Move to Jagran APP

नेचुरली Stamina बूस्ट करने के लिए रोजाना खाएं ये फूड्स, दिनभर एनर्जी से रहेंगे भरपूर

दिनभर के बिजी शेड्यूल और कभी न खत्म होने वाले काम को सही तरीके से करने के लिए स्टेमिना (Stamina) स्ट्रॉन्ग होना बेहद जरूरी है। ऐसे में जरूरी है कि अपने स्टेमिना को बूस्ट करने के लिए सही डाइट फॉलो की जाए। अगर आप भी नेचुरल तरीके से अपना स्टेमिना बूस्ट करना चाहते हैं तो इन फूड्स को डाइट में शामिल कर सकते हैं।

By Harshita Saxena Edited By: Harshita Saxena Published: Sat, 13 Apr 2024 11:37 AM (IST)Updated: Sat, 13 Apr 2024 11:37 AM (IST)
नेचुरली Stamina बूस्ट करने के लिए रोजाना खाएं ये फूड्स, दिनभर एनर्जी से रहेंगे भरपूर
नेचुरली स्टेमिना बूस्ट करने के लिए खाएं ये फूड्स

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। फिट और सेहतमंद रहने के लिए हमारा स्टेमिना (Stamina) स्ट्रॉन्ग होना जरूरी है। स्टेमिना का मतलब लंबे समय तक शारीरिक या मानसिक कार्य करने की हमारी क्षमता से हैं। दिनभर के बिजी शेड्यूल और कभी न खत्म होने वाले काम को बेहतर ढंग से करने के लिए स्टेमिना हाई होना बेहद जरूरी है। इतना ही नहीं दिनभर आने वाली अलग-अलग चुनौतियों का सामना करने में भी स्टेमिना अहम भूमिका निभाता है।

loksabha election banner

ऐसे में जरूरी है कि खुद को दिनभर एक्टिव और एनर्जेटिक रखने के लिए स्टेमिना का लेवल हाई रखा जाए। अगर आप भी दिनभर अपने स्टेमिना को हाई रखना चाहते हैं, तो इसके लिए कुछ फूड्स अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं। इन फूड्स की मदद से आप नेचुरली अपना स्टेमिना बूस्ट कर सकते हैं। आइए जानते हैं कुछ ऐसे फूड आइटम्स के बारे में-

यह भी पढ़ें- स्वाद और सेहत का लुभावना मेल है कच्चा आम, फायदे जानकर हो जाएंगे हैरान

अंडे

अगर आप फिटनेस के शौकीन हैं, तो अंडे आपके लिए काफी जरूरी होते हैं। इनमें हाई क्वालिटी वाला प्रोटीन और जरूरी अमीनो एसिड होता है, जो स्टेमिना और एनर्जी बनाए रखता है।

ओट्स

फाइबर और हेल्दी कार्बोहाइड्रेट से भरपूर, ओट्स हमें बहुत ज्यादा एनर्जी दे सकता है। साथ ही यह लंबे समय तक आपके पेट को भरा महसूस कराता है, जिससे आप ज्यादा खाने से बचे रहते हैं।

बीन्स

अगर आप वेजिटेरियन हैं, तो बीन्स आपके लिए एक बढ़िया शाकाहारी विकल्प है। आप इसे चिकन और अंडे की जगह अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं। यह हाई प्रोटीन से भरपूर और हाई न्यूट्रिशन वैल्यू के कारण आपको पूरे दिन निरंतर ऊर्जा प्रदान करते हैं।

केला

एनर्जी के लिए सबसे बेस्ट ऑप्शन में से एक केला है, क्योंकि यह प्राकृतिक रूप से पाए जाने वाले फाइबर और शुगर से भरपूर एक इंस्टेंट और आसान नाश्ता है, जो पाचन को धीमा कर देता है और आपको निरंतर ऊर्जा देता है।

चिया बीज

चिया बीज एनर्जी बढ़ाने के लिए एक बढ़िया विकल्प है, क्योंकि इसकी थोड़ी सी मात्रा में भी पूरे दिन हमारी ऊर्जा के स्तर को बनाए रखने में मदद मिलती है।

चिकन

डेवेलपमेंट और एनर्जी बढ़ाने के लिए चिकन एक बढ़िया विकल्प है। कई जरूरी पोषक तत्वों से भरपूर चिकन लीन प्रोटीन का एक बड़ा स्रोत है, जो आपके स्टेमिना को नेचुरली बूस्ट करता है।

नट्स और सीड्स

पोषक तत्वों से भरपूर, ब्राजील नट्स, अखरोट, काजू, बादाम, पेकान, सूरजमुखी और कद्दू के बीच भी जल्दी एनर्जी पाने का एक शानदार तरीका हैं। इससे आपका स्टेमिना नेचुरली बूस्ट होता है।

यह भी पढ़ें-  ब्रेकफास्ट में Oats खाने के हैं अनलिमिटेड फायदे, Weight Loss से लेकर कैंसर तक के खतरे को करता है कम

Picture Courtesy: Freepik


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.