Move to Jagran APP

झारखंड में 100+ स्कूलों में शुक्रवार, जुमा को साप्‍ताहिक अवकाश... नींद से जागी सरकार ने कहा- ये नहीं हो सकता, जांच के आदेश

Jharkhand News रविवार की जगह शुक्रवार को अवकाश की अनुमति सिर्फ उर्दू विद्यालयों को प्राप्त है। गैर उर्दू विद्यालयों में शुक्रवार को अवकाश नहीं हो सकता। चाहे वह मुस्लिम बहुल क्षेत्रों में स्थित स्कूल क्यों न हों या चाहे वहां पढ़नेवाले अधिक बच्चे मुस्लिम क्यों न हों।

By Alok ShahiEdited By: Published: Sat, 09 Jul 2022 08:35 PM (IST)Updated: Sat, 09 Jul 2022 08:37 PM (IST)
झारखंड में 100+ स्कूलों में शुक्रवार, जुमा को साप्‍ताहिक अवकाश... नींद से जागी सरकार ने कहा- ये नहीं हो सकता, जांच के आदेश
Jharkhand News: झारखंड के जामताड़ा में 100 से अधिक सरकारी स्‍कूलों को जबरन शुक्रवार को बंद कराया जा रहा।

रांची, राज्य ब्यूरो। Jharkhand News रविवार की जगह शुक्रवार को अवकाश की अनुमति सिर्फ उर्दू विद्यालयों को प्राप्त है। गैर उर्दू विद्यालयों में शुक्रवार को अवकाश नहीं हो सकता। चाहे वह मुस्लिम बहुल क्षेत्रों में स्थित स्कूल क्यों न हों या चाहे वहां पढ़नेवाले अधिक बच्चे मुस्लिम क्यों न हों। जामताड़ा में एक सौ से अधिक विद्यालयों में शुक्रवार को अवकाश दिया जा रहा है जबकि वे सभी स्कूल उर्दू स्कूल नहीं हैं। स्कूली शिक्षा एवं साक्षरता विभाग इसपर कार्रवाई कर सकता है।

loksabha election banner

स्कूली शिक्षा एवं साक्षरता विभाग के सचिव राजेश शर्मा ने जामताड़ा के इतने स्कूलों में शुक्रवार को अवकाश होने तथा स्कूलों के नाम के आगे वहां के मुस्लिम लोगों द्वारा उर्दू शब्द जोड़े जाने की दैनिक जागरण की खबर पर कहा कि इसकी उन्हें जानकारी नहीं है। यदि ऐसा हुआ है तो गलत है। उन्होंने कहा कि वे अभी राज्य से बाहर हैं। लौटने के बाद पता लगाकर इस मामले में नियमानुसार कार्रवाई करेंगे। बता दें कि शिक्षा मंत्री जगरनाथ महतो ने भी स्पष्ट रूप से कहा है कि सरकारी स्कूलों में बाहरी हस्तक्षेप बर्दाश्त नहीं किया जाएगा। उन्होंने गढ़वा में प्रार्थना बदले जाने के मामले में त्वरित कार्रवाई करते हुए यह बात कही थी।

स्पष्ट गाइडलाइन नहीं होने के कारण फायदा उठा रहे मुस्लिम

स्कूलों में प्रार्थना को लेकर शिक्षा विभाग की कोई स्पष्ट गाइडलाइन नहीं है। इसका फायदा उठाकर मुस्लिम स्कूलों में प्रार्थना को बदल रहे हैं। स्कूलों में दया कर दान विद्या का... तथा तू ही राम है तू ही रहीम... दोनों प्रार्थना शुरू से होती रही है। कुछ स्कूलों में मां शारदे की भी प्रार्थना होती ही। शिक्षा सचिव राजेश शर्मा के अनुसार भी स्कूलों में प्रार्थना कौन सी होगी, विभाग की कोई गाइडलाइन नहीं है। स्कूलों में प्रार्थना होनी है सिर्फ यही आदेश है। उनके अनुसार, प्रार्थना में किसी धर्म को बढ़ावा नहीं दिया जा सकता। न ही किसी खास प्रार्थना के लिए बच्चों को बाध्य किया जा सकता।

दो दिनों के दौरे पर आज झारखंड आएंगी निधि खरे

उपभोक्ता मामलों की अपर सचिव और केंद्रीय उपभोक्ता संरक्षण प्राधिकरण की मुख्य आयुक्त निधि खरे रविवार को दो दिवसीय झारखंड दौरे पर आएंगी। वे आकांक्षी जिला रांची की केंद्रीय प्रभारी भी हैं। निधि खरे रविवार को ही कांके प्रखंड के पिठोरिया में जल जीवन हरियाली मिशन के तहत किए जा रहे कार्यों का स्थल निरीक्षण करेंगी। साथ ही अपर कोनकी ग्राम स्थित मनरेगा पार्क में दीदी बाड़ी योजना का निरीक्षण करेंगी। सोमवार को रातू प्रखंड के मुरचू गांव में सिंगल विलेज वाटर सप्लाई योजना के क्रियान्वयन की प्रगति के निरीक्षण के साथ ही बेड़ो प्रखंड के मनरेगा पार्क में दीदी बाड़ी योजना का हाल जानेंगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.