Move to Jagran APP

Jharkhand Election: झारखंड में मतदान केंद्र पर वोटरों को मिलेंगी ये 7 सुविधाएं, पिछली बार से अलग होगी व्यवस्था

Jharkhand Election Date चुनाव आयोग ने पूरे देश में लोकसभा चुनाव की तारीखों की घोषणा कर दी है। इसके तहत झारखंड में भी मतदान की तारीख सामने आ गई है। अब चुनाव आयोग ने पोलिंग बूथ पर लोगों की सुविधाओं की व्यवस्था में जुट गया है। मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी ने कहा कि चुनाव आयोग द्वारा विकसित विभिन्न आइटी अप्लीकेशन का समुचित प्रचार-प्रसार किया जा रहा है

By Neeraj Ambastha Edited By: Sanjeev Kumar Published: Sun, 17 Mar 2024 01:45 PM (IST)Updated: Sun, 17 Mar 2024 01:45 PM (IST)
झारखंड में मतदान केंद्र पर वोटर को मिलेगी 7 सुविधाएं (जागरण)

राज्य ब्यूरो, रांची। Jharkhand News Today: भारत निर्वाचन आयोग द्वारा शनिवार को लोकसभा चुनाव की घोषणा के बाद राज्य के मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी के रविकुमार ने भी प्रेस कांफ्रेंस कर झारखंड में चार चरणों में होनेवाले चुनाव तथा इसके लिए की गई तैयारियों की जानकारी दी। उन्होंने कहा कि झारखंड में सभी मतदान केंद्रों पर बुनियादी सुविधाएं अनिवार्य रूप से उपलब्ध होंगी।

उन्होंने शांतिपूर्ण, स्वतंत्र तथा निष्पक्ष चुनाव का भरोसा भी दिलाया। उन्होंने कहा कि राज्य में होनेवाले चुनाव में भारत निर्वाचन आयोग द्वारा जारी सभी दिशानिर्देशों का सख्ती से अनुपालन कराया जाएगा। मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी के अनुसार, राज्य में वर्ष 2019 की तुलना में मतदाताओं की संख्या में 13,54,203 की वृद्धि हुई है। पुरुषों से अधिक महिला मतदाताओं की संख्या बढ़ी है।

नके अनुसार, मतदाता सूची पुनरीक्षण कार्यक्रम के दौरान राज्य के आठ विधानसभा क्षेत्रों में कुल 95 नए मतदान केंद्रों का गठन किया गया। साथ ही आठ विधानसभा क्षेत्रों में जहां मतदाताओं की संख्या बहुत कम थी, ऐसे 38 मतदान केंद्रों को निकटवर्ती मतदान केंद्रों के साथ विलोपित किया गया। इस प्रकार रेशनलाइजेशन के बाद राज्य में कुल 57 मतदान केंद्र बढ़े हैं।

मतदाताओं को मिलेंगी ये 7 सुविधाएं

इस तरह, राज्य में कुल मतदान केंद्रों की संख्या बढ़कर अब 29,521 हो गई है। मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी ने कहा कि मतदाताओं को मतदान केंद्रों पर सभी आवश्यक बुनियादी सुविधाएं अनिवार्य रूप से उपलब्ध कराई जाएंगी। सभी मतदान केंद्रों पर पुरुष एवं महिलाओं के लिए अलग-अलग शौचालय, पेयजल, पोलिंग वांलेंटियर, हेल्प डेस्क, दिव्यांगों के लिए रैंप, वोटर फैसिलेशन सेंटर, साइनेज आदि की व्यवस्था होगी।

प्रकाश की भी समुचित व्यवस्था होगी। इस मौके पर पुलिस के राज्य नोडल पदाधिकारी अमोल वेणुकांत होमकर, अपर निर्वाचन पदाधिकारी नेहा अरोड़ा, संदीप सिंह तथा उप निर्वाचन पदाधिकारी संजय कुमार , विशेष कार्य पदाधिकारी गीता चौबे आदि उपस्थित थे। 

सी विजिल एप से शिकायत पर 100 मिनट के अंदर कार्रवाई

मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी ने कहा कि सुगम निर्वाचन के उद्देश्य से चुनाव आयोग द्वारा विकसित विभिन्न आइटी अप्लीकेशन का समुचित प्रचार-प्रसार किया जा रहा है, जिसके माध्यम से आम जनतों को उनके मतदान केंद्रों की जानकारी उनके कंप्यूटर या मोबाइल पर प्राप्त हो सकेगी। साथ ही किसी व्यक्ति द्वारा सी विजिल एप के माध्यम से किसी भी प्रकार की शिकायत दर्ज कराई जा सकती है, जिसका निष्पादन 100 मिनट के भीतर होगा।

यह भी पढ़ें

Chirag Paswan: चिराग के 4 मजबूत पक्ष, जिनकी वजह से भाजपा ने शर्तें मानीं, चाचा पारस को नहीं मिली तवज्जो

Bihar News: बिहार में रसोइयों के लिए खुशखबरी... इतने रुपये तक बढ़ सकता है मानदेय, राज्य सरकार को भेजा गया प्रस्ताव


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.