मेन्स ब्यूटी चेहरा हो या बाल, हम उनकी देखभाल ऊपरी तौर पर करते हैं। बाल अगर सफेद हैं तो ऊपर के बालों पर ही कलर करते हैं, चेहरे पर दाग हैं तो एक्स्ट्रा क्रीम या कंसीलर से छिपा लेते हैं जबकि ये दोनों ही तरीके गलत हैं। सखी दे रही है 7 टिप्स ताकि आपकी त्वचा और बाल रहें सुरक्षित।

1. हेयर कट व कलरिंग

पर्सनैलिटी को आकर्षक बनाने के लिए सही समय पर हेयर कट करवाना बेहद ज़रूरी है। दूसरा हेयर कट एक महीने से डेढ़ महीने के बीच करवा लेना चाहिए। वैसे आपको खुद भी गर्दन के पीछे वाले बालों की ग्रोथ से पता लग जाएगा कि आपको कट लेने की ज़रूरत है। हेयर कलर को ऊपर के बालों पर कलर करने की गलती न करें। मार्केट में कलरिंग क्रीम भी मौज़ूद है, इसका इस्तेमाल आप बेझिझक स्कैल्प पर भी कर सकते हैं। इससे सिर की त्वचा पर रंग नहीं चढ़ेगा।

2. सूजन करें दूर

आपने गौर किया होगा कि सुबह सोकर उठने के बाद आंखों के नीचे अकसर सूजन दिखाई देती है। इससे बचाव के लिए दो स्टील के चम्मच फ्रिज में आधे घंटे के लिए रख दें। फिर इन्हें अपनी आंखों पर लगाकर सिंकाई करें। इससे आराम तो मिलेगा ही, साथ ही आंखों के नीचे आई सूजन भी दूर हो जाएगी।

3. हेल्दी बालों के लिए

वेल्ला प्रोफेशनल की विशेषज्ञ स्वाति गुप्ता के मुताबिक, अगर आप बालों को बढ़ाने की सोच रहे हैं तो उन्हें नियमित रूप से ट्रिमिंग करवाते रहना चाहिए। अकसर हमें लगता है कि ट्रिम करवाने से बाल अधिक छोटे हो जाएंगे, जबकि ऐसा करने से बाल तेज़ी से बढ़ते हैं और हेल्दी भी दिखते हैं।

4. जब हो रूसी की समस्या

बालों को रूसी से बचाने के लिए नियमित रूप से एंटी-डैंड्रफ शैंपू का इस्तेमाल करें। पानी के तापमान का विशेष ध्यान रखें। न तो वह ज्य़ादा गर्म हो और न ही ज्य़ादा ठंडा। गर्म पानी के इस्तेमाल से स्कैल्प की स्किन ड्राई हो जाती है। अच्छे क्लीजिंग एजेंट वाले शैंपू का ही चुनाव करें। इससे बाल साफ रहेंगे।

5. शेविंग कर तुरंत न निकलें

अकसर पुरु ष शेव उसी समय करते हैं, जब उन्हें किसी इंटरव्यू या ज़रूरी मीटिंग में जाना हो, जबकि ऐसा करना गलत है। कहीं जाने से कम से कम 4-5 घंटे पहले शेव करें क्योंकि कई बार शेविंग के तुरंत बाद चेहरे पर दाने व रैशेज़ आ जाते हैं। कट्स ज्य़ादा लगे हों तो उस पर पेट्रोलियम जेली भी लगाई जा सकती है।

6. मैनिक्योर/पैडिक्योर

महीने में एक बार मैनिक्योर और पैडिक्योर करवाएं। इससे न सिर्फ आपके हाथ व पैर साफ दिखेंगे बल्कि खुद आप अच्छा महसूस करेंगे। इसके अलावा महीने में एक बार चेहरे पर क्लीन अप या फेशियल ज़रूर करवाएं। इससे चेहरा साफ व निखरा हुआ दिखता है। स्क्रबिंग भी की जा सकती है।

7. बचें मुंहासों से

काम के प्रेशर और थकान की वजह से अकसर पुरुष रात को चेहरा धोकर नहीं सोते। एक्सपर्ट के मुताबिक, रात में फेस वॉश से चेहरा साफ करके ही सोना चाहिए, इससे पिंपल्स की आशंका काफी हद तक कम हो जाती है। मुंहासों की समस्या ज्य़ादा हो तो हर्बल व नैचरल फेस वॉश का चुनाव करें।

 

By Sakhi User