Move to Jagran APP

टीटीई द्वारा दो मजदूरों को राजधानी एक्सप्रेस से उतारने का मामला निकला फर्जी, सीसीटीवी जांच से हुआ खुलासा

दो मजदूरों ने रेलवे स्टेशन पर मौजूद शिकायत पुस्तिका में राजधानी एक्सप्रेस के टीटीई के खिलाफ झूठी शिकायत लिखी थी। मामला उच्चाधिकारियों तक पहुंचा तो शिकायत की विभागीय जांच कराई गई। सीसीटीवी जांच से पता चला कि मजदूरों के प्लेटफार्मपर पहुंचने से पहले ही ट्रेन छूट चुकी थी।

By Sujeet Kumar SumanEdited By: Published: Thu, 31 Dec 2020 01:34 PM (IST)Updated: Sat, 02 Jan 2021 06:27 AM (IST)
टीटीई द्वारा दो मजदूरों को राजधानी एक्सप्रेस से उतारने का मामला निकला फर्जी, सीसीटीवी जांच से हुआ खुलासा
दो मजदूरों ने टीटीई पर राजधानी एक्सप्रेस से उतारने का फर्जी आरोप लगाया था।

कोडरमा, जासं। Railways News, Railway Latest Update @ railinfo.com नई दिल्ली-भुवनेश्‍वर राजधानी एक्सप्रेस के टीटीई के खिलाफ दो यात्रियों द्वारा लगाया गया आरोप पूरी तरह से निराधार साबित हुआ है। इन दो मजदूरों का आरोप था कि उन्‍हें राजधानी में जबरन चढ़ने से रोका गया। तब हजारीबाग जिले के बरही थाना क्षेत्र के बरसौत निवासी रामचंद्र यादव व अजय यादव ने बुधवार को कोडरमा रेलवे स्‍टेशन की शिकायत पुस्तिका में एक शिकायत दर्ज कर कहा था कि कोडरमा स्टेशन में ऑनलाइन टिकट के साथ भुवनेश्‍वर राजधानी में सवार हुए तो टीटीई ने उन दोनों को ट्रेन से धक्का देकर उतार दिया।

loksabha election banner

मजदूरों ने अपनी शिकायत में लिखा है कि टीटीई ने कहा कि उनकी औकात राजधानी एक्‍सप्रेस में सफर करने की नहीं है। तुम लोग मजदूर हो। ज्यादा बोलोगे तो ₹5000 का फाइन काट देंगे। मीडिया की सुर्खियों में आने के बाद सीसीटीवी फुटेज के आधार पर इस मामले की गहन जांच की गई। जिसके बाद खुलासा हुआ कि टीटीई द्वारा दो मजदूरों को राजधानी एक्सप्रेस से उतारने का मामला फर्जी और मनगढ़ंत है।

डीआरएम आशीष बंसल ने बताया कि कोडरमा स्टेशन के सीसीटीवी फुटेज के आधार पर जांच में दोनों मजदूरों के आरोप को पूरी तरह से निराधार पाया गया है। डीआरएम ने कहा है कि जब ट्रेन स्टेशन से खुल चुकी थी, उस समय दोनों मजदूर भागते हुए प्लेटफार्म नंबर 4 से 3 पर आ रहे थे। दोनों मजदूर ट्रेन आने से पहले प्लेटफार्म नंबर 4 पर सोए हुए थे। निर्धारित प्लेटफार्म नंबर 3 पर ट्रेन आने के बाद दोनों ने भागना शुरू किया।

दोनों मजदूरों के फुटओवर ब्रिज पर पहुंचने के दौरान ही ट्रेन स्टेशन से खुल चुकी थी। ट्रेन 5:21 बजे आई और 5:23 बजे खुल गई। तबतक दोनों ट्रेन तक नहीं पहुंच नहीं पाए थे। ऐसे में टीटीई के द्वारा धक्का देने का सवाल ही कहां उठता है। उन्होंने कहा कि दोनों मजदूरों का टिकट उनकी कंपनी के द्वारा ऑनलाइन बनाया गया था। ट्रेन छूटने के बाद कंपनी को जवाब देने के लिए इस तरह की बेबुनियाद शिकायत स्टेशन की शिकायत पुस्तिका में दोनों ने दर्ज की है।

टीटीई के खिलाफ गंभीर आरोप लगाते हुए मजदूर यात्रियों ने शिकायत पुस्तिका में लिखा कि वे 30 दिसंबर, बुधवार को नई दिल्ली-भुवनेश्‍वर राजधानी एक्‍सप्रेस के बी2 कोच में वैध टि‍कट पर भुवनेश्‍वर जा रहे थे। और उन्‍हें ट्रेन से जबरन उतार दिया गया। जबकि सीसीटीवी फुटेज में साफ दिख रहा है कि उनके प्लेटफार्म नंबर 3, (राजधानी एक्‍सप्रेस इस प्‍लेटफॉर्म पर आई) तक पहुंचने से पहले ही ट्रेन खुल चुकी थी। सीसीटीवी फुटेज में 5:24 बजे दोनों यात्री फुटओवर ब्रिज पर ही भागते दिख रहे हैं। जबकि ट्रेन 5:23 में कोडरमा स्‍टेशन से खुल गई। 

शिकायत करने वाले मजदूर रामचंद्र यादव और अजय यादव ने बताया कि दोनों विजयवाड़ा में पोकलेन ऑपरेटर का काम करते हैं। दोनों बरही के बरसोत के निवासी हैं। कोडरमा से भुवनेश्वर जाने के लिए बुधवार को ट्रेन में सवार हो रहे थे। इसके लिए उन्होंने ऑनलाइन टिकट बुक कराया था। कोडरमा स्टेशन प्रबंधक एके सिंह ने दोनों यात्रियों की शिकायत मिलने के बाद कार्रवाई के लिए धनबाद रेल मंडल के वरीय अधिकारियों के पास भेज दी थी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.