नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। Coffee DIY Face Packs: जिस तरह आप कॉफी के बिना दिन की शुरुआत की कल्पना नहीं कर सकते। उसी तरह अगर आप स्किन केयर रुटीन में भी कॉफी का इस्तेमाल शुरू करेंगे, तो इसे इस्तेमाल किए बिना रह नहीं पाएंगे। कॉफी एक बेहतरीन स्क्रब है, जो डेड स्किन से छुटकारा दिलाने से लेकर त्वचा को प्राकृतिक तरीके से हाइड्रेट करने का काम भी करती है। जब बात आती है स्किन केयर की तो कॉफी को कई तरह से इस्तेमाल किया जा सकता है। 

आज हम बता रहे हैं कॉफी से बनाए जाने वाले फेस पैक्स के बारे में जिन्हें आप आसानी से घर पर तैयार कर सकते हैं। ये फेस पैक्स न सिर्फ आपको नैचुरल ग्लो देंगे बल्कि त्वचा से जुड़ी कई दिक्कतों को दूर भी करेंगे।

कॉफी से खुद ऐसे बनाएं फेस पैक्स

कॉफी और ज़ैतून का तेल

अगर आप अपनी त्वचा को प्राकृतिक तरीके से पोषण देना चाहते हैं, तो ये फेस पैक आपके लिए बेस्ट है। ज़ैतून का तेल एक प्राकृतिक मॉइश्चराइज़र का काम करता है और इसलिए ये त्वचा को मुलायम बनाता है। इसके लिए एक कटोरी में कॉफी और ज़ैतून का तेल बराबरी से डालें और उसे अच्छी तरह मिला लें। अब इसे चेहरे पर लगाएं और 15-20 मिनट तक के लिए छोड़ दें। इसके बाद पानी से धो लें।

कॉफी, हल्दी और दही

कॉफी एक अच्छे स्क्रब का काम करती है और सूरज की किरणों से हुई टैनिंग से छुटकारा दिलाती है। साथ ही कॉफी से पिगमेंटेशन की समस्या भी दूर होती है। इस उपाय के लिए आप एक कटोरी में एक चम्मच कॉफी, हल्दी और दही को डालकर पेस्ट बना लें। इसे चेहरे पर लगाकर 20 मिनट के लिए लगा लें और फिर धो लें। इस फेस पैक को हफ्ते में दो बार लगाएं।

  

कॉफी और नींबू का रस

नींबू विटामिन-सी से भरपूर होता है, जो आपकी त्वचा में रौनक लाने का काम करता है और टैनिंग भी हटाता है। इस पैक के लिए एक चम्मच कॉफी में एक चम्मच नींबू का रस मिला कर इसका पेस्ट तैयार कर लें। अब इसे चेहरे पर लगाकर 15 मिनट के लिए छोड़ दें और फिर पानी से धो लें। इसे हफ्ते में दो या तीन बार करने से आपको मनचाही त्वचा मिलेगी।

कॉफी और शहद

इस उपाय के लिए आपको ज़रूरत पड़ेगी दो चम्मच कॉफी पाउडर, एक चम्मच शहद और नींबू के रस की कुछ बूंदों की। इसे मिलाकर पेस्ट बना लें। इस पेस्ट को पूरे चेहरे पर लगाकर 10-15 मिनट के लिए छोड़ दें और फिर धो लें।

Disclaimer: इन फेसमास्क को आज़माने से पहले पैच टेस्ट ज़रूर कर लें। कई बार प्राकृतिक चीज़ों से भी एलर्जी का ख़तरा होता है। इसे लगाने पर अगर जलन महसूस हो, तो फौरन पानी से धो लें। ज़्यादा तकलीफ होने पर अपने डॉक्टर से ज़रूर सलाह कर लें।