Move to Jagran APP

Waxing Tips: वैक्सिंग करवाने से पहले रखें इन 5 बातों का ख्याल, तो नहीं होंगे एक्ने या इनग्रोन हेयर

Waxing Tips शरीर से बालों को हटाने के लिए वैक्सिंग का उपयोग आमतौर पर किया जाता है। यह हेयर रिमूवल का एक आसान तरीका है लेकिन कई लोग इसके साइड-इफेक्ट्स भी झेलते हैं। जैसे- एक्ने रैशेज जलन या फिर इनग्रोन हेयर। तो ऐसे में क्या कर सकते हैं?

By Ruhee ParvezEdited By: Ruhee ParvezPublished: Fri, 31 Mar 2023 10:33 AM (IST)Updated: Fri, 31 Mar 2023 10:33 AM (IST)
Waxing Tips: वैक्सिंग करवाने से पहले रखें इन 5 बातों का ख्याल, तो नहीं होंगे एक्ने या इनग्रोन हेयर
Waxing Tips: वैक्सिंग से पहले फॉलो करेंगी ये 5 टिप्स तो स्किन को नहीं पहुंचेगा नुकसान

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। Waxing Tips: लगभग सभी महिलाएं शरीर से बालों को हटाने के लिए वैक्सिंग जरूर करवाती हैं। यह एक आम तरीका है, जिसका इस्तेमाल कई लोग करते हैं। हालांकि, कई लोगों को वैक्सिंग के बाद रैशेज, जलन, एक्ने और त्वचा से जुड़ी दूसरी दिक्कतों का सामना करना पड़ता है।

loksabha election banner

अगर आप भी इसी तरह की किसी परेशानी का सामना करती हैं, और वैक्सिंग के बाद मुलायम त्वचा चाहती हैं, तो हम आपके लिए लाए हैं खास टिप्स। एक एक्सपर्ट्स ने वैक्सींग के बाद कोमल त्वचा पाने के लिए कुछ टिप्स शेयर किए हैं। डॉ. गीतिका मित्तल गुप्ता ने इंस्टाग्रां के जरिए एक पोस्ट शेयर कर कहा, " अगर आप वैक्सिंग करवाती रहती हैं, तो हेल्दी त्वचा के लिए आपको ये आसान 5 टिप्स जरूर फॉलो करने चाहिए।"

वैक्सिंग करवाने से पहले इन 5 बातों का ख्याल रखें

पीरियड्स से 1-2 हफ्ते पहले कराएं वैक्स

पीरियड्स के दौरान हमारा शरीर ज्यादा सेंसिटिव हो जाता है। इसलिए एक्सपर्ट्स यही सलाह देते हैं कि पीरियड्स शुरू होने से एक या दो हफ्ता पहले ही वैक्सिंग करवा लेनी चाहिए, ताकि दर्द का अनुभव कम हो।

रेटीनॉल का उपयोग 4-5 दिन पहले से बंद कर दें

रेटीनॉल हमारी त्वचा को नाजुक बनाता है। क्योंकि वैक्सीन का काम बालों को निकालना है, तो नाजुक त्वचा इससे घायल हो सकती है। इसलिए रेटीनॉल का इस्तेमाल कुछ दिन पहले ही बंद कर देना चाहिए।

एक रात पहले एक्सफोलिएट करें

सही तरीके से अगर एक्सफोलिएशन किया जाए तो इससे डेड स्किन सेल्स निकल जाते हैं। त्वचा की मृत कोशिकाएं स्किन के पोर्स को बंद करती हैं और एक्सफोलिएशन से नए सेल्स ऊपर आ जाते हैं। इससे वैक्सिंग करने पर बाल आसानी से जड़ के साथ निकल जाएंगे।

सुनिश्चित करें कि आपकी स्किन ड्राई और साफ हो

वैक्सिंग करवाने से पहले हमेशा त्वचा को साफ कर लें। इससे वैक्स आपकी स्किन पर अच्छे से लग पाएगा और बालों को सही तरीके से निकाल भी पाएगा। इससे आप वैक्सिंग के बाद होने वाले रैशेज से भी बचेंगी।

मेडिकेटेड क्रीम का उपयोग करें

इस तरह की क्रीम त्वचा पर रह गई वैक्स को निकाल देगी और आपकी स्किन साफ और मुलायम बनेगी।

Disclaimer: लेख में उल्लिखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।

Picture Courtesy: Freepik

Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.