Move to Jagran APP

रांची में ड्रेनेज सिस्टम सुधारने के लिए बनेंगे 70 बड़े नाले और 385 छोटी नालियां, निगम ने बनाया मास्‍टर प्‍लान

राजधानी रांची के ड्रेनेज सिस्टम को सुधारने के लिए नगर निगम ने प्लान तैयार कर लिया है। इसके तहत नगर निगम को 7 जोन में बांटकर बड़े और छोटे नाले बनाने की योजना तैयार की गई है। हर जोन में 10-10 बड़े नाले बनाने का खाका बनाया गया है।

By Brajesh MishraEdited By: Published: Sat, 28 Aug 2021 09:02 AM (IST)Updated: Sat, 28 Aug 2021 09:02 AM (IST)
राजधानी रांची के ड्रेनेज सिस्टम को सुधारने के लिए नगर निगम ने प्लान तैयार कर लिया है।

रांची, जासं। राजधानी रांची के ड्रेनेज सिस्टम को सुधारने के लिए नगर निगम ने प्लान तैयार कर लिया है। इसके तहत नगर निगम को 7 जोन में बांटकर बड़े और छोटे नाले बनाने की योजना तैयार की गई है। हर जोन में 10-10 बड़े नाले बनाने का खाका बनाया गया है। इसी तरह हर जोन में 55 छोटी नालियां भी बनेंगी। इस तरह राजधानी में 70 बड़े नाले और 385 छोटी नालियां बनाई जाएंगी।

loksabha election banner

ड्रेनेज सिस्टम को सुधारने की यह योजना राजधानी के डेवलपमेंट प्लान के तहत तैयार की गई है। इस प्लान पर जनता की शिकायतें मांगी गई हैं। एक और सलाह आने के बाद प्लान को नगर निगम अंतिम रूप देगा। गौरतलब है कि राजधानी में अभी 111 बड़े नाले और 323 छोटी नालियां हैं। राजधानी के गंदे पानी को बाहर ले जाने के लिए यह नाले और नालियां अपर्याप्त हैं। इसीलिए इंजीनियरों ने भावी राजधानी का जो खाका खींचा है, उसमें ड्रेनेज सिस्टम को प्राथमिकता दी गई है। इंजीनियरों ने ड्रेनेज सिस्टम को मजबूत बनाने के लिए पूरे शहर का सर्वे किया है और यह जाना है कि कहां कितने बड़े नाले की जरूरत है और कहां छोटी नालियों की जरूरत है। राजधानी के कई इलाके ऐसे हैं, जहां अभी तक बड़े नाले नहीं हैं। इन इलाकों में पानी की निकासी की कोई व्यवस्था नहीं है। इसके चलते पूरे इलाके में जलभराव हो जाता है। रांची के अधिकतर इलाकों में यही स्थिति है। बरसात के दिनों में तेज बरसात होने पर रांची के कई इलाके जलमग्न हो जाते हैं। राजधानी के सामाजिक संगठनों ने कई बार नगर निगम के सामने यह आवाज उठाई। अब नगर निगम ने इसे लेकर योजना तैयार कर ली है।

राजधानी में बन रहीं 150 नालियां

राजधानी में नगर निगम अभी डेढ़ सौ नालियां बनवा रहा है। इन नालियों का निर्माण कार्य शुरू हो गया है। इन नालियों के निर्माण का टेंडर कई महीने से फंसा हुआ था। लेकिन नगर निगम ने इसका टेंडर कर ठेकेदारों को कार्य आदेश जारी कर दिया और नालियों का निर्माण कार्य शुरू हो गया है। ठेकेदारों से कहा गया है कि वह समय सीमा के अंदर नालियों का निर्माण पूरा कर लें।

244 नालियां बनकर तैयार

शहर में 244 नालियां बनकर तैयार हो गई हैं। इन नालियों का टेंडर पिछले साल हुआ था। लेकिन कोरोना काल के चलते निर्माण कार्य शुरू नहीं हो पाया था। इस साल जनवरी में नगर आयुक्त मुकेश कुमार के निर्देश पर इन नालियों का निर्माण कार्य शुरू कराया गया। अब यह नालियां बनकर तैयार हो गई हैं। नगर निगम के अधिकारियों का मानना है कि नालियों के तैयार होने के बाद रांची के ड्रेनेज सिस्टम में थोड़ा बहुत सुधार होगा।

नाले पर बना लिए गए हैं मकान और दुकान

राजधानी के ड्रेनेज सिस्टम को बिगाड़ने में लोगों का भी बड़ा हाथ है। लोगों ने नालों पर मकान और दुकान बना लिए हैं। इससे बहुत से नाले जाम हो गए हैं। नालों की सफाई नहीं हो पा रही है। कई नाले तो इसकी वजह से अवरुद्ध हो गए हैं। चडरी तालाब के पास लाइन टैंक रोड पर नाले पर एक दुकान बनाई गई है। दुकान की वजह से लाइन टैंक रोड का नाला अवरुद्ध हो गया है और इससे उस बहाव से पानी नहीं निकल पाता जैसे पहले निकलता था। इसी तरह डांगराटोली चौक से सर्जना चौक के बीच सड़क किनारे बने नाले पर कई दुकानें बन गई हैं। दुकानों के बन जाने से नाला संकरा हो गया है। इस वजह से बरसात के दिनों में तेज बरसात होने पर यह नाले पानी के बहाव का लोड नहीं उठा पाते और सड़कें और मोहल्ले की गलियां जलमग्न हो जाती हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.