रांची, राज्य ब्यूरो। पांचवें अंतरराष्ट्रीय योग दिवस को लेकर मेजबान रांची पूरी तरह योग के रंग में रंग चुकी है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ योग करने को लेकर लोगों मेंं उत्साह और क्रेज कई दिनों पहले से ही दिख रहा है। यही वजह है कि पीएम के साथ योग करने के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया इतनी तेज गति से चली कि दो दिनों में भी 50 हजार लोग रजिस्ट्रेशन करा चुके थे। लोग इसके बाद भी रजिस्ट्रेशन को उत्सुक दिखे, लेकिन सीटें फुल होने के कारण बड़ी संख्या में लोगों को निराश होना पड़ा।

  • प्रधानमंत्री के साथ योग करने का दिख रहा क्रेज, दूसरे देशों से भी आएंगे योग प्रेमी
  • 'योग फॉर हार्ट केयर' है इस बार अंतरराष्ट्रीय योग दिवस की थीम

21 जून को रांची के धुर्वा स्थित प्रभात तारा मैदान में 50 हजार लोग प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ योग करेंगे। कार्यक्रम की तैयारियां लगभग पूरी हो गई हैं। प्रधानमंत्री इस कार्यक्रम में शामिल होने गुरुवार 20 जून को रात 10.40 बजे भारतीय वायुसेना के विमान से रांची पहुंच जाएंगे। राजभवन में वह रात्रि विश्राम करेंगे। 

45 मिनट का होगा योगाभ्यास
प्रधानमंत्री भगवान बिरसा की धरती से लोगों को अपने जीवन शैली में योग को शामिल करने का संदेश देंगे। वे पूरी दुनिया के योग प्रेमियों को यहां से अंतरराष्ट्रीय योग दिवस की बधाई भी देंगे। सुबह साढ़े छह बजे से आयोजित इस कार्यक्रम में निर्धारित प्रोटोकॉल के तहत 45 मिनट का योगाभ्यास होगा। इससे पहले प्रधानमंत्री योग प्रेमियों को संबोधित करेंगे। 

पीएम के साथ योग करने दूसरे देशों व राज्यों से भी आ रहे हैं लोग
इस कार्यक्रम में शामिल होने कई दूसरे राज्यों व देशों के प्रतिनिधि भी रांची पहुंच रहे हैं। हालांकि मुख्य कार्यक्रम में लगभग 35 हजार लोगों के लिए योग करने की व्यवस्था की गई है। वैकल्पिक व्यवस्था के तहत बगल के नेहरू स्टेडियम में भी व्यवस्था की गई है। इस कार्यक्रम में प्रधानमंत्री के अलावा मुख्यमंत्री रघुवर दास, केंद्रीय आयुष राज्यमंत्री श्रीपद यशो नाइक, राज्य के स्वास्थ्य मंत्री रामचंद्र चंद्रवंशी के अलावा केंद्र व राज्य सरकार के कई पदाधिकारी शामिल होंगे। इस वर्ष के अंतरराष्ट्रीय योग दिवस की थीम 'योग फॉर हार्ट केयर है।  

सुबह साढ़े छह बजे प्रभात तारा मैदान पहुंचेंगे पीएम
प्रधानमंत्री 21 जून को राजभवन से सड़क मार्ग से साढ़े छह बजे धुर्वा स्थित प्रभात तारा मैदान पहुंचेंगे। यहां कार्यक्रम में शामिल होने के बाद सड़क मार्ग से रांची एयरपोर्ट पहुंचेंगे। जहां से दिल्ली के रवाना होंगे। 

सुबह छह बजे के बाद बंद हो जाएगी एंट्री
कार्यक्रम में सुबह तीन बजे से पांच बजे तक लोगों की एंट्री होगी। हालांकि वीआइपी के लिए सुबह 6 बजे तक प्रवेश की सुविधा होगी। इसके बाद कोई भी कार्यक्रम स्थल में प्रवेश नहीं कर पाएगा। 

कब कहां हुआ राष्ट्रीय कार्यक्रम
2015 : नई दिल्ली
2016 : चंडीगढ़
2017 : लखनऊ
2018 : देहरादून 

बिरसा की धरती से फैलेगा योग का संदेश : रघुवर
मुख्यमंत्री रघुवर दास ने धुर्वा स्थित प्रभात तारा मैदान में अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर आयोजित होनेवाले मुख्य कार्यक्रम की तैयारियों का जायजा लिया। उन्होंने पांचवें अंतरराष्ट्रीय योग दिवस पर राष्ट्रीय कार्यक्रम रांची में आयोजित करने के लिए प्रधानमंत्री के प्रति आभार भी प्रकट किया। साथ ही यह भी कहा कि बिरसा की धरती से दुनियाभर में इस बार योग का संदेश फैलेगा।

  • प्रभात तारा मैदान को छह क्लस्टरों तथा 44 सेक्टरों में बांटा गया है।
  • पांच हजार जवान तथा 500 मजिस्ट्रेट सुरक्षा में तैनात किए गए हैं।
  • योगप्रेमियों को कार्यक्रम स्थल तक पहुंचाने के लिए 600 बड़े व छोटे वाहनों की व्यवस्था की गई है।

प्रभात तारा मैदान पहुंचने पर मुख्यमंत्री सबसे पहले उस मंच का निरीक्षण किया जहां से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी योग प्रेमियों को संबोधित करेंगे। इसके अलावा उन्होंने मैदान में की जा रही अन्य व्यवस्थाओं का भी जायजा लिया। इस क्रम में उन्होंने कई निर्देश पदाधिकारियों को दिए। उन्होंने सुरक्षा व योग प्रेमियों की सुविधाओं को लेकर भी कई निर्देश दिए। कार्यक्रम स्थल का जायजा लेने के बाद मुख्यमंत्री ने मीडिया से रूबरू होते हुए कहा कि योग से लोग योग्य और निरोग बनेंगे। प्रधानमंत्री का सपना है कि योग से पूरी दुनिया निरोग रहे। उन्होंने राज्य के नागरिकों से आह्वान किया कि 21 जून को जहां भी हों, योग जरूर करें। साथ ही इसे अपनी दिनचर्या में शामिल करें।

लोकसभा चुनाव और क्रिकेट से संबंधित अपडेट पाने के लिए डाउनलोड करें जागरण एप

Posted By: Alok Shahi