नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। चेहरा हमारी खूबसूरती को बयां करने वाला आईना है जिसकी देखभाल करना हर उम्र में जरूरी है। 18 से 20 साल की उम्र तक स्किन को केयर करने की खास जरूरत नहीं होती लेकिन जैसे-जैसे उम्र बढ़ती है तो चेहरे पर उम्र बढ़ने के निशान साफ दिखने लगते हैं। स्किन केयर प्रोडक्ट में कैमिकल का ज्यादा इस्तेमाल आपके चेहरे पर साइड इफेक्ट भी कर सकते हैं, इसलिए चेहरे की फाइन लाइन्स और झुर्रियों को मिटाने के लिए आप देसी हर्ब्स का सेवन करें। हर्ब्स का सेवन ना सिर्फ स्किन प्रोब्लम को दूर करेगा, बल्कि बढ़ती उम्र के लक्षणों को भी कम करेगा। आइए जानते हैं स्किन के लिए उपयोगी 4 हर्ब्स के बारे में जो एजिंग के लक्षणों को दूर करेंगे।

मोरिंगा स्किन के लिए बेस्ट है:

मोरिंगा स्किन से जुड़ी समस्याओं से छुटकारा दिलाने में एंटी एजेंट के तौर पर काम करता है। इसके सेवन से मुंहासों, दाग धब्बों और झुर्रियों से निजात मिलती है। एजिंग के लक्षणों को दूर करने के लिए चेहरे पर मोरिंगा का फेस पैक बनाकर लगाएं स्किन की झुर्रियों से निजात मिलेगी।

अश्वगंधा:

औषधीय गुणों से भरपूर अश्वगंधा एजिंग के लक्षणों को कम करने में मदद करता है। अश्वगंधा चेहरे से डेड स्किन को हटाकर स्किन में निखार लाता है। चेहरे पर इसका इस्तेमाल करने से स्किन फ्रेश और ग्लोइंग दिखती है।

नीम:

नीम में एंटी ऑक्सीडेंट और एंटी बैक्टीरियल गुण होते हैं जो स्किन की रंगत निखारने में मदद करता है। नीम का पैक लगाने से चेहरे की झुर्रियों और फाइन लाइंस को दूर करने में मदद मिलती है। स्किन की समस्याओं से छुटकारा पाने के लिए नीम के तेल में नारियल तेल को मिलाएं और इससे त्वचा पर मसाज करें।

आंवला:

आयुर्वेद में आंवले का इस्तेमाल औषधी के रूप में किया जाता है जिसमें विटामिन सी मौजूद होता है। आंवला ना सिर्फ सेहत के लिए उपयोगी होता है बल्कि, त्वचा, आंखों का भी ध्यान रखता है। आंवला में मौजूद एंटी ऑक्सीडेंट और विटामिन सी स्किन को फ्री रेडिक्ल्स से बचाता है। आंवला एजिंग के लक्षणों को कम करने में मदद करता है। त्वचा को ग्लोइंग रखने के लिए हर सुबह एक गिलास आंवले का जूस पिएं। 

Edited By: Shahina Noor