संसू, आदित्यपुर : आदित्यपुर स्थित झारखंड औद्योगिक विकास प्राधिकार (जियाडा) के कार्यालय में मंगलवार को नये उद्योग स्थापित करने के लिए मिले 60 आवेदनों पर चर्चा के लिए प्रोजेक्ट क्लियरेंस कमेटी (पीसीसी) की बैठक हुई। जियाडा की क्षेत्रीय निदेशक डॉ नेहा अरोड़ा की अध्यक्षता में हुई बैठक में 22 प्रोजेक्ट को हरी झंडी मिली। जबकि 30 आवेदनों में कागजात की कमी मिली जिसे 20 फरवरी तक जमा करने का निर्देश दिया गया। वहीं आठ प्रोजेक्ट को वापस ले लिया गया। बैठक में विभिन्न विभाग के अधिकारियों के अलावे ऑटो कलस्टर के एमडी एसएन ठाकुर, अशोक बिहानी आदि मौजूद थे। आदित्यपुर स्थित इलेक्ट्रॉनिक मैन्यूफैक्चरिग क्लस्टर में चार प्रोजेक्ट को हरी झंडी मिली। इसमें करीब 12 करोड़ का निवेश होगा। जिसमें सौ लोगों को प्रत्यक्ष रूप से रोजगार के अवसर मिलेंगे।

रोबोटिक फायर फाईटिंग यूनिट व डस्ट सप्रेशन मशीन बनानेवाला प्लाट लगेंगे :

आदित्यपुर औद्योगिक क्षेत्र में रोबोटिक फायर फाईटिंग यूनिट की स्थापना होगी। सहजानंद ऑटोमेक प्रा. लि. दो करोड़ 24 लाख रुपये की लागत से कंपनी स्थापित की जाएगी। यह कंपनी ऑटोमैटिक डस्ट सप्रेशन का काम करेगी। कंपनी द्वारा रोबोट के माध्यम से कंट्रोल होनेवाला एक सौ मीटर का गर्ब, थेरो मिस्ट कैनन का उत्पादन करेगा। जिसका इस्तेमाल बड़े बड़े कंपनियों में डस्ट सप्रेशन के लिए किया जाएगा। इसके अलावे माईंस व कंस्ट्रक्शन साईट पर उड़नेवाले डस्ट को समाप्त किया जा सकेगा। मशीन से भाप के माध्यम से डस्ट कण को समाप्त करेगा। आदित्यपुर में यह पहली रोबोट बनानेवाली कंपनी होगी। कंपनी द्वारा फायर फाईटिंग मशीन बनायी जाएगी। यह मशीन भीड़भाड़ वाले इलाके जहा अग्निशमन वाहन नहीं जा सकते है वहा आग बुझाने में कारगर साबित होगी। इसको भेजने के लिए ड्रोन का भी इस्तेमाल होगा।

एलईडी से सोलर पैनल की कंपनिया : आदित्यपुर स्थित इलेक्ट्रॉनिक मैन्यूफैक्चरिग क्लस्टर में एलईडी स्क्रीन, एलईडी साईन बोर्ड व सोलर पैनल की कंपनी लगेगी। सौर उर्जा और एलईडी के इस दौर में आदित्यपुर की यह पहली कंपनी होगी। प्रचार प्रसार में इस्तेमाल होनेवाले साईनबोर्ड के एलईडी स्क्रीन आदि का उत्पादन किया जाएगा।

Posted By: Jagran

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस