नई दिल्ली,लाइफस्टाइल डेस्क। मेकअप चेहरे पर निखार लाता है साथ ही स्किन पर मौजूद दाग-घब्बों और स्किन की समस्याओं को भी छुपाता है। मेकअप करने से चेहरा खूबसूरत दिखता है और आपकी सुंदरता हर किसी का ध्यान आपकी ओर खींचती है। चेहरे के खूबसूरत और ग्लोइंग बनाने के लिए मेकअप बेहद असरदार है। घर हो, कॉलेज या फिर ऑफिस आपकी खूबसूरती हर जगह मायने रखती है। दिनभर चेहरे पर मेकअप आपकी स्किन की केयर भी करता है, लेकिन क्या आप रात को भी चेहरे पर मेकअप लगाकर सोती हैं? अगर हां सो संभल जाइए। रात को मेकअप लगाकर सोने से आपकी स्किन की उम्र कम हो सकती है।

अगर रात में आप मेक-अप को साफ किए बगैर सोती है तो आपके चेहरे की स्किन पर बैक्टीरिया बहुत सारी गंदगी छोड़ देते हैं, जो स्किन के नीचे कोलेजन प्रोडक्शन को धीमा कर देते है, इससे स्किन ही नहीं बल्कि चेहरे पर कई अन्य तरह की परेशानियां भी आ सकती हैं। दिनभर मेकअप लगाने के बाद रात को स्किन को साफ करना बेहद जरूरी है, वरना आपके चेहरे पर मेकअप के कई तरह के साइड इफेक्ट हो सकते है। आइए जानते हैं रात में मेकअप लगाकर सोने से चेहरे पर कौन-कौन से साइड इफेक्ट होते हैं।

स्किन का रंग मटमैला हो सकता है:

जब आप चेहरे से मेक-अप को बिना हटाए सोती हैं तो यह तेल स्किन पर जमी गंदगी के साथ चिपक जाता है और बैक्टीरिया इसमें फंसकर और गंदगी फैलाने लगते हैं। इससे नई कोशिकाएं बनने की प्रक्रिया भी रूक जाती है। इस सबका नतीजा यह होता है कि स्किन पूरी तरह से ब्रेक आउट होने लगती है, और स्किन का कलर मटमैला हो जाता है।

चेहरे पर झुर्रियां आ जाती है:

दिनभर मेकअप लगा रहता है और रात में भी आप उसी मेकअप के साथ सोती हैं तो आपकी स्किन को आक्सीजन नहीं मिल पाती। ऑक्सीजन की कमी के कारण कोलेजन प्रोडक्शन की प्रक्रिया धीमी हो जाती है। कोलेजन जवां त्वचा के लिए सबसे जरूरी चीज है। कोलोजन की कमी के कारण स्किन में समय से पहले झुर्रियां आने लगती हैं।

चेहरे का रंग पड़ सकता है काला:

रात को मेक-अप के साथ सोती हैं तो स्किन की बाहरी परत में डेड सेल्स और ऑयल फंस जाता है और यह स्किन के नेचुरल प्रोसेस को बिगाड़ देता है। इससे चेहरे का रंग काला पड़ने लगता है।

आंखों में इंफेक्शन हो सकता है:

आंख पर लगाया गया मेक-अप आंखों की कोशिकाओं पर बुरा असर डालता है, जिससे आंखों में इंफेक्शन हो सकता है। रात को मेक-अप लगाकर सोने से ना सिर्फ स्किन को ही नुकसान पहुंचता है बल्कि मेक-अप से निकलने वाले बैक्टीरिया आंख को भी संक्रमित करते हैं। 

Edited By: Shahina Noor