कोडरमा, जासं। Railways News, Railway Latest Update @ railinfo.com नई दिल्ली-भुवनेश्‍वर राजधानी एक्सप्रेस के टीटीई के खिलाफ दो यात्रियों द्वारा लगाया गया आरोप पूरी तरह से निराधार साबित हुआ है। इन दो मजदूरों का आरोप था कि उन्‍हें राजधानी में जबरन चढ़ने से रोका गया। तब हजारीबाग जिले के बरही थाना क्षेत्र के बरसौत निवासी रामचंद्र यादव व अजय यादव ने बुधवार को कोडरमा रेलवे स्‍टेशन की शिकायत पुस्तिका में एक शिकायत दर्ज कर कहा था कि कोडरमा स्टेशन में ऑनलाइन टिकट के साथ भुवनेश्‍वर राजधानी में सवार हुए तो टीटीई ने उन दोनों को ट्रेन से धक्का देकर उतार दिया।

मजदूरों ने अपनी शिकायत में लिखा है कि टीटीई ने कहा कि उनकी औकात राजधानी एक्‍सप्रेस में सफर करने की नहीं है। तुम लोग मजदूर हो। ज्यादा बोलोगे तो ₹5000 का फाइन काट देंगे। मीडिया की सुर्खियों में आने के बाद सीसीटीवी फुटेज के आधार पर इस मामले की गहन जांच की गई। जिसके बाद खुलासा हुआ कि टीटीई द्वारा दो मजदूरों को राजधानी एक्सप्रेस से उतारने का मामला फर्जी और मनगढ़ंत है।

डीआरएम आशीष बंसल ने बताया कि कोडरमा स्टेशन के सीसीटीवी फुटेज के आधार पर जांच में दोनों मजदूरों के आरोप को पूरी तरह से निराधार पाया गया है। डीआरएम ने कहा है कि जब ट्रेन स्टेशन से खुल चुकी थी, उस समय दोनों मजदूर भागते हुए प्लेटफार्म नंबर 4 से 3 पर आ रहे थे। दोनों मजदूर ट्रेन आने से पहले प्लेटफार्म नंबर 4 पर सोए हुए थे। निर्धारित प्लेटफार्म नंबर 3 पर ट्रेन आने के बाद दोनों ने भागना शुरू किया।

दोनों मजदूरों के फुटओवर ब्रिज पर पहुंचने के दौरान ही ट्रेन स्टेशन से खुल चुकी थी। ट्रेन 5:21 बजे आई और 5:23 बजे खुल गई। तबतक दोनों ट्रेन तक नहीं पहुंच नहीं पाए थे। ऐसे में टीटीई के द्वारा धक्का देने का सवाल ही कहां उठता है। उन्होंने कहा कि दोनों मजदूरों का टिकट उनकी कंपनी के द्वारा ऑनलाइन बनाया गया था। ट्रेन छूटने के बाद कंपनी को जवाब देने के लिए इस तरह की बेबुनियाद शिकायत स्टेशन की शिकायत पुस्तिका में दोनों ने दर्ज की है।

टीटीई के खिलाफ गंभीर आरोप लगाते हुए मजदूर यात्रियों ने शिकायत पुस्तिका में लिखा कि वे 30 दिसंबर, बुधवार को नई दिल्ली-भुवनेश्‍वर राजधानी एक्‍सप्रेस के बी2 कोच में वैध टि‍कट पर भुवनेश्‍वर जा रहे थे। और उन्‍हें ट्रेन से जबरन उतार दिया गया। जबकि सीसीटीवी फुटेज में साफ दिख रहा है कि उनके प्लेटफार्म नंबर 3, (राजधानी एक्‍सप्रेस इस प्‍लेटफॉर्म पर आई) तक पहुंचने से पहले ही ट्रेन खुल चुकी थी। सीसीटीवी फुटेज में 5:24 बजे दोनों यात्री फुटओवर ब्रिज पर ही भागते दिख रहे हैं। जबकि ट्रेन 5:23 में कोडरमा स्‍टेशन से खुल गई। 

शिकायत करने वाले मजदूर रामचंद्र यादव और अजय यादव ने बताया कि दोनों विजयवाड़ा में पोकलेन ऑपरेटर का काम करते हैं। दोनों बरही के बरसोत के निवासी हैं। कोडरमा से भुवनेश्वर जाने के लिए बुधवार को ट्रेन में सवार हो रहे थे। इसके लिए उन्होंने ऑनलाइन टिकट बुक कराया था। कोडरमा स्टेशन प्रबंधक एके सिंह ने दोनों यात्रियों की शिकायत मिलने के बाद कार्रवाई के लिए धनबाद रेल मंडल के वरीय अधिकारियों के पास भेज दी थी।

Indian T20 League

शॉर्ट मे जानें सभी बड़ी खबरें और पायें ई-पेपर,ऑडियो न्यूज़,और अन्य सर्विस, डाउनलोड जागरण ऐप

kumbh-mela-2021