Move to Jagran APP

झारखंड में आज से शुरू बोट एम्‍बुलेंस की सेवा, नहीं लगेगा एक भी पैसा, मरीजों के लिए आपात स्थिति में वरदान साबित

झारखंड में एयर एंबुलेंस के बाद नौका एंबुलेंस सेवा की शुरुआत आज से हो रही है। अब तक दो बोट एंबुलेंस की खरीदारी की गई है जिसमें लगभग 58 लाख रुपये का खर्च आया है। यह तमाम सुविधाओं से लैस है।

By Jagran NewsEdited By: Arijita SenPublished: Mon, 15 May 2023 12:14 PM (IST)Updated: Mon, 15 May 2023 12:14 PM (IST)
झारखंड में आज से शुरू बोट एम्‍बुलेंस की सेवा, नहीं लगेगा एक भी पैसा, मरीजों के लिए आपात स्थिति में वरदान साबित
झारखंड में आज से शुरू हुई बोट एम्‍बुलेंस की सेवा।

जासं, साहिबगंज। झारखंड में एयर एंबुलेंस के बाद नौका एंबुलेंस सेवा की शुरुआत हो रही है। पहली बार यह सेवा साहिबगंज में सोमवार 15 मई से आरंभ होगी। इसे पूरी तरह नि:शुल्क रखा गया है। गंगा नदी के किनारे दियरा क्षेत्र में जहां बरसात के दिनों में पानी भर जाने से आवागमन ठप होने के साथ ही बीमार लोगों को अस्पताल पहुंचाना भी मुश्किल हो जाता है, वहां यह सेवा वरदान साबित हो सकती है।

loksabha election banner

नौका एम्‍बुलेंस से आपात स्थिति में मरीजों को मिलेगी मदद

नौका एम्‍बुलेंस मरीजों को नदी के रास्ते अस्पताल तक पहुंचाएगी। नौका एंबुलेंस सेवा शुरू होने से झारखंड के अलावा गंगा नदी के किनारे बसे सीमावर्ती बिहार के लोगों को भी बेहतर स्वास्थ्य सुविधा मिल पाएगी।

नौका एंबुलेंस की मदद से यहां के मरीजों को आपात स्थिति में बिहार के पूर्णिया और बंगाल के मालदा ले जाया जाएगा। इस एंबुलेंस में एक साथ छह लोगों को ले जाया जा सकता है।

बोट एम्‍बुलेंस में आया 58 लाख का खर्च 

बता दें कि झारखंड सरकार ने हाल ही में रांची से एयर एंबुलेंस सेवा भी शुरू की है, जिसकी मदद से गंभीर मरीजों को आपात स्थिति में महानगरों के बड़े अस्पतालों तक पहुंचाया जा रहा है। साहिबगंज के उपायुक्त रामनिवास यादव ने बताया कि डीएमएफटी मद के 58.34 लाख रुपये की लागत से अभी जिले में दो बोट एंबुलेंस की खरीदारी की गई है, जिन्हें 15 मई से सेवा में शामिल किया जाएगा।

आज से शुरू होगी बोट एम्‍बुलेंस की सेवा

उन्होंने कहा कि एक एम्बुलेंस का उपयोग राजमहल इलाके में और दूसरे का इस्तेमाल साहिबगंज क्षेत्र में किया जाएगा। नौका एंबुलेंस उपलब्ध कराने वाली कंपनी ही अगले दो साल तक इसकी मरम्मत और संचालन का काम करेगी।

इसके चालक और लैब टेक्नीशियन भी एजेंसी ने ही उपलब्ध कराए हैं। सोमवार को साहिबगंज के ओझा टोली घाट पर नौका एंबुलेंस का लोकार्पण राजमहल सांसद विजय हांसदा, राजमहल विधायक अनंत ओझा, डीसी रामनिवास यादव करेंगे।

एम्‍बुलेंस में रहेंगी तमाम सुविधाएं

दोनों बोट एंबुलेंस में सामान्य एम्‍बुलेंस में मिलने वाली सभी सुविधाएं रहेंगी। इस पर लाइफ जैकेट की भी सुविधा उपलब्ध होगी। दोनों बोट एंबुलेंस में दो-दो इंजन हैं। एक के फेल होने पर दूसरे इंजन का उपयोग किया जा सकेगा।

इसकी रफ्तार 25 से 30 किलोमीटर प्रति घंटा है। करीब एक घंटे में यह साहिबगंज से कटिहार के मनिहारी पहुंच जाएगा। नौका एंबुलेंस पेट्रोल से चलेगी। इसमें जीपीएस सिस्टम भी लगाया गया है। ऐसे में उसका लोकेशन ट्रेस करने में आसानी होगी।

राजमहल विधायक अनंत ओझा ने पिछले साल उपायुक्त रामनिवास यादव को पत्र लिखकर डीएमएफटी मद से दो बोट एंबुलेंस खरीदने की अनुशंसा की थी। डीएमएफटी की बैठक में भी इसे उठाया था। विधानसभा के बजट सत्र में भी इस पर चर्चा हुई थी तब सरकार की ओर से बताया गया था कि बाइक व बोट एंबुलेंस की खरीद की प्रक्रिया चल रही है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.