रांची, (शक्ति सिंह)। Jharkhand News : भारतीय सूचना प्रौद्योगिकी संस्थान, रांची (Indian Institute of Information Technology, Ranchi) महामारी के बावजूद 2018-2022 बैच के छात्रों ने विभिन्न बहुराष्ट्रीय कंपनियों से कई प्लेसमेंट ऑफ़र (Placement Offer) प्राप्त करने में कामयाबी हासिल की है। ट्रिपल आईटी रांची (Triple IT Ranchi) ने वर्तमान शैक्षणिक वर्ष के लिए शत प्रतिशत से अधिक प्लेसमेंट (Placement) प्राप्त किया। इस शैक्षणिक वर्ष में प्लेसमेंट कार्यक्रम के लिए पंजीकृत (Registered for Placement Program) कुल 91 में से 72 छात्रों को सिंगल प्लेसमेंट ऑफर (Single Placement Offer) मिला, जबकि अब तक कुल प्लेसमेंट और इंटरशिप ऑफर (Internship Offer) 104 है।

आईआईआईटी रांची से कंप्यूटर साइंस और इंजीनियरिंग में कर रही है बीटेक

कंप्यूटर साइंस एंड इंजीनियरिंग की छात्रा, कशिश गुप्ता को हाईएस्ट पैकेज 46 लाख का सालाना ऑफर गूगल मे मिला है। इसके अलावे कशिश गुप्ता के पास 24 लाख और 25 लाख के पास दो और ऑफर गोल्डमैन और अमेजन से है।

कशिश गुप्ता 8वें सेमेस्टर में है, जो आईआईआईटी रांची से कंप्यूटर साइंस और इंजीनियरिंग में बीटेक कर रही है। कशिश का सीजीपीए 9.43 (6वें सेमेस्टर तक) है।

सफलता का श्रेय अपने परिवार और विशेष रूप से अपने बड़े भाई को

उसका कहना है कि हर सीएस इंजीनियर की तरह उसका भी सपना किसी दिन गूगल में नौकरी पाने का था, और उसके लिए उसने पहले वर्ष से ही कड़ी मेहनत की। उसने प्रतियोगी कोडिंग की लेकिन शिक्षाविदों और व्यक्तित्व विकास के महत्व को कभी नजरअंदाज नहीं किया, और लगातार बने रहने के कारण आखिरकार गूगल से एक प्रस्ताव मिला। इस सफलता का श्रेय अपने परिवार और विशेष रूप से अपने बड़े भाई अवीक गोयल को देना चाहती, जो पहले दिन से उसके गुरु और मार्गदर्शक रहे हैं।

अभिषेक अमन को एनवीडिया से इंटर्नशिप ऑफर

वही कंप्यूटर साइंस एंड इंजीनियरिंग के छात्र अंकित राज का चयन इंटुईट मे 33 लाख और प्रोडक्टिव मे 25 लाख सालाना पर हुआ है। जबकि प्रशांत ठाकुर को को 25 लाख सालाना का ऑफर एडोब मे मिला। अभिषेक अमन को एनवीडिया से इंटर्नशिप ऑफर मिला।

ये भी पढ़े

मिसाल : रांची के एक ऐसे शिक्षक, जिन्होंने कोरोना में भी नहीं माने हार, 7 गांवों में 525 बच्चों को दे रहें शिक्षा

ये कंपनियां वर्चुअल ऑनलाइन प्लेसमेंट में

वर्चुअल ऑनलाइन प्लेसमेंट के लिए आने वाली कुछ कंपनियों में गूगल, एनवीडिया , गोल्डमैन सक्स, ऐमज़ॉन,जंगल वर्क्स सहित ऐसी दर्जनों कंपनिया हैं।

संस्थान में शिक्षा के स्तर का स्पष्ट आकलन किया जा सकता है : निदेशक

निदेशक प्रो. विष्णु प्रिये का कहना है कि ट्रिपल आईटी मे प्लेसमेंट के लिए आईटी सेक्टर की लगभग सभी दिग्गज एवं प्रतिष्ठित कंपनियों के भाग लेने और इतने अच्छे पैकेज विद्यार्थियों को सेलेक्ट करने से संस्थान में शिक्षा के स्तर का स्पष्ट आकलन किया जा सकता है।

छात्रों के अनुशासन एवं लगन के साथ साथ फैकल्टी की कड़ी मेहनत

उन्होंने कहा कि इतने कम समय मे संस्थान ने जो यह उपलब्धि हासिल की है उसके पीछे छात्रों के अनुशासन एवं लगन के साथ साथ फैकल्टी की कड़ी मेहनत का भी काफी योगदान है। मुझे पूरा विश्वास है की आने वाले वर्षों मे संस्थान आफर और पैकेज दोनो मे बहुत आगे होगा और हमारे छात्र सभी मोर्चों पर अपना परचम लहरायेंगे।

,

Edited By: Sanjay Kumar