नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। Body Care: चेहरे, हाथों और पैरों की तरह ही शरीर के अन्य हिस्सों को साफ, स्वस्थ और सुंदर रखना बहुत ही जरूरी रहता है। इसके लिए बॉडी पॉलिशिंग बहुत ही बेहतरीन विकल्प है। इसकी मदद से आप अपने शरीर के सभी अंगों की डेड स्किन से छुटकारा पाया जा सकता है। बॉडी पॉलिशिंग एक ब्यूटी ट्रीटमेंट है जिससे आपकी त्वचा में निखार आता है। हालांकि, बॉडी पॉलिशिंग ट्रीटमेंट स्पा में बहुत ही महंगे होते हैं। जो सभी के लिए करवाना आसान नहीं होता। लेकिन प्राकृतिक सामग्री के साथ इसे घर पर करना भी उतना ही आसान है। इसे घर पर करने का फायदा यह है कि आप अपनी त्वचा की मांग और अपने बजट के अनुसार कर सकते हैं।

क्या है बॉडी पॉलिशिंग ?

बॉडी पॉलिशिंग त्वचा को स्वस्थ और सुंदर बनाए रखने का एक आसान ब्यूटी ट्रीटमेंट है। यह त्वचा से मृत त्वचा को दूर करने के साथ चमकदार बनाती है। यही नहीं इससे त्वचा पर टैनिंग को भी कम किया जा सकता है। बॉडी पॉलिशिंग में सबसे पहले करीब दस मिनट तक स्क्रब किया जाता है। हल्के हाथों से मसाज की जाती हैं। इसके बाद बॉडी वॉश करके त्वचा पर ग्लो पैक लगाया जाता है। 10 मिनट बाद पैक हटाने के बाद बॉडी शाइनर या बॉडी ऑयल लगाकर शरीर की मसाज की जाती है।

बॉडी पॉलिशिंग के फायदे

बॉडी पॉलिशिंग करने से त्वचा की मृत कोशिकाएं हट जाती है साथ ही टैनिंग भी दूर हो जाती है। इससे शरीर को बहुत आराम महसूस होता है और तनाव भी कम होता है। पॉलिशिंग करने से शरीर की रंगत एक समान होती है। शरीर को चमकाने के लिए देखें ये आसान तरीके.

चीनी और स्ट्रॉबेरी स्क्रब

इसको बनाने के लिए सबसे पहले कुछ स्ट्रॉबेरी और चार या पांच चम्मच चीनी को पीसकर पेस्ट बना लें। इसे अपने पूरे शरीर पर लगाएं और इसे धोने से पहले लगभग 10 मिनट तक सूखने दें। फिर बादाम के तेल से पूरे शरीर को 5 मिनट कर मसाज करें। यह आप महीने में एक या दो बार कर सकते हैं। चीनी त्वचा पर एक्सफोलिएटर का काम करती है। जबकि स्ट्रॉबेरी में पॉलीफेनोल और विटामिन अधिक मात्रा में होते हैं जो त्वचा को सूरज की किरणों से हुई क्षति को कम करने में लाभदायक होते हैं।

दलिया और अंगूर के बीज का तेल

एक कप अंगूर के बीज के तेल में एक कप ओटमील पाउडर और आधा कप समुद्री नमक मिलाएं। पर्याप्त मात्रा में अंगूर के बीज का तेल मिलाकर इसका गाढ़ा पेस्ट बना लें। इसे अपने शरीर पर लगाएं और कोमल मालिश करें। फिर इसे साफ करने के लिए रेगुलर पानी का उपयोग करें। ओटमील एक बेहतरीन क्लींजर, एक्सफोलिएटर और मसाज ऑयल है। वहीं, अंगूर के बीज का तेल विटामिन सी, डी और ई से भरपूर होता है। इसमें मौजूद विटामिन त्वचा की बाहरी परत को नरम और

हाइड्रेट करता है। इसके साथ ही तेल में मौजूद सुपर फैटी एसिड कंपोनेंट त्वचा को संतुलित, स्मूथ और सुंदर बनाते हैं।

समुद्री नमक और विटामिन ई

आप घर पर ही अपनी त्वचा को चमकाने के लिए समुद्री नमक और विटामिन ई का उपयोग कर सकते हैं। एक कप समुद्री नमक में दो से तीन बड़े चम्मच विटामिन ई तेल मिलाएं। पेस्ट बनाने के लिए 2 से 3 चम्मच शहद और अच्छी मात्रा में बेबी ऑयल मिलाएं। इस पॉलिश मिश्रण को अपने पूरे शरीर पर लगाएं और मालिश करें। समुद्री नमक एक उत्कृष्ट एक्सफोलिएटर है, जबकि विटामिन ई तेल एक शक्तिशाली एंटीऑक्सीडेंट है और शहद में जीवाणुरोधी गुण होते हैं। बेबी ऑयल से त्वचा मखमली और कोमल होती है।

कॉफी और चीनी

एक मोटा पेस्ट बनाने के लिए आधा कप चीनी और कॉफी मिलाएं और इसमें पर्याप्त मात्रा में नारियल का तेल डालें और मिलाए। फिर इसे शरीर पर लगाएं और 10 से 12 मिनट तक मालिश करें। फिर गुनगुने पानी से नहा लें। आयुर्वेद के अनुसार कॉफी पाउडर एक प्राकृतिक स्क्रब की तरह काम करता है। कॉफी में एक्सफोलिएंट होते हैं और ये एंटीऑक्सीडेंट में उच्च है। जो त्वचा को उम्र बढ़ने के शुरुआती संकेतों से बचाती है और त्वचा को चमकदार बनाती है। चीनी में उत्कृष्ट मॉइस्चराइजिंग गुण होते हैं और यह एक अद्भुत एक्सफोलिएंट और रोमकूप - अनलॉगर है। वहीं, नारियल के तेल में त्वचा को गहराई से पोषण और मॉइस्चराइज करने के अलावा जीवाणुरोधी गुण होते हैं। अपने घर पर ही आप इन आसान तरीकों से बॉडी पॉलिशिंग कर सकते हैं और अपनी त्वचा को ग्लोइंग, स्वस्थ, सुंदर और चमकदार बना सकते हैं। 

नाल्पामरादि

नाल्पामरादि एक आयुर्वेदिक तेल है। जो त्वचा को शांत और साफ करने के लिए प्रसिद्ध है। यह त्वचा को रिपेयर करने के साथ-साथ ग्लो करता है और सांवली त्वचा को गोरा करने के साथ ही मुंहासे, फुंसियों और काले धब्बों से निजात दिलाता है।

शरीर को अच्छी तरह साफ करने के बाद अपनी हथेली में थो़ड़ा नाल्पामरादि का तेल डालें। फिर शरीर पर तब तक रगड़ें जब तक कि सारा तेल अवशोषित न हो जाए। इसे कम से कम आधे घंटे तक लगा रहने दें। उसके बाद मिल्क क्लींजर से धोएं।

(वैद्य शकुंतला देवी जी से बातचीत पर आधारित)

Pic credit- freepik

Edited By: Priyanka Singh