Move to Jagran APP

Beauty Routine: ऐश्वर्या राय बच्चन और सुष्मिता सेन ऐसे रखती हैं अपनी त्वचा का ध्यान! आप भी ले सकती हैं टिप्स

Beauty Routine त्वचा को स्वस्थ रखने से शरीर के बाकी हिस्सों को भी स्वस्थ रखने में मदद मिलती है जिससे यह स्वस्थ और जीवंत दिखते हैं। अगर त्वचा स्वस्थ रहती है तो इससे आत्मविश्वास भी बढ़ता है। जानें टिप्स

By Ritu ShawEdited By: Ritu ShawPublished: Fri, 10 Feb 2023 11:43 AM (IST)Updated: Fri, 10 Feb 2023 11:43 AM (IST)
Beauty Routine: ऐश्वर्या राय बच्चन और सुष्मिता सेन ऐसे रखती हैं अपनी त्वचा का ध्यान! आप भी लें टिप्स

नई दिल्ली, लाइफस्टाइस डेस्क। Beauty Routine: त्वचा की देखभाल करना महत्वपूर्ण है क्योंकि यह शरीर का सबसे बड़ा अंग है। हमारी त्वचा शरीर को हानिकारक तत्वों से बचाने में मदद करती है और एक सुरक्षाकवच की तरह काम करती है। इसे स्वस्थ रखने से आपके शरीर के बाकी हिस्सों को भी स्वस्थ रखने में मदद मिलती है, जिससे यह स्वस्थ और जीवंत दिखते हैं। अगर त्वचा स्वस्थ रहती है तो इससे आत्मविश्वास अपने आप बढ़ जाता है। क्या आपने कभी सोचा है कि ब्यूटी क्वीन अपनी त्वचा की देखभाल कैसे करती हैं?

loksabha election banner

1. एक्सरसाइज: किसी भी ब्यूटी क्वीन के लिए सबसे जरूरी है। शेप में रहने से त्वचा को चमकदार और टोंड बनाए रखने में मदद मिलती है। व्यायाम तनाव को कम करने और समग्र स्वास्थ्य में सुधार करने में भी मदद करता है।

2. त्वचा की देखभाल: ब्यूटी क्वीन्स अपने स्किन केयर रूटीन पर पूरा ध्यान देती हैं। नियमित रूप से एक्सफोलिएट और मॉइस्चराइजिंग करने से त्वचा को सॉफ्ट और स्वस्थ बनाए रखने में मदद मिल सकती है।

3. मेकअप: ब्यूटी क्वीन्स अक्सर अपने फीचर्स को बढ़ाने के लिए मेकअप का इस्तेमाल करती हैं। लेकिन इसके लिए गुणवत्ता वाले उत्पादों का उपयोग करती हैं, साथ ही उन्हें सही तरीके से इस्तेमाल करती हैं।

4. बालों की देखभाल: ब्यूटी क्वीन नियमित रूप से बालों के लिए ट्रिमिंग और कंडीशनिंग ट्रीटमेंट लेकर उनकी देखभाल करती हैं। वे अपने बालों को चमकदार और स्वस्थ रखने के लिए गुणवत्तापूर्ण उत्पादों का ही इस्तेमाल करती हैं।

5. डाइट: तमाम टिप्स में से एक डायट सबसे महत्वपूर्ण है। सभी ब्यूटी क्वीन्स अपने लिए हेल्दी डाइट को चुनती हैं। एंटीऑक्सिडेंट, विटामिन और खनिजों से भरपूर खाद्य पदार्थ खाने से त्वचा को चमकदार और स्वस्थ बनाए रखने में मदद मिलती है।

6. सेल्फ कॉन्फिडेंस: ब्यूटी क्वीन्स को खुद पर और अपनी काबिलियत पर भरोसा होना चाहिए। सकारात्मक दृष्टिकोण रखने और खुद पर विश्वास करने से आपके आत्म-सम्मान को बढ़ाने में मदद मिल सकती है।

पूर्व मिस वर्ल्ड ऐश्वर्या राय बच्चन अपनी त्वचा की देखभाल कैसे करती हैं?

ऐश्वर्या नियमित रूप से अपनी त्वचा की देखभाल का पालन करके आज भी इतनी ग्लोई और खूबसूरत दिखती हैं। वह अपनी त्वचा को साफ करने के लिए दही, शहद और जैतून के तेल जैसे प्राकृतिक उत्पादों का उपयोग करती है और इसे हाइड्रेटेड रखने के लिए खूब मॉइस्चराइजर लगाती हैं। इतना ही नहीं प्रोफेशनल ट्रीटमेंट के लिए वह नियमित रूप से अपने स्किन एक्सपर्ट से भी मिलती हैं। इसके अलावा, ऐश्वर्या एक स्वस्थ आहार का पालन करती हैं और अपनी त्वचा को चमकदार बनाए रखने के लिए ढेर सारा पानी पीती हैं।

पूर्व मिस यूनीवर्स सुष्मिता सेन अपनी त्वचा की देखभाल कैसे करती हैं?

सुष्मिता सेन अपनी स्किन का काफी ख्याल रखती हैं। वह एक स्ट्रिक्ट ब्यूटी रिजीम का पालन करती हैं और नियमित रूप से एक स्किन एक्सपर्ट से मिलती हैं। वह अपनी त्वचा को स्वस्थ और हाइड्रेटेड रखने के लिए संतुलित आहार का भी पालन करती हैं, साथ ही ढेर सारा पानी पीने के अलावा ताजे फल और हरी सब्जियां खाती हैं और प्रोसेस्ड और मीठे खाद्य पदार्थों से परहेज करती हैं। सुष्मिता भी अपनी त्वचा के लिए प्राकृतिक उत्पादों का उपयोग करना पसंद करती है और अपनी त्वचा को सुंदर बनाए रखने के लिए शहद, नींबू और हल्दी के मिश्रण जैसे होममेड फेस मास्क का विकल्प चुनती है। वह हर दिन सनस्क्रीन लगाना भी सुनिश्चित करती हैं और रात के समय स्किनकेयर रूटीन को कभी नहीं छोड़तीं।

Disclaimer: लेख में उल्लिखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.