नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। Beauty Tips With Kiwi: खूबसूरत और आर्षक दिखना किसी की चाहत नहीं होती। चेहरे पर तरह-तरह की क्रीम लगाने से लेकर मेकअप और लेज़र ट्रीटमेंट तक आप अच्छा दिखने के लिए क्या कुछ नहीं करते। इन सब चीज़ों से आपको मनचाही त्वचा ज़रूर मिल जाए, लेकिन इसके साइड इफेक्ट्स भी कई होते हैं। साछ ही ये खूबसूरती कुछ समय के लिए ही होती है। इसलिए चेहरे को प्राकृतिक तीरके सुंदर बनाएं ताकि ये खूबसूरती हमेशा बनी रहे। इसके लिए सबसे ज़रूरी होते हैं फल।

फलों को ऐसे ही सेहत का ख़जाना नहीं कहा जाता है। फल खाने से न सिर्फ आपकी सेहत बनी रहती है, बल्कि आपको खूबसूरत बनाने में भी ये अहम भूमिका निभाते हैं। ऐसे ही एक फल के बारे में हम आज बताएंगे, जो आपको सेहत के साथ खूबसूरत त्वचा भी देता है। और वह फल है 'किवी'। स्किन से ही उम्र का पता लगता है। अगर आपकी स्किन खूबसूरत और चमकदार है, तो आप हमेशा खूबसूरत और जवां दिखाई देंगी। किवी खाने में जितनी मज़ेदार होती है, स्किन के लिए भी उतना ही फायदेमंद है।

इस तरह किवी त्वचा को बनाती है खूबसूरत

1. रोज़ाना एक या दो किवी खाने से डाइजेस्टिव सिस्टम मज़बूत बना रहता है। इससे ये साफ पता चलता है कि किवी के सेवन से शरीर से टॉक्सिंस बाहर निकल जाते हैं और जिससे स्किन हेल्दी बन जाती है।

2. ये सच है कि उम्र के साथ स्किन की चमक भी कम होने लगती है, लेकिन अगर आप चेहरे पर किवी से मसाज करें तो चेहरे की रौनक वापस पा सकते हैं। किवी में मौजूद विटामिन-सी स्किन में कोलेजन प्रोड्यूस करता है, जो स्किन को सॉफ्ट और खूबसूरत बनाए रखने में मदद करता है।

3. किवी में एंटीबैक्टीरियल गुण भी पाए जाते हैं, जो मुंहासे समेत स्किन संबंधी कई बीमारियों को दूर रखने का काम करती है।

4. इसमें विटामिन-ई पाया जाता है, जो स्किन को रिपेयर करने का काम करता है। इसके अलावा किवी में डाइटरी फाइबर भी मौजूद होते हैं। इससे स्किन में चमक आती है।

5. कीवी के अलावा आम, केला, नींबू और पपीता भी ऐसे फल हैं जो आपकी त्वचा को अंदर से निखार देते हैं। अगले लेख में हम आपको इन फलों के गुणों के बारे में बताएंगे। 

Disclaimer: इन ब्यूटी टिप्स को आज़माने से पहले पैच टेस्ट ज़रूर कर लें। कई बार प्राकृतिक चीज़ों से भी एलर्जी का ख़तरा होता है। इसे लगाने पर अगर जलन महसूस हो, तो फौरन पानी से धो लें। ज़्यादा तकलीफ होने पर अपने डॉक्टर से ज़रूर सलाह कर लें।

इंडियन टी20 लीग

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस