Move to Jagran APP

Ranchi के BSNL कैंपस में भीषण अग्निकांड, करोड़ों रुपये के तार जलकर राख; चारों ओर मची अफरा-तफरी

Ranchi BSNL Campus Fire रांची के बीएसएनएल के कैंपस लगी भीषण आग लगने से करोड़ों रुपये के तार जलकर राख हो गए हैं। आग रविवार दोपहर को लगी। छुट्टी का दिन होने से यहां लोग कम थे। लोगों का कहना है कि आग शॉर्ट सर्किट की वजह से लगी होगी या यह किसी की लापरवाही भी हो सकती है। जांच के बाद ही अब स्थिति स्‍पष्‍ट हो पाएगी।

By prince kumar Edited By: Arijita Sen Published: Mon, 06 May 2024 09:22 AM (IST)Updated: Mon, 06 May 2024 09:22 AM (IST)
बीएसएनएल के कैंपस लगी भीषण आग,करोड़ों रुपये का तार जलकर हुआ राख

जागरण संवाददाता, रांची। Ranchi BSNL Fire : शहर के बूटी मोड़ के समीप बीएसएनएल के गोदाम में रविवार को दोपहर अचानक भीषण आग लग गई। आग लगने की घटना कैसे हुई यह स्पष्ट नहीं हो पाया है। मौके पर मौजूद कुछ लोगों का कहना था कि शाॅर्ट सर्किट से आग लगी होगी या फिर किसी की लापरवाही से आग लगने की घटना हुई है। यह जांच के बाद ही स्पष्ट हो पाएगा।

loksabha election banner

करोड़ों रुपये के तार जलकर राख

दोपहर में तेज हवा के कारण गोदाम में आग लगी तो कुछ ही देर में धू-धूकर सबकुछ जलकर राख हो गया। कुछ देर में आग ने विकराल रूप धारण कर लिया।

देखते ही देखते आग तेजी से फैलने लगी और घटनास्थल पर अफरातफरी का माहौल हो गया।मौके पर मौजूद लोगों ने आग पर काबू पाने का प्रयास किया, लेकिन सफल नहीं हो पाएं।

घटना की सूचना पाकर पुलिस और फायर ब्रिगेड की टीम मौके पर पहुंच गई। आग लगने की घटना से करोड़ों रुपये का तार जलकर राख हो गया।

स्थिति यह रही कि दोपहर में हुई अगलगी की घटना के बाद रात दस बजे आग की लपटें कम हुईं और स्थिति सामान्य हो सकी। देर रात तक आग पर काबू पाने का सिलसिला जारी रहा।

गार्ड रूम के समीप लगी थी सबसे पहले आग

गोदाम में समीप गार्ड का रूम है। गार्ड प्रमोद ने बताया कि खटाल के समीप सबसे पहले आग लगी थी। उसने काबू पाने का प्रयास किया लेकिन सफल नहीं हुआ।

इसके बाद वह दौड़कर मुख्य द्वारा के पास गार्ड के पास गया ताकि वह सभी को घटना की जानकारी दे सके। लेकिन छुट्टी होने की वजह मुख्य द्वार पर भी गार्ड नहीं था।

इसके बाद गार्ड ने अपने फोन से दूसरे लोगों को घटना के बारे में बताया। गार्ड रूम के बाहर घास में पहले आग लगी थी। इस क्षेत्र में घास काफी बड़ा था और सूखा था, इस कारण आग तुरंत फैल गई और देखते ही देखते आग की लपटें गोदाम तक पहुंच गई।

गनीमत यह रही कि छुट्टी का दिन होने से गोदाम में कम लोग थे, जिस कारण जानमाल का नुकसान नहीं हुआ। लेकिन समय पर आग पर काबू नहीं पाया जा सका।

इसके बाद दस की संख्या में फायर ब्रिगेड की गाड़ी पहुंची और कर्मचारियों ने आग पर काबू पाने का प्रयास किया। तब तक आग इतनी फैल चुकी थी कि कर्मचारियों को काफी मशक्कत करनी पड़ी।

फायर ब्रिगेड की गाड़ी का पानी तुरंत तुरंत खत्म हो जा रहा था। बीएसएनएल के समीप दो स्कूल, कई अपार्टमेंट और अन्य जगहों से फयर ब्रिगेड की गाड़ी में पानी भरा जा रहा था।

कुछ देर के बाद स्कूल और अपार्टमेंट का पानी खाली हो गया। इसके बाद दूसरी जगह से कर्मचारी पानी भरकर लाने लगे और आगे पर काबू पाने का प्रयास करने लगे। गोदाम में तार होने की वजह से आग तुरंत फैल गई।

बीएसएनएल के गोदाम में भारी मात्रा में एल्युमिनियम और फाइबर का तार रखा हुआ था। तार में आग लगने की वजह से आग फैल गई और पूरा गोदाम आग की चपेट में आ गया।

गोदाम में रांची जोन के अलावा हजारीबाग और अन्य जिला का भी तार रखा हुआ था। एल्युमिनियम तार में पानी डालने के बाद भी आग पर काबू पाने में काफी परेशानी हो रही थी।

देवी दर्शन मोहल्ले में कई लोगों का घर कराया गया खाली

बीएसएनएल के गोदाम के समीप देशी दर्शन मोहल्ला है। आग लगने की घटना के बाद मोहल्ले में रहने वाले कई लोगों का घर खाली करा दिया गया। आग की लपटें इतनी बड़ी थी कि लोगों को लग रहा था कि आग घरों तक पहुंच जाएगी।

लेकिन जिस ओर से आग मोहल्ले तक जा रही थी उस तरफ आग पर समय रहते काबू पा लिया गया। पूरे मोहल्ले में धुआं भर गया था। लोगों को काफी पेरशानी हुई। इसके अलावा गोदाम में पीछे भी कई घर है। वहां के लोगों को भी घटना के बाद हटा दिया गया था।

दूर-दूर से दिख रहा था धुआं, हर तरफ घटना की हो रही थी चर्चा

बीएसएनएल के गोदाम में आग लगने की घटना के तुरंत बाद ही आसमान में काले रंग का धुआं उड़ने लगा। दूर दूर तक लोगों को धुआं दिख रहा था। कई किलोमीटर तक आसानी से धुआं को देखा जा सकता था।

पूरे शहर में आग लगने की घटना की चर्चा हो रही थी। लोग एक दूसरे से फोन पर पूछ रहे थे कि आग कैसे लगी। किस इलाके में घटना हुई है। सभी लोग जानकारी लेना चाह रहे थे।

जीएम का दावा, दो करोड़ से अधिक का नुकसान

बीएसएनएल के जीएम उमेश साह का दावा है कि गोदाम में रखा हुआ तार और अन्य सामान जलने से दो करोड़ रुपये से अधिक क नुकसान हुआ है।

आग पूरी तरह से बुझने के बाद ही पूरी तरह से नुकसान का पता चल पाएगा। गोदाम रांची जिला समेत कई जिला में तार भेजने का काम किया जाता था। इस वजह से बड़े पैमाने पर गोदाम में तार रखा हुआ था।

ये भी पढ़ें:

Bokaro SAIL : सेलकर्मियों के नाइट अलाउंस में होगा इजाफा, इतने रुपये बढ़ाने पर अब जल्‍द लिया जाएगा फैसला

Jharkhand News: कद-पद देखकर झामुमो ले रहा बागियों के विरुद्ध एक्शन, दो बड़े नेता के खिलाफ अब भी कार्रवाई नहीं


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.