लातेहार,जासं।   प्रतिरोध दिवस के आखिरी दिन व पूर्व घोषित एक दिवसीय भारत बंद के शुरू होते ही माओवादियों ने एक बड़ी घटना को अंजाम दिया है। नक्सलियों ने धनबाद रेल मंडल के टोरी-लातेहार रेलखंड के बीच रेल पटरियों को बम से उड़ा दिया है। इस घटना में एक ट्रॉली भी डिरेल हो गई है। साथ ही अप और डाउन मार्ग पूरी तरह से बाधित हो गया है। फिलवक्त रेल प्रशासन द्वारा मौके पर राहत कार्य चलाया जा रहा है।

शीर्ष माओवादी नेता प्रशांत बोस उर्फ किशन और उनकी पत्नी शीला मरांडी की गिरफ्तारी के विरोध में माओवादी संगठनों की विभिन्न इकाईयों की ओर से गत 15 नवंबर से प्रतिरोध दिवस मनाया जा रहा है। शुक्रवार को इसका आखिरी दिन था। जबकि शनिवार को भारत बंद का आह्वान किया गया है। इसी बीच माओवादियों ने झारखंड में अपने सबसे सॉफ्ट टारगेट रेलवे को अपना निशाना बनाया है।

बीती रात करीब 12:50 बजे धनबाद रेल मंडल के टोरी-लातेहार रेलखंड के रिचुघुटा-डेमू स्टेशनों के बीच किलोमीटर 206/25-27 के बीच अप एवं डाउन लाइन पर माओवादियों ने बम ब्लास्ट कर रेल पटरियों को उड़ा दिया है। इस घटना में डीजल लाईट इंजन संख्या 70584 का एक ट्रॉली डिरेल हो गई है। बरकाकाना से दुर्घटना राहत यान प्रस्थान कर गया है। साथ ही रेल मंडल के उच्च अधिकारी घटनास्थल पर पहुंच चुके हैं।

रेलवे ट्रैक पर ब्लास्ट के कारण कई ट्रेनों का रूट डायवर्ट :

18636 सासाराम-रांची और 08310 जम्मू तवी एक्सप्रेस को डायवर्ट कर भाया गया-कोडरमा-मुरी होकर चलाया जाएगाा। वहींरेलवे ने 2 ट्रेनों के परिचालन को आज के लिए किया रद कर दिया है।

रद की गई ट्रेनें

03364 डिहरी ऑन सोन - बरवाडीह स्पेशल ट्रेन ।

03362 बरवाडीह-गोमो स्पेशल ट्रेन ।

Edited By: Kanchan Singh