Move to Jagran APP

Summer Tips: आजमाएंगे ये 5 आसान टिप्स, तो गर्मी में भी रहेंगे ठंडे-ठंडे कूल-कूल!

Summer Tips गर्मी के मौसम को आप खुद को परेशान न करने दें और इन आसान तरीकों से शरीर को ठंडा रखें ताकि आपको आराम मिल सके। शरीर को हाइड्रेट रखने के साथ ठंडे प्रोडक्ट्स के इस्तेमाल तक आइए जानें 5 आसान तरीके।

By Ruhee ParvezEdited By: Ruhee ParvezPublished: Mon, 10 Apr 2023 02:58 PM (IST)Updated: Mon, 10 Apr 2023 02:58 PM (IST)
Summer Tips: आजमाएंगे ये 5 आसान टिप्स, तो गर्मी नहीं कर पाएगी आपको परेशान

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। Summer Tips: गर्मी का मौसम हमें परेशान करने के लिए आ चुका है। अब हर दिन तेज धूप और उमस से जूझने के अलावा कोई विकल्प नहीं मिलता। फिर चाहे आप घर पर हों, ऑफिस या फिर बाहर, शरीर को ठंडक पहुंचाना मुश्किल हो जाता है। अच्छी बात यह है कि कुछ तरीकों की मदद से आप इस तेज गर्मी में भी ठंडे रह सकते हैं।

loksabha election banner

गर्मी में शरीर को ठंडक पहुंचाने के तरीके

हाइड्रेट रहें

खूब पानी और फ्लूएड्स पीना गर्मी के मौसम में आपको ठंडा रखने का काम करेगा। जब शरीर में पानी की कमी हो जाती है, तो उसके लिए तापमान को कंट्रोल कर पाना मुश्किल हो जाता है। जिससे हीट एक्सॉस्शन का जोखिम बढ़ता है। इसलिए दिन में 2-3 लीटर पानी पिएं और साथ ही नारियल पानी, नींबू पानी आदि का भी सेवन करें।

हल्के कपड़े पहनें

आप गर्मी में कैसा महसूस करते हैं, यह काफी कुछ उस पर भी निर्भर करता है, कि आपने क्या पहना है। ऐसे कपड़ें पहनें जिसमें शरीर सांस ले सके, जैसे कॉटन, मलमल, लिनन आदि। गहरे रंग के कपड़े न पहनें, क्योंकि यह गर्मी को सोख लेते हैं। साथ ही ढीले कपड़े पहनने से हवा का फ्लो भी बना रहता है।

छांव में रहें

सीधे तेज धूप में रहेंगे, तो गर्मी ज्यादा लगेगी। इसलिए हमेशा छांव ढूंढ़कर वहां खड़े हों। हमेशा एक छाता और सनग्लासेस साथ रखें।

ठंडे प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करें

ऐसी कई चीजें हैं जो गर्मी के मौसम में आपको ठंडा रखने का काम कर सकती हैं। आप तौलिए को गीला कर गर्दन पर लपेट सकते हैं, इससे आपको कई घंटे ठंडक मिलेगी। आप हैंड फैन का भी इस्तेमाल कर सकते हैं।

ठंडे पानी से नहाएं

नल में आ रहे सामान्य तापमान के पानी से नहाएं, इससे आपके शरीर का तापमान कम होगा और आप तरोताजा महसूस करेंगे। आप सुबह-शाम नहा सकते हैं।

इन आसान पांच तरीकों को फॉलो कर आप गर्मी के मौसम में खुद को ठंडा और आरामदायक रख सकते हैं। खूब फ्लूएड्स पीना न भूलें, हल्के कपड़े चुनें, सीधे धूप में न निकलें। नहाएं।

Disclaimer: लेख में उल्लिखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।

Picture Courtesy: Freepik

Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.