Move to Jagran APP

अवैध मतांतरण देश की अखंडता और राष्ट्रीय सुरक्षा के लिए खतरा, केंद्र सरकार उठाएं कोई ठोस कदम: मिलिंद परांडे

Vishwa Hindu Parishad विश्व हिंदू परिषद (VHP) के अंतरराष्ट्रीय महामंत्री मिलिंद परांडे बोले कि अवैध मतांतरण देश की अखंडता और राष्ट्रीय सुरक्षा के लिए खतरा है। उन्होंने ये भी कहा कि देश में हिंदू अल्पसंख्यक होते जा रहे हैं। इस कारण हिंदुओं की परंपरा और संस्कृति भी खतरे में है।

By Jagran NewsEdited By: Sanjay KumarPublished: Tue, 15 Nov 2022 08:14 AM (IST)Updated: Tue, 15 Nov 2022 08:18 AM (IST)
Vishwa Hindu Parishad: अवैध मतांतरण देश की अखंडता और राष्ट्रीय सुरक्षा के लिए खतरा: मिलिंद परांडे।

रांची, जासं। Vishwa Hindu Parishad अवैध मतांतरण पर सोमवार को सुप्रीम कोर्ट की ओर से की गई टिप्पणी का विश्व हिंदू परिषद ने स्वागत किया है। अपने दो दिवसीय प्रवास पर रांची पहुंचे विहिप के अंतरराष्ट्रीय महामंत्री मिलिंद परांडे ने सोमवार को दैनिक जागरण से बातचीत में कहा कि अवैध मतांतरण देश की अखंडता व राष्ट्रीय सुरक्षा के लिए खतरा है। यह एक राष्ट्रव्यापी समस्या है। इसलिए अवैध मतांतरण रोकने के लिए केवल राज्यों में कानून बनाने से नहीं होगा। इसके लिए राष्ट्रीय स्तर पर कानून बनना चाहिए। सुप्रीम कोर्ट ने भी अपनी टिप्पणी में कहा है कि जबरन मतांतरण रोकने के लिए केंद्र सरकार गंभीर प्रयास करे। विहिप इससे संबंधित प्रस्ताव भी प्रबंध समिति की बैठक में पास कर चुकी है। देश के सांसदों को भी संसद में आवाज उठाने के लिए ज्ञापन सौंपा था।

हिंदुओं की परंपरा और संस्कृति खतरे में

परांडे ने कहा कि देश में जनसंख्या का जो असंतुलन हो रहा है और हिंदू अल्पसंख्यक होते जा रहे हैं। इस कारण हिंदुओं की परंपरा और संस्कृति भी खतरे में है। इसका महत्वपूर्ण कारण ईसाई मिशनरियों द्वारा चलाया जाने वाला अवैध मतांतरण है। उन्होंने जोर देते हुए कहा कि मतांतरण की सारी गतिविधियां हिंसक है जो हिंदू समाज के लिए खतरा है। इन पर रोक लगनी चाहिए।

भगवान बिरसा मुंडा सनातन संस्कृति के रक्षार्थ हमेशा कार्य करते रहे 

विश्व हिंदू परिषद का राष्ट्रव्यापी हितचिंतक अभियान छह नवंबर से चल रहा है जो 20 नवंबर तक चलेगा। सोमवार को रांची में कई स्थानों पर कार्यक्रम का आयोजन किया गया। मिलिंद परांडे उन सभी स्थानों पर आयोजित कार्यक्रमों में शामिल हुए। उन्होंने अपने संबोधन में कहा कि देवों की आराधना तो हमारा धर्म है ही परंतु उससे भी बड़ा धर्म देश, धर्म-संस्कृति एवं पुण्य भूमि की रक्षा हेतु कार्य करना है। भगवान बिरसा मुंडा सदैव सनातन संस्कृति के रक्षार्थ कार्य करते रहे। उनके इसी कार्य के कारण ही ईसाई अंग्रेजों ने उन्हें कारागार में बंद कर दिया एवं ईसाई अंग्रेजों के जेल में ही उन्हें प्राण की आहुति भी देनी पड़ी। मतांतरण बड़ी समस्या बनी हुई है।

