-केन्द्रीय विज्ञान, प्रौद्योगिकी एवं पृथ्वी विज्ञान मंत्री डा. हर्षवर्धन ने देश में मानसून का पूर्वानुमान लगाने की क्षमता में वृद्धि हेतु स्वदेश विकसित किस व्हीकल को 25 मार्च 2015 को राष्ट्र को समर्पित किया?

-रिमोट नियंत्रित ध्रुवीय व्हीकल

-नेशनल एयरोनॉटिक्स ऐंड स्पेस एडमिनिस्ट्रेशन(नासा) के क्योरोसिटी रोवर ने मंगल ग्रह की सतह पर किस गैस के होने के साक्ष्य प्राप्त किए हैं ?

-नाइट्रोजन

-किस विश्वविद्यालय के शोधकर्ताओं ने इस बात के प्रयोगात्मक साक्ष्य प्रदान किए हैं कि सितारों से ध्वनि उत्पन्न हो सकती है?

-ब्रिटेन के यॉर्क विश्वविद्यालय

-हवा से हवा में मार करने वाली किस मिसाइल का 18 मार्च 2015 को ओडिशा के चांदीपुर में एकीकृत परीक्षण रेंज से सफल परीक्षण किया गया?

-अस्त्र

-18 मार्च 2014 को पलवंचा के वन्यजीव प्रबंधन ने तेलंगाना के किस अभयारण्य के लिए पर्यावरण-बहाली परियोजना की घोषणा की?

-किन्नरसनी

-16 मार्च 2015 को तंजावुर के शस्त्र विश्वविद्यालय के शोधकर्ताओं ने किस उष्ण-कटिबंधीय घास को इको फ्रेेंडली भोजन संरक्षक बताया?

-दरभा

-आस्ट्रेलिया नेशनल यूनिवर्सिटी के वैज्ञानिकों ने ऑस्ट्रेलिया के किस क्षेत्र में दुनिया के सबसे बड़े क्षुद्रग्रह प्रभाव क्षेत्र की खोज की है?

-वरबर्टन बेसिन

-भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो) ने नेवीगेशनल उपग्रह समूह के किस चौथे उपग्रह को आंध्रप्रदेश में स्थित श्रीहरिकोटा के सतीश धवन अंतरिक्ष केंद्र से ध्रुवीय उपग्रह प्रक्षेपण यान पीएसएलवी-सी 27 के द्वारा 28 मार्च 2015 को प्रक्षेपित किया?

-आइआरएनएसएस 1डी

By Babita kashyap