रांची, जेएनएन। Ranchi Airport एयरपोर्ट्स काउंसिल इंटरनेशनल की ओर से जारी एयरपोर्ट सर्विस क्वालिटी रैंकिंग में रांची एयरपोर्ट ने पहला स्थान हासिल किया है। सुरक्षा वयवस्था और बेहतर सुविधाओं के बल पर रांची ने यह मुकाम हासिल किया है। इस रैंकिंग में रांची ने लंबी छलांग लगाई है। एजेंसी ने देश के 24 एयरपोर्ट पर 36 बिंदुओं पर सुविधा से लेकर सुरक्षा तक की व्यवस्था के बारे में यात्रियों से मिलने वाले फीडबैक के आधार पर यह रैंकिंग जारी की है। यह रैकिंग हर तीसरे महीने में की जाती है।

अक्टूबर से दिसंबर के बीच यानी चौथे क्वार्टर के सर्वे में यह ताजा रैंकिंग सामने आई है। बिरसा मुंडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट रांची के डायरेक्टर विनोद कुमार ने बताया कि रांची के लिए गर्व का विषय है। पिछली तिमाही में रांची एयरपोर्ट पर यात्री सुविधाओं का विकास किया गया है। इसी का असर रैकिंग सुधार में दिख रहा है। रांची एयरपोर्ट पर साफ-सफाई, पार्किंग, सुरक्षा और चेक-एन टाइम आदि पर भी ध्यान दिया गया है। इन सभी मापदंड पर पिछले कुछ समय में रांची एयरपोर्ट पर काफी काम हुआ है।

स्वतंत्र कंपनी करती है सर्वे

एयरपोर्ट अथॉरिटी की ओर से स्वतंत्र कंपनी द्वारा सर्वे कराया जाता है जिसमें एयरपोर्ट पर आने वाले यात्रियों से फीडबैक लिया जाता है। इसी के आधार पर रैैंकिंग जारी होती है।

इन श्रेणियों में रहा सबसे अच्छा प्रदर्शन

  1. यात्रियों के साथ अच्छा व्यवहार : एयरपोर्ट स्टाफ को यात्रियों के साथ बेहतर व्यवहार करने की ट्रेनिंग दी जाती है। यात्रियों से मिले फीडबैक में रांची एयरपोर्ट को इस ंिबंदु पर सबसे ज्यादा अंक मिले।
  2. ट्रॉली की संख्या : रांची एयरपोर्ट पर ट्रॉलियों की संख्या 700 है। इससे यात्रियों की सुविधा बढ़ी है।
  3. पिक एंड ड्रॉप लेन : सबसे बड़ी राहत। रांची एयरपोर्ट पर पिक एंड ड्रॉप लेन बनाया गया है। इस लेन में पांच मिनट के लिए होने वाली पार्किंग के लिए पैसे नहीं लगेंगे।
  4. सफाई : रांची एयरपोर्ट पर सफाई बेहतर है। बाथरूम की साफ-सफाई पर विशेष ध्यान दिया जाता है।
  5. सुरक्षा : रांची एयरपोर्ट पर सुरक्षा की बेहतर व्यवस्था है। सीआइएसएफ मुस्तैद है। हाल में ही सुरक्षा अधिकारियों द्वारा यात्रियों के साथ व्यवहार को लेकर भी ट्रेनिंग का आयोजन किया गया था।
  6. एटीसी : करीब नौ हजार वर्ग फीट में नये एयर ट्रैफिक कंट्रोल का निर्माण किया जा रहा है। 17 मीटर ऊंचे एटीसी टावर की ऊंचाई नए एटीसी में बढ़ जाएगी। साथ ही विजिबिलिटी भी बढ़ जाएगी। वेदर फॉरकास्टिंग भी पहले से बेहतर होगी। 
  7. चेक इन काउंटर : रांची एयरपोर्ट पर चेक इन काउंटरों की संख्या बढ़ाई गयी है।
  8. कई अन्य सुविधाएं भी : एटीएम सुविधा, फूड पार्क, रेस्टूरेंट आदि पर विशेष रूप से काम किया गया है। दो नये एयर ब्रिज भी मंगवाये गये हैं।  एयरपोर्ट डिस्पले और फूट प्रिंट मैप लगाया गया है।

इंडियन टी20 लीग

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस