Move to Jagran APP

क्‍वालिटी सर्विस में रांची एयरपोर्ट देशभर में पहले नंबर पर, यहां हर सेवा गुणवत्‍ता वाली

Ranchi Airport देश के 24 एयरपोर्ट पर 36 बिंदुओं पर सुविधा से लेकर सुरक्षा तक की व्यवस्था के बारे में यात्रियों से मिलने वाले फीडबैक के आधार पर यह रैंकिंग जारी की गई है।

By Alok ShahiEdited By: Published: Sat, 01 Feb 2020 01:02 PM (IST)Updated: Sat, 01 Feb 2020 01:02 PM (IST)
क्‍वालिटी सर्विस में रांची एयरपोर्ट देशभर में पहले नंबर पर, यहां हर सेवा गुणवत्‍ता वाली
क्‍वालिटी सर्विस में रांची एयरपोर्ट देशभर में पहले नंबर पर, यहां हर सेवा गुणवत्‍ता वाली

रांची, जेएनएन। Ranchi Airport एयरपोर्ट्स काउंसिल इंटरनेशनल की ओर से जारी एयरपोर्ट सर्विस क्वालिटी रैंकिंग में रांची एयरपोर्ट ने पहला स्थान हासिल किया है। सुरक्षा वयवस्था और बेहतर सुविधाओं के बल पर रांची ने यह मुकाम हासिल किया है। इस रैंकिंग में रांची ने लंबी छलांग लगाई है। एजेंसी ने देश के 24 एयरपोर्ट पर 36 बिंदुओं पर सुविधा से लेकर सुरक्षा तक की व्यवस्था के बारे में यात्रियों से मिलने वाले फीडबैक के आधार पर यह रैंकिंग जारी की है। यह रैकिंग हर तीसरे महीने में की जाती है।

loksabha election banner

अक्टूबर से दिसंबर के बीच यानी चौथे क्वार्टर के सर्वे में यह ताजा रैंकिंग सामने आई है। बिरसा मुंडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट रांची के डायरेक्टर विनोद कुमार ने बताया कि रांची के लिए गर्व का विषय है। पिछली तिमाही में रांची एयरपोर्ट पर यात्री सुविधाओं का विकास किया गया है। इसी का असर रैकिंग सुधार में दिख रहा है। रांची एयरपोर्ट पर साफ-सफाई, पार्किंग, सुरक्षा और चेक-एन टाइम आदि पर भी ध्यान दिया गया है। इन सभी मापदंड पर पिछले कुछ समय में रांची एयरपोर्ट पर काफी काम हुआ है।

स्वतंत्र कंपनी करती है सर्वे

एयरपोर्ट अथॉरिटी की ओर से स्वतंत्र कंपनी द्वारा सर्वे कराया जाता है जिसमें एयरपोर्ट पर आने वाले यात्रियों से फीडबैक लिया जाता है। इसी के आधार पर रैैंकिंग जारी होती है।

इन श्रेणियों में रहा सबसे अच्छा प्रदर्शन

  1. यात्रियों के साथ अच्छा व्यवहार : एयरपोर्ट स्टाफ को यात्रियों के साथ बेहतर व्यवहार करने की ट्रेनिंग दी जाती है। यात्रियों से मिले फीडबैक में रांची एयरपोर्ट को इस ंिबंदु पर सबसे ज्यादा अंक मिले।
  2. ट्रॉली की संख्या : रांची एयरपोर्ट पर ट्रॉलियों की संख्या 700 है। इससे यात्रियों की सुविधा बढ़ी है।
  3. पिक एंड ड्रॉप लेन : सबसे बड़ी राहत। रांची एयरपोर्ट पर पिक एंड ड्रॉप लेन बनाया गया है। इस लेन में पांच मिनट के लिए होने वाली पार्किंग के लिए पैसे नहीं लगेंगे।
  4. सफाई : रांची एयरपोर्ट पर सफाई बेहतर है। बाथरूम की साफ-सफाई पर विशेष ध्यान दिया जाता है।
  5. सुरक्षा : रांची एयरपोर्ट पर सुरक्षा की बेहतर व्यवस्था है। सीआइएसएफ मुस्तैद है। हाल में ही सुरक्षा अधिकारियों द्वारा यात्रियों के साथ व्यवहार को लेकर भी ट्रेनिंग का आयोजन किया गया था।
  6. एटीसी : करीब नौ हजार वर्ग फीट में नये एयर ट्रैफिक कंट्रोल का निर्माण किया जा रहा है। 17 मीटर ऊंचे एटीसी टावर की ऊंचाई नए एटीसी में बढ़ जाएगी। साथ ही विजिबिलिटी भी बढ़ जाएगी। वेदर फॉरकास्टिंग भी पहले से बेहतर होगी। 
  7. चेक इन काउंटर : रांची एयरपोर्ट पर चेक इन काउंटरों की संख्या बढ़ाई गयी है।
  8. कई अन्य सुविधाएं भी : एटीएम सुविधा, फूड पार्क, रेस्टूरेंट आदि पर विशेष रूप से काम किया गया है। दो नये एयर ब्रिज भी मंगवाये गये हैं।  एयरपोर्ट डिस्पले और फूट प्रिंट मैप लगाया गया है।

Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.