रांची, राज्य ब्यूरो। IAS Pooja Singhal, CA Suman Kumar ED Inquiry अवैध खनन व मनरेगा घोटाले में कमीशन का पैसा कहां-कहां और किसके-किसके बीच बंटा, इसकी जानकारी लेने के लिए ईडी ने शनिवार से रांची के बिरसा मुंडा केंद्रीय कारा होटवार में चार्टर्ड अकाउंटेंट सुमन कुमार से पूछताछ शुरू कर दी है। झारखंड हाई कोर्ट का ईडी को स्पष्ट आदेश मिला है कि वह जेल के भीतर सुमन कुमार से दो दिनों तक पूछताछ करेगी। अब ईडी के अधिकारियों की टीम रविवार को भी जेल पहुंचकर सुमन कुमार से पूछताछ करेगी।

सुमन ने किया स्पष्ट, किसके-किसके लिए वसूला अवैध खनन का कमीशन

ईडी सूत्रों की मानें तो सुमन कुमार ने यह स्पष्ट कर दिया है कि उसने पूजा सिंघल के निर्देश पर अवैध खनन व मनरेगा घोटाले के कमीशन के रुपये जिलों से संबंधित डीएमओ व खनन के कारोबारियों से वसूले और अधिकारियों तक पहुंचाया। उसने यह भी स्वीकारा है कि रुपये केवल पूजा सिंघल तक ही नहीं पहुंचते थे, बल्कि इस खेल में पूजा सिंघल के अलावा कई अन्य नेता व नौकरशाह भी हैं, जहां अवैध खनन के रुपये पहुंचे।

छह मई की छापेमारी में सुमन कुमार से मिले 19.76 करोड़ रुपये

अवैध खनन के गत छह मई को पूजा सिंघल व इनके सहयोगियों से जुड़े ठिकानों पर ईडी ने एक साथ छापेमारी की थी। तब उनके चार्टर्ड अकाउंटेंट सुमन कुमार के ठिकाने से 19.76 करोड़ रुपये की बरामदगी हुई थी। इसके बाद ईडी ने सुमन कुमार को रिमांड पर लेकर 14 दिनों तक पूछताछ की थी। 11 मई को तत्कालीन खान सचिव पूजा सिंघल को भी ईडी ने गिरफ्तार कर लिया था।

क्यों आई सुमन कुमार से फिर पूछताछ की नौबत

सुमन कुमार व पूजा सिंघल से रिमांड पर ईडी ने लंबी पूछताछ की थी, जिसमें आए तथ्यों का सत्यापन के लिए बाद में कई अन्य आरोपितों से भी ईडी ने पूछताछ की। ईडी ने पाकुड़, दुमका, साहिबगंज, पश्चिम सिंहभूम, पूर्वी सिंहभूम, सरायकेला, खूंटी, चतरा व हजारीबाग के जिला खनन पदाधिकारियों से भी पूछताछ की थी। मुख्यमंत्री के बरहेट विधानसभा क्षेत्र के विधायक प्रतिनिधि पंकज मिश्रा, पंकज मिश्रा के सहयोगी बच्चू यादव, नेताओं व नौकरशाहों के करीबी प्रेम प्रकाश व अमित अग्रवाल से भी ईडी ने पूछताछ की थी। मनरेगा घोटाले में भी पूछताछ में कई नए इनपुट ईडी को मिले।

इन सभी आरोपितों से जब पूछताछ हुई तो सुमन कुमार की भूमिका को फिर से जांचने की आवश्यकता महसूस होने लगी, क्योंकि काले धन को सफेद बनाने में सुमन कुमार की महत्वपूर्ण भूमिका रही है। आवश्यकताओं को देखते हुए ही ईडी ने हाई कोर्ट से पूछताछ की अनुमति ली, जिसके आधार पर सुमन कुमार से पूछताछ हो रही है।

Edited By: Sanjay Kumar

जागरण फॉलो करें और रहे हर खबर से अपडेट