Move to Jagran APP

Science and tech

विज्ञान और प्रौद्योगिकी के लिए किस भाषा में पहला शब्दकोश 26 फरवरी 2015 को डिब्रूगढ़ विश्वविद्यालय के कुलपति डॉ. आलोक कुमार ने जारी किया?

By Babita kashyapEdited By: Published: Tue, 17 Mar 2015 12:30 PM (IST)Updated: Wed, 18 Mar 2015 10:22 AM (IST)
Science and  tech

विज्ञान और प्रौद्योगिकी के लिए किस भाषा में पहला शब्दकोश 26 फरवरी 2015 को डिब्रूगढ़ विश्वविद्यालय के कुलपति डॉ. आलोक कुमार ने जारी किया?

loksabha election banner

-असमिया

-विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) ने फरवरी 2015 के चौथे सप्ताह में किस रोग के लिए रीबोव (ReEBOV) एंटीजन रैपिड टेस्ट किट को मंजूरी दी?

- इबोला वायरस

-किस विश्वविद्यालय के खगोलविदों के नेतृत्व में वैज्ञानिकों की अंतरराष्ट्रीय टीम ने 12 बिलियन सौर द्रव्यमान के विशाल ब्लैक होल कैसर SDSSJ 100+2802 की खोज की?

- पीकिंग विश्वविद्यालय

-विज्ञान और पर्यावरण केंद्र (सीएसई) ने 22 फऱवरी 2015 को एक रिपोर्ट जारी की है, जिसके तहत भारतीय कोयला आधारित ताप विद्युत संयंत्र को दुनिया का सबसे अक्षम ऊर्जा का स्रोत बताया गया है। उस रिपोर्ट को क्या नाम दिया गया है?

- पावर ऑन हीट

-किस देश ने 2- फऱवरी 2015 को तीन लोगों के डीएनए का उपयोग कर बच्चे के जन्म को अनुमति दे दी है?

- यूनाइटेड किंगडम

-गुजरात वन विभाग ने एशियाई शेरों और उनके निवास स्थान के संरक्षण के लिए किस विदेशी शहर की जूलॉजिकल सोसायटी के साथ समझौता किया है?

- लंदन जूलॉजिकल सोसायटी

-अमेरिका में ल्यूनॉर्ड डेविस स्कूल ऑफ जेरंटोलॉजी के वैज्ञानिकों ने एक नए हार्मोन की खोज की है, जो हाई फैट खाने की वजह से होने वाले मोटापे को रोकता है। इसका नाम क्या है?

- मोट्स-सी


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.