रांची, जेएनएन। Text Messaging 1437 इन दिनों सोशल मीडिया में 1437 नाम का एक कोड मैसेज बड़ी तेजी से वायरल हो रहा है। इस वायरल ट्रेंड के मायने जानने के लिए इधर-उधर भी युवा वर्ग में खूब माथापच्‍ची हो रही। खासकर युवा प्रेमी जोड़े इस ट्रेंड को #1437 हैशटैग के साथ जमकर लिफ्ट कर रहे हैं। इससे इसकी लोकप्रियता काफी बढ़ गई है। जैसा कि हम जानते हैं सोशल मीडिया में अजीब और अद्भुत प्रवृत्तियां अक्‍सल वायरल होती रहती हैं, ऐसे में इसके साथ सामंजस्‍य बनाए रखना, हमेशा अपने आप को अपडेट रखना बड़ी चुनौती बन गई है। क्‍योंकि यहां अक्सर बेहद रोचक और मुश्किल चीजें होती हुई दिखती हैं।

बहरहाल, अब सवाल उठ रहा है कि आखिर 1437 का क्या मतलब है? इस वायरल सोशल मीडिया ट्रेंड को समझने के लिए जरूरी है कि हम टेक्सटिंग कोड कहां को बारीकी से समझें। असल में यह एक शार्टकर्ट और मजेदार टॉपिक है, जिसका चलन आज के स्‍मार्ट यंग जेनेरशन में तेजी से हो रहा है। क्‍योंकि थोड़ी देर के लिए ही सही, दूसरी तरफ भेजे गए टेक्‍सट में छिपे भाव को जानने के लिए अपोनेंट को अपना दिमाग खपाना पड़ता है।  कोड 1437 की बात करें तो यह वास्तव में बहुत साल से टेक्स्ट और एसएमएस संदेशों में उपयोग किया जाता रहा है। ऑनलाइन वायरल हो रहा यह अपडेटेड ट्रेंड 1437 का सीधा मतलब (I LOVE YOU FOREVER) आइ लव यू फॉरएवर है। हैशटैग #1473 के जरिये इसमें युवा प्रेमी जोड़े अपने पार्टनर, दोस्‍त और जिगरी के लिए अपना प्यार प्रदर्शित करते हैं।

1437 का क्या मतलब है?

संख्या 1437 वास्तव में एक विशिष्ट वाक्यांश के लिए विशिष्‍ट कोड है। साइबर लैंग्‍वेज में कहें तो 1, 4, 3 और 7 का एक साथ उपयोग करने का अर्थ है आई लव यू फॉरएवर। हालांकि, इसको अलग-अलग समझना आम तौर पर मुश्किल हो सकता है। क्‍योंकि इसे डिकोड करने के लिए दिमाग खर्चने की जरूरत होती है। 1437 कोड इंटरनेट चैट या टेक्स्ट संदेशों में प्यार की गहराई या इजहार करने के विकल्प के रूप में उपयोग किया जाता है।इसके पीछे तर्क यह है कि आई लव यू फॉरएवर टाइप करने की तुलना में इसे तेजी से टाइप किया जा सकता है।साइबर एक्‍सपर्ट बताते हैं कि यह युवाओं के साथ व्‍यस्‍कों में भी उतना ही प्रचलित है। कोड टेक्‍सट के इस्‍तेमाल से समय की बचत होती है।

1437 की तरह उपयोग होने वाले अन्‍य टेक्‍सट

इंटरनेट चैट प्‍लेटफार्म पर 1437 की तरह कई अन्‍य टेक्‍सट भी धड़ल्‍ले से उपयोग किए जाते हैं। उदाहरण के लिए 143 को देखें। इसका मतलब आई लव यू से है। यह तीन अक्षरों को कोड है, जो बेहद लोकप्रिय है। यहां 182 का अर्थ है आई हेट यू। 637 का अर्थ है ऑलवेज फॉरएवर। 101 का अर्थ एलओएल से है। साइबर एक्‍सपर्ट बताते हैं कि शार्टकर्ट टेक्‍सट की प्रवृत्ति कोई नई नहीं है। हालांकि सोशल मीडिया ने इसके उपयोग को पुनर्जीवित करने में बहुत मदद की है।

क्‍या है कोड टेक्‍सट, संक्षिप्‍त अक्षर

कोड टेक्सट वास्तव में स्मार्टफोन के दौर से पहले ही शुरू हुआ था, जब टेक्स्ट संदेश या एसएमएस संदेश एक छोटे से कीपैड वाले मोबाइल से टाइप करके भेजे जाते थे। एसएमएस के संक्षि‍प्‍त अक्षर को डिजिटल युग में टेक्स्टस्पीक के रूप में जाना जाता है। इसे कैम्ब्रिज डिक्शनरी में भी परिभाषित किया गया है। भाषा और वर्तनी की तरह अक्सर शब्दों के संक्षिप्त रूप होते हैं जो हम लिखते समय अपनी समझ बढ़ाने और आसानी से समझने के लिए उपयोग करते हैं। अक्षरों को टाइप करने की प्रक्रिया को कम समय में पूरा करने के लिए मूलत: टेक्स्टिंग करते समय शब्दों को छोटा कर देते हैं। यह चलन युवाओं में खूब प्रचलित है। वे इसे कूल या सरल-आसान संक्षि‍प्‍त तरीका बताते हैं। उदाहरण के लिए देखें तो vr r u, Hw RU, RU cmin out 2nite, Gr8, CU, gd nt, gd mng  और WUU2 का इन दिनों खूब इस्‍तेमाल हो रहा है।

Edited By: Alok Shahi