रांची, जेएनएन। XP100 Petrol, XP100 Petrol Indian Oil इंडियन ऑयल कॉरपोरेशन ने XP100 Petrol लांच किया है। कंपनी का दावा है कि इसके उपयोग से वाहन की क्षमता आश्‍चर्यजनक रूप से बढ़ जाती है। गाड़ी का माइलेज बढ़ने के साथ ही ड्राइविंग का अंदाज भी बेहद खास हो जाता है। फिलहाल इसे झारखंड के चुनिंदा शहरों में बेचा जा रहा है। रांची में पेट्रोल पंप पर XP100 Petrol उपलब्‍ध कराया जा रहा है। हालांकि इसकी कीमत सामान्‍य पेट्रोल, 80 रुपये प्रति लीटर के बदले सीधा दुगुना 160 रुपये प्रति लीटर रखा गया है।

बता दें कि IOC ने हाल ही में देश का पहला 100 ऑक्टेन पेट्रोल लांच किया है। कंपनी का दावा है कि XP100 Petrol से भारत दुनियाभर के उन चुनिंदा देशों में शामिल हो गया है, जिनके पास बेहतर गुणवत्ता वाला ईंधन है। इस XP100 Petrol ईंधन की शुरूआत पेट्रोलियम मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने किया। XP100 प्रीमियम पेट्रोल शुरुआत में 10 शहरों - दिल्ली, गुड़गांव, नोएडा, आगरा, जयपुर, चंडीगढ़, लुधियाना, मुंबई, पुणे और अहमदाबाद में IOC के चुनिंदा आउटलेट्स पर उपलब्ध था। हालांकि अब इसे झारखंड में भी लांच कर दिया गया है। रांची में ईंधन की कीमत 160 रुपये प्रति लीटर है।

इंडियन ऑयल की ओर से दी गई जानकारी के मुताबिक XP100 Petrol की बिक्री रांची के अलावा धनबाद में भी की जा रही है। यह प्रीमियम पेट्रोल आइओसी के पेट्रोल पंप पर उपलब्‍ध है। कंपनी का दावा है कि XP100 Petrol जब आप अपने वाहन में डालते हैं, तो आपकी गाड़ी बेहतर परफॉर्म करती है। इंजन दुगुनी ताकत से काम करने लगता है। 160 रुपये प्रति लीटर वाले XP100 Petrol से वाहन का माइलेज और ड्राइविंग एक्‍सपीरियंस दोनों शानदार हो जाता है। इंजन की ताकत भी पहले के मुकाबले कई गुणा बढ़ जाती है। XP100 Petrol इंडियन ऑयल द्वारा स्‍वदेशी तकनीक ऑक्‍टेन 100 के जरिये विकसित की गई है।

XP100 Petrol के बारे में कहा जा रहा है कि यह ऑक्टेन रेटिंग से लैस ईंधन है। जो बेहतर दहन के साथ आपकी गाड़ी के इंजन को खटखटाने से बचाता है। यह पेट्रोल सिलेंडर में पहुंचने के समय से पहले ही प्रज्वलित होता है। लंबे समय तक इंजन को नुकसान पहुंचने से रोकता है। जानकारों के मुताबिक पेट्रोल में ऑक्टेन संख्या जितनी अधिक होती है, उतना ही प्रतिरोधी क्षमता बढ़ता है।

दुनियाभर में 100 ऑक्टेन पेट्रोल अभी केवल अमेरिका, जर्मनी, ग्रीस, इंडोनेशिया, मलेशिया और इजरायल के छह देशों में उपलब्ध हैं। इससे पहले हिंदुस्तान पेट्रोलियम कॉर्पोरेशन लिमिटेड (एचपीसीएल) ने हाल ही में ओक्टेन 99 लांच किया था और अब आईओसी XP100 के साथ बाजार में आया है।

kumbh-mela-2021

शॉर्ट मे जानें सभी बड़ी खबरें और पायें ई-पेपर,ऑडियो न्यूज़,और अन्य सर्विस, डाउनलोड जागरण ऐप