जासं, रांची : देशभर में इस माह लगभग 100 करोड़ लोगों का टीकाकरण होने के आंकड़े तक पहुंचने पर स्वास्थ्य विभाग की ओर से विभिन्न टीकाकरण केंद्रों में गुरुवार को टीकाकरण उत्सव मनाया गया। इस दौरान रांची के जिला सदर अस्पताल केंद्र, मोरहाबादी टीकाकरण केंद्र, एटीआइ केंद्र, रेड क्रॉस सोसाइटी केंद्र, आइएमए टीकाकरण केंद्र सहित जिला के सभी सीएचसी में दीप जलाएं गए। इसे लेकर सभी जगहों को बैलून और एलईडी लाइटिंग से सजाया गया।

सिविल सर्जन डा विनोद कुमार ने बताया कि पूजा के अवसर पर इस तरह के कार्यक्रम से लोगों में एक सही संदेश जाएगा और टीकाकरण जैसे अभियान को गति मिलेगी। इस माह के तीसरे सप्ताह तक देशभर में 100 करोड़ लोगों को टीका लग जाने की उम्मीद है। राजधानी में भी टीकाकरण अभियान काफी तेजी से चल रहा है और अभी तक करीब 19 लाख लोगों को दोनाें वैक्सीन मिल चुका है। कार्यक्रम के आयोजन के बाद सभी केंद्रों को वीडियो, फोटोग्राफ और आयोजित हुए कार्यक्रम की पूरी रिपोर्ट आइईसी कोषांग को भेजा जा रहा है।

आज वैक्सीनेशन सेंटर व पूजा पंडालों में मिला वैक्सीन

पूजा पंडालों से लेकर विभिन्न वैक्सीन सेंटर में वैक्सीन की सुविधा उपलब्ध करायी गई। सभी पूजा पंडालों के लिए मोबाइल वैन की व्यवस्था की गई है, जिसमें कोवैक्सीन और कोविशील्ड वैक्सीन दिया जा रहा है। डीआरसीएचओ एसबी खलखो ने बताया कि दो मोबाइल वैन लगाया गया है जो विभिन्न पंडालों में जाकर वहां वैक्सीन लेने वाले इच्छुक लोगों को वैक्सीन दे रहा है। इसके अलावे यह व्यवस्था खासकर केे पूजा पंडालों में काम करने वाले मजदूरों व कर्मचारियों के लिए रखी गई है। इसके बावजूद जो लोग इन पंडालों में वैक्सीन लेने पहुंचेंगे उन्हें भी वैक्सीन मिलेगी।

यहां आज रही व्यवस्था

शहर के विभिन्न वैक्सीनेशन सेंटर पर, मुख्य सेंटर में आईएमए, सदर, रिम्स, मोरहाबादी ग्राउंड आदि शामिल है।

-इनमें से सदर अस्पताल में बिना रजिस्ट्रेशन के वैक्सीन देने की व्यवस्था है

- विभिन्न पूजा पंडालों में दो मोबाइल वैन से वैक्सीन देने की सुविधा

Edited By: Sujeet Kumar Suman