Move to Jagran APP

Beauty Benefits of Alum: बेस्ट स्किन टोनर, फेस पैक और फेस स्क्रबर है फिटकरी, जानिए फायदे और विधि

Benefits Of Fitkari For Skin फिटकरी के औषधीय गुणों के कारण ही इसका इस्तेमाल ब्यूटी प्रोडक्ट में किया जाता है। फिटकरी बेजान और लटकी हुई स्किन में कसाव लाती है साथ ही चेहरे के मुहांसों और झुर्रियों से भी निजात दिलाती है।

By Shahina Soni NoorEdited By: Published: Tue, 29 Jun 2021 03:04 PM (IST)Updated: Tue, 29 Jun 2021 03:04 PM (IST)
Beauty Benefits of Alum: बेस्ट स्किन टोनर, फेस पैक और फेस स्क्रबर है फिटकरी, जानिए फायदे और विधि
पारदर्शी पत्थर जैसी दिखने वाली फिटकरी स्किन और सेहत दोनों के लिए उपयोगी है।

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। पारदर्शी पत्थर जैसी दिखने वाली फिटकरी स्किन और सेहत दोनों के लिए उपयोगी है। औषधीय गुणों से भरपूर फिटकरी का इस्तेमाल तन की दुर्गंध दूर करने, बुखार, खांसी और अस्थमा का उपचार करने में उपयोगी है। फिटकरी स्किन में कसाव लाती है, साथ ही रूखी, बेजान और लटकी हुई स्किन को ठीक करती है। फिटकरी के औषधीय गुणों के कारण ही इसका इस्तेमाल ब्यूटी प्रोडक्ट्स में किया जाता है। फिटकरी बेजान और लटकी हुई स्किन में कसाव लाती है, साथ ही चेहरे के मुहांसों और झुर्रियों से भी निजात दिलाती है। स्किन के लिए इतनी उपयोगी फिटकरी का इस्तेमाल आप स्किन टोनर, फेस पैक और फेस स्क्रब के तौर पर कर सकती हैं। आइए जानते हैं कि स्किन टोनर, फेस पैक और फेस स्क्रब के रूप में कैसे करें फिटकरी का इस्तेमाल।

loksabha election banner

फिटकरी से करें चेहरे को स्क्रब:

फिटकरी का स्क्रब स्किन से डेड सेल्स हटाने में बेहद मददगार है। इस स्क्रब को बनाने के लिए आधा छोटा चम्मच फिटकरी पाउडर, आधा चम्मच गुलाब जल, आधा चम्मच शहद और थोड़ा सा सेंधा नमक लें। इन सबको एक बाउल में अच्छे से मिक्स कर लें। इसके बाद इस पेस्ट को चेहरे पर लगाकर हल्के हाथों से मसाज करें। 2 मिनट मसाज करने के बाद चेहरा वॉश कर लें। याद रखें कि मसाज लंबे समय तक नहीं करें। ज्यादा देर तक फिटकरी से मसाज करने से चेहरे की स्किन छिल सकती है।

फिटकरी का टोनर:

फिटकरी का टोनर स्किन के लिए बहुत ही उपयोगी है। टोनर बनाने के लिए एक कप पानी, एक चम्मच फिटकरी पाउडर लें। पानी में फिटकरी डालकर अच्छे से मिला लें। इसके बाद इस पानी में नींबू का रस और विटामिन ई कैप्सूल को मिलाएं। अब इस स्प्रे को एक बोतल में भरकर रख लें और चेहरे पर रोज़ इस्तेमाल करें। आप इस टोनर का इस्तेमाल 2 से 3 दिनों तक कर सकते है।

फिटकरी का फेस पैक:

फिटकरी का फेस पैक बनाने के लिए एक चम्मच चावल का आटा, एक चम्मच शहद, एक चम्मच फिटकरी और हल्दी लें। इन सबको को मिक्स करके अच्छे से मिला लें। इसके बाद इस फेस पैक को चेहरे पर लगाएं। यह पैक 15 मिनट तक चेहरे पर लगाएं और उसके बाद वॉश कर लें। हफ्ते में दो बार आप इस फेस पैक का इस्तेमाल कर सकते हैं। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.