Move to Jagran APP

Lips Care With Home Remedies: सर्द मौसम में फटे होठों से परेशान है तो इन चार तरीकों से करें होंठो की देखभाल

Lips Care With Home Remedies खुश्क हवा में होंठ सूखने लगते है और दिखने में बेहद खराब दिखते हैं। होंठों में ऑयल गलेंड की कमी होती है वो अपने आप स्किन में नमी को नहीं बनाए रख सकते। इसलिए होंठों की हमें खास देखभाल की जरूरत होती है।

By Shilpa SrivastavaEdited By: Published: Tue, 15 Sep 2020 04:29 PM (IST)Updated: Sun, 15 Nov 2020 09:03 AM (IST)
Lips Care With Home Remedies: सर्द मौसम में फटे होठों से परेशान है तो इन चार तरीकों से करें होंठो की देखभाल
सर्द मौसम में होंठ नम रखना चाहती है तो इस तरह रखें ख्याल

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। सर्दी में रूखे, खुदरे और फटे हुए होंठ आपके चेहरे का नूर छीनते हैं। जितनी हम स्किन की केयर करते हैं उतनी ही हमें होंठों की देखभाल करने की जरूरत है। आप जानते हैं कि होंठों की स्किन हमारी बॉडी की स्किन से ज्यादा पतली और नाजुक होती है। इन नाजुक होंठों पर धूप, प्रदूषण, सर्दी और गर्मी का असर अधिक होता है। खुश्क हवा में होंठ सूखने लगते है और दिखने में बेहद खराब दिखते हैं। होंठों में ऑयल गलेंड की कमी होती है, वो अपने आप स्किन में नमी को नहीं बनाए रख सकते। इसलिए होंठों की हमें खास देखभाल की जरूरत होती है। आइए हम आपको कुछ ऐसे घरेलू नुस्खों के बारे में बताते हैं जिनका इस्तेमाल करके आप अपने होंठों को नर्म मुलायम और तरोताजा बना सकते हैं।

loksabha election banner

नारियल तेल:

नारियल तेल में मौजूद फैटी एसिड आपके होंठों को चिकना बनाने के साथ ही पोषण भी देते है। आप इस तेल की बहुत कम मात्रा होंठों पर लगाएं, और कुछ सेकेंड के लिए होंठों की मसाज करें। आप दिन में दो बार इस तेल से होंठों की मसाज करें। तेल लगाने के बाद कोशिश करें कि कुछ खाएं नहीं।

एलोवेरा जेल का इस्तेमाल करें:

एलोवेरा जेल में विटामिन, खनिज, एंटीऑक्सिडेंट और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं, जो क्षतिग्रस्त स्किन की मरम्मत करके उसे दोबारा निर्मित करते हैं। घर में एलोवेरा का पौधा है तो एक पत्ते से जेल निकाल लें और इसे एक एयरटाइट कंटेनर में रखें। रोज रात को सोने से पहले इसे अपने होंठों पर लगाएं और सुबह अपने होंठों को धो लें। इसके इस्तेमाल से आपके होंठ कटे-फटे नहीं दिखेंगे।

शहद का इस्तेमाल करें:

शहद का इस्तेमाल ना सिर्फ गले की खराश और खांसी को ठीक करने के लिए किया जाता है बल्कि सूखे होंठों से छुटकारा पाने में भी ये मदद कर सकता है। यह एक अद्भुत मॉइस्चुराइज़र है जो फटे होंठों को ठीक करता है। इसमें एंटीऑक्सिडेंट और एंटीबैक्ट्रियल गुण भी मौजूद होते हैं जो होंठे में किसी भी तरह के संक्रमण से बचाता है।

चीनी का इस्तेमाल करें:

चीनी के मोटे दाने फटे होंठों के लिए बेस्ट एक्सफोलिएटर हैं। होंठों को चीनी से रगड़ने से होंठों पर मौजूद सूखी, परतदार और मृत कोशिकाओं की ऊपरी परत से छुटकारा पाने में मदद मिलेगी।

एक चम्मच चीनी, और एक चम्मच जैतून का तेल और आधा चम्मच शहद की बूँदें मिलाकर पेस्ट बना लें। अब इसे अपने होठों पर धीरे से रगड़ें,फिर थोड़ी देर के लिए उसे छोड़ दें। कुछ देर बाद पानी से कुल्ला कर लें और होंठों को थपथपाकर सुखा लें। इसके इस्तेमाल से आपकी स्किन से ड्राई स्किन निकल जाएगी और स्किन नर्म और मुलायम रहेगी।

                        Written By: Shahina Noor 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.