उन्होंने कहा कि पूतना के जैसा हिंदू समाज के बीच ईसाइयों का कार्य चल रहा है जो सनातन परंपरा एवं संस्कृति के लिए विष के समान है। ऐसे बहुरूपिया की पहचान कर समाज में वे कहीं घुसपैठ न करें उसके लिए सभी को प्रयास करना होगा। सोमवार को रांची के पहाड़ी मंदिर, कृषि बाजार पंडरा, रातू, हटिया चौक, हिनू चौक, डोरंडा, चुटिया एवं लालपुर चौक में हितचिंतक अभियान चलाया गया। इस क्रम में सैकड़ों श्रमिक, मजदूर, व्यापारी, अधिवक्ता, चिकित्सक, उद्योगपति आदि हितचिंतक बने।

हिंदू समाज के समक्ष अनेक चुनौतियां हैं

परांडे ने कहा कि हिंदू समाज के बीच जिहाद, घुसपैठ, मतांतरण, हिंदू कन्या रक्षा, गोरक्षा, उग्रवाद जैसी अनेक चुनौतियां हैं। चुनौतियों से मुक्त होने के लिए समाज को संगठित होना आवश्यक है। हितचिंतक के माध्यम से हम हिदुओं से संपर्क कर रहे हैं। आज के हितचिंतक कल के कार्यकर्ता बनकर समाज का नेतृत्व करेंगे।

संस्कृति के साथ-साथ धन संपत्ति भी हड़प रहे हैं

उन्होने कहा कि मुस्लिमों के द्वारा पाकुड़, साहिबगंज सहित झारखंड के कई जिलों में जनजातीय महिलाओं को लक्षित कर उनसे विवाह करके संस्कृति के साथ साथ धन संपत्ति को भी हड़प रहे हैं, उनके नाम से राजनीति तक भी कर रहे हैं। विहिप मतांतरण को रोकने के लिए सेवा कार्य को बढ़ावा दे रही है। कई प्रकल्प चलाकर वंचित और कमजोर समाज को सबल एवं सशक्त बनने का कार्य कर रही है।

कार्यक्रम में ये हुए शामिल

इन कार्यक्रमों में क्षेत्र संगठन मंत्री आनंद कुमार, क्षेत्र अध्यक्ष रामस्वरूप रूंगटा,क्षेत्र मंत्री वीरेंद्र विमल, प्रांत मंत्री डा. वीरेंद्र साहू, प्रांत संगठन मंत्री देवी सिंह, प्रांत सहमंत्री रंगनाथ महतो, विभाग मंत्री किशुन झा, विभाग सहमंत्री विकास सिंह, रांची महानगर अध्यक्ष कैलाश केशरी, महानगर मंत्री चंद्रदीप दुबे, महानगर हितचिंतक अभियान संयोजक नागेंद्र शुक्ला, महानगर सहमंत्री विश्व रंजन कुमार,मातृशक्ति प्रांत प्रमुख दीपारानी कुंज, सामाजिक समरसता प्रांत प्रमुख मिथिलेश्वर मिश्र, मजदूर नेता ललित ओझा, रेनू अग्रवाल, निशांत यादव, रोहित पांडेय, अशोक पांडेय, मदन विश्वकर्मा, समीर उरांव, हरी प्रसाद महतो, अरुण सिंह, प्रमोद जायसवाल, ग्रामीण जिला मंत्री रोबिन कुमार, सहमंत्री रोशन चौधरी, दुर्गा वाहिनी विभाग संयोजिका काजल सोनी, जिला प्रचारक बासकीनाथ, महेंद्र कुमार, अखिलेश मिश्रा, स्वामी दिव्य ज्ञान, शिशु रोग चिकित्सक डा. सुबोध कुमार, अधिवक्ता राजेंद्र कृष्ण उद्योगपति महावीर रुंगटा सहित सैकड़ों लोगों की सहभागिता रही।


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.