Move to Jagran APP

Jharkhand Crime : राजमहल एसिड अटैक मामले में तीन गिरफ्तार, जांच के लिए SIT गठित

झारखंड के साहिबगंज में एसिड अटैक की घटना सामने आई है जिसमें एक ही परिवार के चार लोगों घायल हो गए। घटना की सूचना मिलते ही पुलिस ने मामले की जांच करते हुए तीन लोगों के खिलाफ मामला दर्ज किया है और तीनों को हिरासत में लेकर पूछताछ कर रही है। इस घटना की जांच के लिए एसआईटी भी गठित किया गया। एक आरोपित उत्तर प्रदेश का रहने वाल है।

By Ratan Kumar Ray Edited By: Shashank Shekhar Published: Wed, 24 Apr 2024 03:32 PM (IST)Updated: Wed, 24 Apr 2024 03:32 PM (IST)
Jharkhand Crime : राजमहल एसिड अटैक मामले में तीन गिरफ्तार, जांच के लिए SIT गठित (सांकेतिक तस्वीर)

संवाद सहयोगी, राजमहल (साहिबगंज)। पहली बार साहिबगंज के राजमहल थाना क्षेत्र में घटित एसिड अटैक के मामले में एक ही परिवार के चार लोग घायल हो गए। नगर पंचायत स्थित अस्पताल परिसर में होटल चला रही 35 वर्षीया हसीना बेगम मंगलवार रात गर्मी के चलते होटल के उपर छत पर‌‍ परिवार के तीन अन्य सदस्यों 30 वर्षीय भाई आलम शेख, 60 वर्षीय मां गुलबानो बेवा एवं 15 वर्षीया नाबालिग बेटी के साथ सो रही रही थी। बुधवार  सुबह करीब दो बजे असामाजिक तत्वों ने एसिड अटैक कर चारों को घायल कर दिया।

loksabha election banner

पुलिस अधीक्षक कुमार गौरव ने एसडीपीओ कार्यालय में संबोधित करते हुए बताया कि सुबह घटना की सूचना मिलते ही एसडीपीओ विमलेश त्रिपाठी, पुलिस निरीक्षक श्यामलाल हांसदा, थाना प्रभारी गुलाम सरवर ने घटना के मूल बिन्दुओं पर काम किया और होटल संचालिका हसीना बेगम के भाई आलम शेख के बयान पर तीन लोगों के विरूद्ध प्राथमिकी दर्ज कर तीनों को हिरासत में लिया, जिसमें उत्तर प्रदेश के मनीष कुमार ने घटना में अपनी संलिप्तता स्वीकार कर ली।

हिरासत में लिए गए दो अन्य से भी पूछताछ की जा रही है। इसके लिए एसडीपीओ विमलेश कुमार त्रिपाठी के नेतृत्व में एसआईटी का भी गठन किया गया है। घटनास्थल पर फोरेंसिक टीम भी पहुंचकर कार्य कर रही है।

पूर्व से है आरोपी और पीड़िता का संबंध- पुलिस

पुलिस अधीक्षक कुमार गौरव ने बताया कि पूछताछ के क्रम में पता चला है कि आरोपी और घटना का मुख्य अभियुक्त मनीष कुमार और पीड़िता का पूर्व से संबंध है और आरोपी का उसके घर आना-जाना था। पीड़िता का अन्य कई लोगों के साथ भी बोलचाल आरोपी को पसंद नहीं था और संभवतः इसी चिढ़ और गुस्से में आरोपी ने उक्त घटना को अंजाम दिया। हालांकि यह जांच का विषय है।

घटनास्थल से पाया गया हाइड्रोक्लोरिक एसिड का बोतल

पुलिस ने घटनास्थल से हाइड्रोक्लोरिक एसिड का बोतल प्राप्त किया है। इस संदर्भ में पुलिस अधीक्षक ने बताया कि आरोपी मनीष राजमहल के पैकेजिंग वाटर और बाथरूम क्लीनर्स बनाने वाली एक कंपनी में काम करता है। वहां बाथरूम क्लीनर्स की पैकेजिंग में एसिड का प्रयोग किया जाता है और आरोपी वहीं से एसिड को लाया था। यह प्रतिबंधित नहीं बल्कि रेगुलेटिंग एसिड है। आरोपी के कार्यस्थल की भी जांच की जा रही है।

पुलिस निरीक्षक ने किया घटनास्थल का निरीक्षण

घटना की सूचना मिलने पर पुलिस अधीक्षक कुमार गौरव ने फोरेंसिक टीम और पुलिस पदाधिकारियों के संग घटनास्थल का निरीक्षण किया। इस क्रम में उन्होंने फोरेंसिक टीम से जानकारी प्राप्त किया और दिशा-निर्देश भी दिए‌।

घटना की छानबीन के लिए किया गया एसआईटी का गठन

घटना को लेकर पुलिस अधीक्षक के निर्देश पर एसआईटी दल का गठन एसडीपीओ विमलेश कुमार त्रिपाठी के नेतृत्व में किया गया। दल में पुलिस निरीक्षक श्यामलाल हांसदा, थानाप्रभारी गुलाम सरवर व अन्य पुलिस पदाधिकारियों को शामिल किया गया है। उन्होंने बताया कि एसआईटीई दल तकनीकी और मानवीय स्तर पर जांच कर मामले के हरेक पहलू को स्पष्ट करेगी।

राजमहल थाना क्षेत्र में पहली बार घटित एसिड अटैक की घटना ने क्षेत्र के आमजनों को सोचने और चिंतन करने के लिए मजबूर कर दिया है। पुलिस अधीक्षक कुमार गौरव ने कहा कि लोगों को घबराने की जरूरत नहीं है। पुलिस हरेक पहलू पर सतर्कता बरत रही है। आमलोग पुलिस पर भरोसा कर किसी भी संदिग्ध व्यक्ति, वस्तु या गतिविधि की सूचना पुलिस को दें। अवश्य कार्रवाई होगी। 

ये भी पढ़ें-

फटाफट बनवाएं E-Shram Card, फिर एक साथ उठाएं कई लाभ; जानें सबसे आसान तरीका

IRCTC लेकर लाया सस्ता टूर पैकेज, वैष्णो देवी, हरिद्वार समेत इन तीर्थस्थलों की करें सैर


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.