मथुरा। संस्कृति विश्वविद्यालय में प्लेसमेंट के लिए इस समय तमाम ऐसी कंपनियां आ रहीं है जिसमें रोजगार की अपार संभावनाएं हैं। संस्कृति विश्वविद्यालय में एमबीए पाठ्यक्रम को कारपोरेट जगत की आवश्यकताओं को देखकर संचालित किया जा रहा है। इसके फलस्वरूप प्लेसमेंट में संस्कृति को उपलब्धियां हासिल हो रही हैं। एमबीए पाठ्यक्रम का इस वर्ष 90 प्रतिशत प्लेसमेंट रहा है। ऐसी कंपनियो में छात्र-छात्राओं के चयन के लिए विश्वविद्यालय की फैकल्टी भी बेहद उत्साहित नजर आ रही है। गत दिवस एक ऐसी ही कंपनी मल्टीनेशनल काॅर्पोरेशन इवोल्को इंडिया प्राईवेट लिमिटेड ने दस्तक दी, जिसमें एमबीए के छात्रों को अच्छे पैकेज पर चयनित किया गया।

मल्टीनेशनल काॅर्पोरेशन इवोल्को इंडिया प्राईवेट लिमिटेड में संस्कृति के एम.बी.ए. फाईनल ईयर के छात्रों का चयन हुआ। जिसमें एम.बी.ए. के छात्र प्रशांत एवं योगेश को अच्छे पैकेज पर कंपनी ने चयनित किया है। जिसमें कंपनी इंटरव्यू के लिए राहुल और नीरज को बेहतर मानते हुए वेटिंग में रखा गया है। इवोल्को इंडिया प्राईवेट लिमिटेड कंपनी की तरफ से आए अविनाश कुमार ने उम्मीदवारों का चयन प्राइवेट इंटरव्यू, गु्रप डिस्कशन एवं लिखित परीक्षा के आधार पर किया गया। इंटरव्यू के दौरान छात्र-छात्राओं के पाॅजिटिव एटीट्यूड एवं परफाॅर्मेंस से फैकल्टी के साथ इंटरव्यू सेल भी बेहद खुश दिखाई दिया।

इस बारे में संस्कृति यूनिवर्सिटी के एसएसपी एवं एसआईएएस के डायरेक्टर प्रो.कल्याण कुमार ने बताया कि डाॅक्टरों के क्लिनिक भी अब मॉडिफाईड हो गए हैं। ऐसे में इवोल्को इंडिया प्राईवेट लिमिटेड कंपनी द्वारा ऐसे साॅफ्टवेयर का निर्माण किया जा रहा है जिसमें मरीज का आॅनलाईन पर्चा बनाया जा सके जिससे मरीज को नंबर लगाने के लिए बार-बार क्लिनिक जाने की जरूरत नहीं होती है। डाॅक्टर के क्लिनिक के नाम से ही साॅफ्टवेयर इंटरनेट पर उपलब्ध होगा जिससे घर बैठे ही मरीज का पर्चा बनाया जा सकता है। इस कंपनी द्वारा निकाले जाने वाले साॅफटवेयरों के लिए ऐसे उम्मीदवारों की आवश्यकता होगी जिन्होंने अच्छे संस्थान से उच्च शिक्षा हासिल की हो इसी को ध्यान में रखते हुए कंपनी ने संस्कृति यूनिवर्सिटी के विद्यार्थियों को प्लेसमेंट के लिए शीर्ष पर रखा है। कंपनी की गतिविधियों को देखते हुए नवयुवकों के लिए रोजगार की अपार संभावनाएं है जिससे छात्रों का डेवलपमेंट होगा।

संस्कृति यूनिवर्सिटी के चांसलर सचिन गुप्ता ने छात्रों के सफलता पूर्वक चयनित होने पर उन्हें बधाई देते हुए उनके उज्जवल भविष्य के लिए शुभकामनाऐं दी है। संस्कृति संस्थान छात्रों के मौखिक संप्रेषण (वर्बल कम्यूनिकेशन), व्यक्तित्व विकास, आदि विभिन्न विषयों पर ध्यान केन्द्रित करता है। संस्कृति समूह अपने विभिन्न पाठ्îक्रमों में अध्ययनरत छात्रों को प्लेसमेण्ट के श्रेष्ठ अवसर उपलब्ध कराने हेतु सतत प्रयास करता रहा है।

संस्कृति ग्रुप के प्रो चांसलर राजेश गुप्ता ने अपनी प्रसन्नता व्यक्त करते हुए कहा कि गुणवत्तापरक शिक्षा एवं ट्रेनिंग व प्लेसमेंट विभाग के अथक प्रयासों के फलस्वरूप संस्थान के छात्र-छात्राओं का विभिन्न कंपनियों में चयन जारी है। चयनित छात्रों को अपने कार्यकाल में अधिक प्रभावी एवं दक्षता के साथ कार्य करने की सलाह दी।

कैंपस प्लेसमेंट के चयनित छात्रों ने इस सफलता का श्रेय संस्थान द्वारा दी जा रही पूर्ण गुणवत्ता परक शिक्षा एवं अनुभवी अध्यापकों को दिया। छात्रों ने कहा कि प्लेसमेंट के लिए दिए गए इंटरव्यू की तैयारी संस्थान द्वारा पढ़ाई के दौरान ही करा दी गई थी जिसकी वजह से आज पहले ही प्लेसमेंट में इतनी अच्छी कंपनी में सेलेक्ट हो पाने का सौभाग्य प्राप्त हुआ।

संस्कृति ग्रुप के कार्यकारी निदेशक प्रो.पी.सी. छाबड़ा ने छात्रों के उज्जवल भविष्य की कामना करते हुये उनकी सफलता पर बधाई दी एवं उनके खुशहाल एवं समृद्ध जीवन की कामना की।

By MMI Team