रांची, राज्य ब्यूरो। JPSC News, JPSC AE News, JPSC AE Mains सहायक अभियंता (सिविल एवं मैकेनिकल) नियुक्ति मुख्य परीक्षा 22 से 24 अक्टूबर तक आयोजित की जाएगी। झारखंड लोक सेवा आयोग ने बुधवार को परीक्षा का कार्यक्रम घोषित कर दिया। इसके तहत 22 अक्टूबर को एक पत्र की परीक्षा होगी, जिसमें सामान्य योग्यता, सामान्य अंग्रेजी एवं सामान्य अध्ययन विषय से वस्तुनिष्ठ प्रश्न पूछे जाएंगे।

23 अक्टूबर को सिविल एवं यांत्रिक विषय के पहले प्रश्न तथा दूसरे प्रश्न पत्र की परीक्षा होगी जिसमें भी वस्तुनिष्ठ प्रश्न पूछे जाएंगे। 24 अक्टूबर को इसी विषय के पहले एवं दूसरे पत्र की परीक्षा होगी जिसमें परंपरागत प्रश्न पूछे जाएंगे। पहले दिन की परीक्षा एक पाली तथा बाकी दो दिनों की परीक्षा दो पालियों में होगी। बता दें कि झारखंड हाईकोर्ट ने पूर्व में इस परीक्षा पर रोक लगा दी थी। बाद में कोर्ट ने परीक्षा के आयोजन की अनुमति प्रदान कर दी। आवेदक इस परीक्षा से जुड़ी अधिक जानकारी झारखंड लोक सेवा आयोग की वेबसाइट @jpsc.gov.in से प्राप्‍त कर सकते हैं।

डीएसपी से आइपीएस में प्रोन्नति के लिए मांगा योग्यता प्रमाण पत्र

झारखंड पुलिस मुख्यालय ने एक बार फिर डीएसपी से आइपीएस संवर्ग में प्रोन्नति को लेकर डीएसपी का योग्यता प्रमाण पत्र मांगा है। सभी जिलों के एसएसपी-एसपी व इकाई प्रमुख को पत्र लिखकर पुलिस मुख्यालय ने पूछा है कि प्रोन्नति के योग्य जो डीएसपी हैं, उनके विरुद्ध कोई आरोप लंबित तो नहीं है। उनपर कोई प्राथमिकी, कोर्ट केस या दंड तो नहीं है। पुलिस मुख्यालय ने जिलों व इकाइयों को ऐसे 38 डीएसपी की सूची भी सौंपी है और उनके बारे में जानकारी मांगी है। जिलों से रिपोर्ट मिलने के बाद ऐसे डीएसपी की आइपीएस संवर्ग में प्रोन्नति को लेकर गृह विभाग से अनुशंसा की जाएगी। इसके बाद उक्त सूची संघ लोक सेवा आयोग को भेज जाएगा।

राज्य पुलिस सेवा से आइपीएस संवर्ग में प्रोन्नत अधिकारियों का है 45 पद

झारखंड पुलिस में राज्य पुलिस सेवा से आइपीएस संवर्ग में प्रोन्नत अधिकारियों के लिए कुल पद 45 हैं। वर्तमान में इनमें से 25 पद रिक्त हैं। इन पदों पर 2016 के बाद से अब तक प्रोन्नति नहीं हो सकी है। प्रत्येक वर्ष पुलिस मुख्यालय के स्तर पर स्वच्छता प्रमाण पत्र से संबंधित कवायद होती है, लेकिन यूपीएससी को अब तक नहीं भेजी जा सकी है।

Edited By: Alok Shahi