रांची, राज्य ब्यूरो। Sarkari Job झारखंड सरकार के विभिन्न विभागों में खान निरीक्षक, मोटरयान निरीक्षक, स्ट्रीट लाइट निरीक्षक, पाइप लाइन निरीक्षक तथा कनीय अभियंताओं के कुल 176 पदों पर नियुक्ति होगी। इनमें 166 नियमित तथा 10 बैकलाग पद शामिल हैं। इन सभी पदों पर नियुक्ति के लिए झारखंड डिप्लोमा स्तरीय संयुक्त प्रतियोगिता परीक्षा-2022 आयोजित की जाएगी।

जेएसएससी ने जारी किया विज्ञापन, दोनों श्रेणी के पदों के लिए एक ही परीक्षा

विभिन्न विभागों से रिक्तियां मिलने के बाद झारखंड कर्मचारी चयन आयोग ने दोनों श्रेणियों के पदों पर नियुक्ति के लिए अलग-अलग विज्ञापन जारी किर दिया। हालांकि दाेनों श्रेणी के पदों पर नियुक्ति एक ही प्रतियोगिता परीक्षा के माध्यम से होगी। 

कब से कब से भरे जाएंगे आवेदन

इस प्रतियोगिता परीक्षा में शामिल होने के लिए 12 दिसंबर से अगले साल 11 जनवरी तक आनलाइन आवेदन भरे जाएंगे। 14 जनवरी तक परीक्षा शुल्क का भुगतान हो सकेगा तथा 17 जनवरी तक फोटो एवं हस्ताक्षर अपलोड होगा। आवेदन में किसी प्रकार के संशोधन के लिए आयोग 18 से 22 जनवरी तक लिंक खोलेगा।

झारखंड से मैट्रिक व इंटर पास होना अनिवार्य

इस प्रतियोगिता परीक्षा में शामिल होने के लिए आवश्यक तकनीकी योग्यता के अलावा झारखंड के शैक्षणिक संस्थानों से मैट्रिक एवं इंटरमीडिएट उत्तीर्ण होना अनिवार्य होगा। हालांकि आरक्षित श्रेणी के अभ्यर्थियों को इससे छूट मिलेगी।

एक ही चरण में होगी परीक्षा, कैसा होगा होगा प्रश्न पत्र

नियुक्ति हेतु प्रतियोगिता परीक्षा एक चरण (मुख्य परीक्षा) में ली जाएगी। इसमें सभी प्रश्न वस्तुनिष्ठ एवं बहुविकल्पीय प्रकार के पूछे जाएंगे। एक सही प्रश्न पर तीन अंक मिलेंगे तथा प्रत्येक गलत उत्तर के लिए एक अंक की कटौती की जाएगी। प्रश्न-पत्र हिन्दी एवं अंग्रेजी दोनों भाषा में होंगे।

किस विभाग में कितने पदों पर होगी नियुक्ति

  • विभाग - पद - नियमित पद - बैकलाग पद
  • खान एवं भूतत्व - खान निरीक्षक - 32 - 01
  • पेयजल एवं स्वच्छता - कनीय अभियंता (यांत्रिकी) - 19 - 07
  • परिवहन - मोटरयान निरीक्षक - 44 - 02
  • नगर विकास एवं आवास - स्ट्रीट लाइट इंस्पेक्टर - 55 - 00
  • नगर विकास एवं आवास - पाइप लाइन इंस्पेक्टर - 16 - 00

Edited By: Sanjay Kumar

जागरण फॉलो करें और रहे हर खबर से अपडेट