Move to Jagran APP

CUET UG Result 2023: रांची की खुशी सरावगी बनी राष्ट्रीय टॉपर, प्राप्त किए 800 में से 799.64 अंक

खुशी के अलावा डीपीएस रांची की अपूर्वा गोयनका पायल सिन्हा आयशा रमानी कल्याणी नायर और शिवांगी सुषमा ने भी सफलता हासिल की है। खुशी के पिता श्याम सरावगी बिजनेसमैन हैं। माता शीतल सरावगी गृहिणी हैं। बिटिया की सफलता पर घर में हर्ष का माहौल है। माता ने कहा कि मुझे बेटी पर गर्व है कि उसने पूरे देश में सर्वोच्च स्थान प्राप्त किया है।

By Jagran NewsEdited By: Aditi ChoudharyPublished: Sun, 16 Jul 2023 01:00 PM (IST)Updated: Sun, 16 Jul 2023 01:00 PM (IST)
CUET UG Result 2023: रांची की खुशी सरावगी बनी राष्ट्रीय टॉपर, प्राप्त किए 800 में से 799.64 अंक

जागरण संवाददाता, रांची। रांची के डीपीएस स्कूल की छात्रा खुशी सरावगी सीयूईटी 2023 (CUET UG 2023) में राष्ट्रीय टॉपर बनी है। अपनी उत्कृष्ट शैक्षणिक कौशल का प्रदर्शन करते हुए खुशी नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) द्वारा आयोजित कॉमन यूनिवर्सिटी एंट्रेंस टेस्ट (CUET) में नेशनल टॉपर्स की सूची में शामिल हुई है।

खुशी सरावगी ने सीयूईटी (यूजी) परिणाम 2023 में 800 में से 799.64 अंक प्राप्त किए। उन्हें 5 विषयों (अंग्रेजी, अकाउंटेंसी, बिजनेस स्टडीज, अर्थशास्त्र और गणित) में 100 परसेंटाइल अंक मिले हैं। खुशी के अलावा डीपीएस रांची की अपूर्वा गोयनका, पायल सिन्हा, आयशा रमानी, कल्याणी नायर और शिवांगी सुषमा ने भी सफलता हासिल की है। इस अवसर पर प्राचार्य डा. राम सिंह ने सभी विद्यार्थियों को शुभकामनाएं दी।

बता दें कि खुशी के पिता श्याम सरावगी बिजनेसमैन हैं। माता शीतल सरावगी गृहिणी हैं। बिटिया की सफलता पर घर में हर्ष का माहौल है। माता ने कहा कि मुझे बेटी पर गर्व है कि उसने पूरे देश में सर्वोच्च स्थान प्राप्त किया है। पिता ने कहा कि खुशी ने 10वीं बोर्ड की परीक्षा में सेक्रेड हार्ट से 96.4 प्रतिशत जबकि 12वीं डीपीएस रांची से 97.4 प्रतिशत के साथ पास किया है।

अब खुशी दिल्ली यूनिवर्सिटी अंतर्गत श्रीराम कालेज ऑफ कॉमर्स से बी-कॉम की पढ़ाई करेगी। इसके बाद सीए की परीक्षा में सफल होकर माता-पिता के सपने को साकार करना चाहती है। 

रिजल्ट के बाद शुरू होगा नामांकन का दौर

सीयूईटी यूजी 2023 का परिणाम घोषित हो चुका है। अब विभिन्न विश्वविद्यालयों के कॉलेजों में नामांकन का दौर शुरू हो जाएगा। सीयूईटी 2023 कट ऑफ प्रत्येक भाग लेने वाले कॉलेज द्वारा रैंक सूची के रूप में जारी किया जाएगा।

एनटीए सीयूईटी 2023 के लिए कोई क्वालीफाइंग कट आफ जारी नहीं करता है। पिछले वर्ष के कट ऑफ रुझानों के आधार पर आप शीर्ष कालेजों और पाठ्यक्रमों के लिए सीयूईटी कट ऑफ 98 प्रतिशत से ऊपर होने की उम्मीद कर सकते हैं।

झारखंड, केरल और कर्नाटक केंद्रीय विश्वविद्यालय सहित शीर्ष विश्वविद्यालयों के लिए बी-टेक के लिए सीयूईटी कट ऑफ 90 प्रतिशत से ऊपर होने की उम्मीद है। बता दें कि 5685 उम्मीदवारों ने अंग्रेजी में 100 प्रतिशत अंक हासिल किए हैं, जबकि 2386 ने अर्थशास्त्र में 100 प्रतिशत अंक हासिल किए हैं।

बता दें कि सीयूईटी यूजी 2023 के लिए 14 लाख 99 हजार 796 छात्र-छात्राओं ने रजिस्ट्रेशन कराया था। इसमें कुल 11 लाख 16 हजार 18 अभ्यर्थियों ने परीक्षा दी, जबकि 3 लाख 83 हजार 778 उम्मीदवार परीक्षा में शामिल नहीं हुए। केंद्रीय, राज्य, डीम्ड और अन्य भाग लेने वाले निजी विश्वविद्यालयों व स्वायत्त संस्थानों के स्नातक कार्यक्रमों में प्रवेश के लिए राष्ट्रीय स्तर की प्रवेश परीक्षा पिछले साल यानी 2022 में ही शुरू की गई थी।

ऐसे चेक करें अपना रिजल्ट 

  • पहले सीयूईटी की वेबसाइट पर लॉगिन करें
  • इसके बाद कैंडिडेट को लॉगिन/साइन इन के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा
  • लॉगिन करने के लिए आवेदन संख्या और पासवर्ड विवरण दर्ज करें
  • इसके बाद उम्मीदवार सीयूईटी यूजी 2023 परिणाम देख और डाउनलोड कर सकते हैं
  • उम्मीदवारों को भविष्य के संदर्भ के लिए परिणाम स्कोर कार्ड का प्रिंट आउट ले लेना चाहिए।

ओबीसी के लिए सीयूईटी कट ऑफ

ओबीसी के लिए सीयूईटी कटआफ आमतौर पर सामान्य वर्ग के कटआफ से कम होती है। ओबीसी 2023 के लिए सीयूईटी कट आफ लेडी श्रीराम कालेज फार वुमेन, हंसराज कालेज, हिंदू कालेज, श्रीराम कालेज आफ कामर्स और सेंट स्टीफंस कालेज जैसे डीयू कालेजों में 90 प्रतिशत से अधिक होने की उम्मीद है।

सामान्य वर्ग के लिए सीयूईटी कट ऑफ

सामान्य वर्ग के लिए सीयूईटी कट ऑफ आमतौर पर अन्य सभी श्रेणियों की कट ऑफ से अधिक होती है। लेडी श्रीराम कालेज फॉर वुमेन, हंसराज कालेज, हिंदू कालेज, श्रीराम कालेज आफ कामर्स और सेंट स्टीफेंस कालेज जैसे दिल्ली विश्वविद्यालयों के कालेजों में शीर्ष पाठ्यक्रमों के लिए सामान्य 2023 के लिए सीयूईटी कट आफ 98 प्रतिशत से अधिक होने की उम्मीद है।


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.