Move to Jagran APP

Ranchi में क्‍यों हो रहा इतना पावर कट ? बिजली विभाग ने बताई बड़ी वजह, अब डोर-टू-डोर होगा सर्वे

Power Cut in Ranchi रांची समेत पूरा झारखंड इन दिनों भीषण गर्मी की चपेट में है। ऊपर से राजधानी में लो वोल्‍टेज की समस्‍या ने लोगों को और परेशान कर रखा है। शहर के वीवीआईपी क्षेत्रों को छोड़कर अन्‍य इलाकों में पावर कट की समस्‍या जारी है। विभाग राजधानी में लो-वोल्टेज की समस्या का कारण लोड से ज्यादा बिजली की खपत मान रहा है।

By verendra Rawat Edited By: Arijita Sen Published: Wed, 01 May 2024 09:08 AM (IST)Updated: Wed, 01 May 2024 09:08 AM (IST)
रांची में लो वोल्‍टेज ने बढ़ाई लोगों की परेशानी।

जागरण संवाददाता, रांची। राजधानी में जैसे-जैसे गर्मी बढ़ रही है। वैसे-वैसे शहर में बिजली की समस्या भी तेजी से बढ़ रही है। पिछले एक सप्ताह में शहर के वीवीआईपी क्षेत्रों को छोड़कर दूसरे सभी क्षेत्रों में लोड शेडिंग की समस्या जारी है। कई क्षेत्रों में दो घंटे से अधिक तक बिजली काटी जा रही है।

loksabha election banner

लो-वोल्‍टेज से तर-बतर रांची वासी

विभाग इसे लोकल फोल्ट बता रहा है। वहीं इधर, शहर में बढ़ती गर्मी और उमस के साथ लो-वोल्टेज की समस्या ने लोगों को परेशान कर रखा है। लो-वोल्टेज के कारण मोटर नहीं चल पा रहा है, जिससे पानी की भी समस्या पैदा हो जा रही है।

शहर के घनी आबादी वाले क्षेत्र कडरू, हिंदपीढ़ी, केतारी बगान, चुटिया, मौलाना आजाद बस्ती कांटाटोली, डोरंडा मनीटोला, सिरमटोली चौक, जगन्नाथपुर, बरियातू हाउसिंग कालोनी, हरमू करम चौक, विद्यानगर समेत आसपास के क्षेत्रों में लो-वोल्टेज के मामले सामने आ रहे हैं।

जल्द होगा घर के लोड का सर्वे

विभाग राजधानी में लो-वोल्टेज की समस्या का कारण लोड से ज्यादा बिजली की खपत मान रहा है। विभाग के महाप्रबंधक पीके श्रीवास्तव ने बताया कि लोग बिना सूचना के व कनेक्शन का लोड बढ़ाए डेढ़ से दो टन के एसी का उपयोग कर रहे है। जल्द ही लोड से संबंधित सर्वे घर-घर किया जाएगा। कार्रवाई भी की जाएगी।

बिजली कटौती से औद्योगिक क्षेत्र हलकान

राजधानी के आसपास के क्षेत्रों में बिजली कट की समस्या जारी है। छोटे औद्योगिक क्षेत्र बिजली कटौती से हलकान हैं। नामकुम, अनगड़ा, बेड़ो, राहे, मांडर, ओरमांझी, टाटीसिलवे, तुपुदाना, कांके समेत आसपास के क्षेत्रों में परेशानी जारी है। वहीं इंटरनेट कैफे, फोटो कापी, स्टेशनरी, राशन की दुकानों को भी आर्थिक नुकसान उठाना पड़ रहा है।

क्या कहते हैं उपभोक्ता

शहर में गर्मी बढ़ने के साथ ही बिजली कट की समस्या भी जारी है। खासकर रात को समस्या बढ़ जा रही है। शाम व रात को बिजली कटौती से बच्चों की पढ़ाई भी प्रभावित हो रही है- रमेश शर्मा, चुटिया निवासी

दिनभर सूर्यदेव आग उगल रहे हैं। इस कारण लोग दिनभर अपने घरों में रहने को मजबूर हैं। रात को गर्म छत से के कारण घर में उमस भर जाती है। उसी समय बिजली कट की समस्या परेशानी बढ़ा देती है- कौशिक कुमार, नामकुम निवासी

ये भी पढ़ें:

करोड़ों खर्च करने के बाद भी क्‍यों रूका खरकई डैम का काम? हाई कोर्ट ने मुख्‍य सचिव से मांगा जवाब, अब 14 मई को सुनवाई

झारखंड में कांग्रेस को एक और झटका, चुनाव से पहले वरिष्ठ नेता ने छोड़ी पार्टी; कर दिया ये एलान


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.