उत्कृष्ट शिक्षा प्रणाली और बढ़ते प्लेसमेंट ग्राफ ने संस्कृति को शिखर पर पहुंचा दिया है। गत वर्षाें की भांति ही इस वर्ष भी संस्कृति संस्थान में अध्ययनरत विभिन्न पाठ्यक्रमों के छात्र एवं छात्राओं के रिक्रूटमेंट के लिए विभिन्न कम्पनियों के द्वारा नियमित रूप से कैम्पस प्लेसमेंट के आयोजन किये जा रहे है। इसी क्रम में दीपक इंडस्ट्रीज लिमिटेड पलवल ने डिप्लोमा मेकेनिकल विभाग के लिए कैम्पस प्लेसमेंट का आयोजन संस्कृति के परिसर में सफलता पूर्वक किया गया।

दीपक इंडस्ट्रीज लिमिटेड कंपनी द्वारा कैंपस में होने वाले प्लेसमेंट में लगभग एक दर्जन छात्र-छात्राओं ने प्रतिभागिता की। जिनमें से हरी शंकर शर्मा, सिद्धार्थ त्रिपाठी, ओमप्रकाश, संजय कुमार, योगेश शर्मा, दीपक राव, दिलीप कुमार, सलमान खान, रवि कुमार, शोभित माहेश्वरी, विकास पांडेय 11 छात्रों का चयन लिखित परीक्षा व्यक्तिगत साक्षात्कार एवं समूह चर्चा के आधार पर किया गया। चयनित छात्रों ने इस सफलता का श्रेय संस्थान द्वारा दी जा रही गुणवत्ता परक शिक्षा एवं अनुभवी शिक्षकों को दिया।

ट्रेनिंग एंड प्लेसमेंट को-आॅर्डिनेटर हेड लक्ष्मी शर्मा ने कहा कि शिक्षा केे साथ बहुमुखी विकास के लिए समय-समय पर संस्थान द्वारा विभिन्न तरह की रोजगारपरक सैमिनार, वर्कशाॅप, अतिथि व्याख्यान आदि का आयोजन अनुभवी व्यक्ताओं के द्वारा आयोजित किया जाता रहा है। जो कि भविष्य में आने वाली चुनौतियों का सामना करने एवं उचित निर्णय लेने में अति मददगार साबित होता है। संस्कृति छात्रों के मौखिक संप्रेषण (वर्बल कम्यूनिकेशन), व्यक्तित्व विकास, आदि विभिन्न विषयों पर ध्यान केन्द्रित करता है। संस्कृति अपने विभिन्न पाठ्यक्रमों में अध्ययनरत छात्रों को प्लेसमेण्ट के श्रेष्ठ अवसर उपलब्ध कराने हेतु सतत प्रयास करता रहा है।

संस्कृति में आयोजित हुए कैंपस प्लेसमेंट में चयनित छात्र दीपक इंडस्ट्रीज लिमिटेड कंपनी के प्रतिनिधियों के साथ प्रसन्न मुद्रा में

कैंपस प्लेसमेंट के दौरान छात्रों के समूह चर्चा एवं व्यक्तिगत साक्षात्कार के प्रदर्शन से दीपक इंडस्ट्रीज लिमिटेड, पलवल की टीम काफी प्रभावित एवं खुश थी। दीपक इंडस्ट्रीज लिमिटेड कंपनी, पलवल के अधिकारियों ने बताया कि कंपनी में अच्छे संस्थान से उत्तीर्ण मेकेनिकल छात्रों की डिमांड है जो अपनी लगन और मेहनत से कंपनी को शीर्ष पर पहुंचा सकेे। संस्थान द्वारा छात्रों की रोजगारपरक शिक्षा का ही नतीजा है जो सभी छात्रों ने प्लेसमेंट परीक्षा, ग्रुप डिस्कशन में उत्कृष्ट प्रदर्शन किया।

संस्कृति के वाइस चांसलर राजेश गुप्ता ने छात्रों के सफलता पूर्वक चयनित होने पर उन्हें बधाई दी। उन्होंने छात्रों को सलाह दी कि कार्य के प्रति लगनशीलता की भावना से अपने आप को अपनी नौकरी के प्रति समर्पित करना चाहिए। चयनित होने के बाद निरंतर पथ पर आगे बढ़ते हुए बेहतरीन शैक्षिक प्रदर्शन से संस्थान को गौरवान्वित करें।

मैकेनिकल डिप्लोमा के विभागाध्यक्ष अजय अग्रवाल ने कहा कि खासतौर पर हाईस्कूुल-इंटर के बाद होने वाला मैकेनिकल डिप्लोमा कोर्स तीन वर्षाें के उपरांत रोजगार प्रदान करता है। इससे पहले भी फरीदाबाद और गुड़गांव की कंपनियों में संस्थान से डिप्लोमा मैकेनिकल के छात्र-छात्राएं चयनित हो चुके हैं जो आज अच्छे सैलरी पैकेज का लाभ उठा रहे हैं। संस्कृति संस्था समूह छात्रों को पर्सनैलिटी डवलपमेंट कोर्स के दौरान मौखिक संप्रेषण (वर्बल कम्यूनिकेशन), संप्रेषण, व्यक्तित्व विकास पर विशेष ध्यान देता है जिससे प्लेसमेंट के लिए आने वाली कंपनियां विभिन्न पाठ्îक्रमों में अध्ययनरत छात्रों केे प्रदर्शन से प्लेसमेण्ट के श्रेष्ठ अवसर उपलब्ध कराती हैं।

संस्कृति के कार्यकारी निदेशक प्रो.पी.सी. छाबड़ा ने छात्रों को उनकी सफलता पर बधाई दी एवं उनके खुशहाल एवं समृद्ध जीवन की कामना की।

By MMI Team