Move to Jagran APP

Jharkhand News: संकट में घिरे मुख्‍यमंत्री हेमंत सोरेन ने PM Modi, भाजपा पर कह दी बड़ी बात...

Jharkhand News महंगाई के मुद्दे पर झारखंड के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने केंद्र सरकार की आलोचना की। कहा कि वर्ष 1998-99 के बाद महंगाई सबसे ज्यादा तेजी से बढ़ी है। यह इतनी तेजी से बढ़ रही है कि लोगों को भूखे मरने के लिए तैयार रहना पड़ेगा।

By Alok ShahiEdited By: Published: Wed, 18 May 2022 04:09 AM (IST)Updated: Wed, 18 May 2022 09:17 AM (IST)
Jharkhand News: झारखंड के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने महंगाई के मसले पर केंद्र सरकार पर हमला बोला।

रांची, राज्य ब्यूरो। Jharkhand News झारखंड के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने मंगलवार को भाजपा पर पलटवार किया। खनन पट्टा मामले मेंं सुनवाई और भाजपा द्वारा राज्य सरकार के खिलाफ आंदोलन पर उतरने संबंधी सवाल पर उन्होंने कहा कि इन लोगों ने 20 साल में इतना खा लिया है कि इन्हें अपच हो गया है। इसी को पचाने के लिए ये सड़क पर उतर रहे हैं। महंगाई के मुद्दे पर मुख्यमंत्री ने केंद्र सरकार की आलोचना की। कहा कि वर्ष 1998-99 के बाद महंगाई सबसे ज्यादा तेजी से बढ़ी है। यह इतनी तेजी से बढ़ रही है कि लोगों को भूखे मरने के लिए तैयार रहना पड़ेगा।

loksabha election banner

यह भी पढ़ें : Jharkhand News: हेमंत सोरेन को खदान देने वाला अफसर सत्‍यजीत लापता... निशिकांत के दावे से हड़कंप

खान और उद्योग सचिव का प्रभार कहीं नहीं, सामने आ रहीं परेशानियां

खान एवं उद्योग विभाग की सचिव रहीं पूजा सिंघल की गिरफ्तारी के बाद उन्हें तत्काल प्रभाव से निलंबित कर दिया गया और इस पद पर फिलहाल किसी अधिकारी को पदस्थापित नहीं किया गया है। दोनों महत्वपूर्ण पदों पर अधिकारियों के नहीं रहने से कई तरह की मुश्किलें सामने आ रही हैं। उद्योग विभाग में उद्योगों को दी जानेवाली सब्सिडी से संबंधित मसला अटक गया है तो संविदा आधारित कर्मियों का भुगतान भी लंबित हो गया है। दूसरी ओर, खान विभाग में कई नीतिगत निर्णय से संबंधित फाइलों में सचिव स्तर पर निर्णय होने हैं। इसपर काम नहीं हो पा रहा है। बालू की कमी को देखते हुए वैकल्पिक व्यवस्था को लेकर भी विभाग ने निर्णय लेने की तैयारियां की थीं और इस पर सचिव को निर्णय लेना था। राज्य में लगभग एक दर्जन बालू घाटों को संचालन की अनुमति मिली हुई है और सरकार चाह रही है कि इन घाटों से दूसरे इलाकों में भी बालू का वितरण किया जा सके। इसके लिए सचिव के स्तर से ही निर्णय लेकर आगे बढ़ाया जा सकता है। इसके अलावा झारखंड राज्य खनिज विकास निगम के एमडी और ऐसी ही अन्य इकाइयों का प्रभारी अभी तक किसी को दिया नहीं गया है।

यह भी पढ़ें : Mine Lease Case: हेमंत सोरेन खदान लीज मामला... बुरे फंसे रांची डीसी... हाईकोर्ट ने पूछा- आपको कैसे पता खान विभाग की पूरी जानकारी

हेमंत सोरेन सरकार को कोसा बाबूलाल-दीपक प्रकाश ने

भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष दीपक प्रकाश तथा भाजपा विधायक दल के नेता बाबूलाल मरांडी ने सरकार पर हमला बोला। दीपक प्रकाश ने कहा कि हेमंत सरकार में जमीन के साथ जमीर भी लूटी जा रही है। सोरेन परिवार का अतीत ही लूट से जुड़ा है। सत्ताधारी नेता से लेकर राज्य के पदाधिकारी अपने ससुराल पक्ष पर ज्यादा मेहरबान हैं। मुख्यमंत्री खुलेआम भ्रष्टाचारियों के पक्ष में खड़े हैं। उन्होंने यह भी कहा कि राज्य के वर्तमान हालात पर उनकी प्रधानमंत्री, गृह मंत्री तथा पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष से चर्चा हुई है। बाबूलाल मरांडी ने कहा कि राज्य में लूट की प्रतियोगिता चल रही है। आलम यह है कि कहीं आम आदमी घर-द्वार बंद कर बाहर जाए तो लोग घर को ही कब्जा कर लेंगे। दोनों नेताओं ने ताला मरांडी और प्रवीण सिंह की वापसी पर कहा कि भाजपा की मजबूती में सबका सहयोग जरूरी है।

यह भी पढ़ें : हेमंत सोरेन के खिलाफ सीबीआइ जांच: झारखंड हाई कोर्ट के सवाल पर बगलें झांकने लगे कपिल सिब्‍बल

ताला मरांडी और प्रवीण सिंह की घर वापसी, फिर से थामा भाजपा का दामन

पूर्व विधान पार्षद प्रवीण सिंह और भाजपा के पूर्व प्रदेश ताला मरांडी मंगलवार को भाजपा में शामिल हुए। हाल ही में जदयू छोड़कर भाजपा में शामिल होने वाले प्रवीण सिंह की वापसी के लिए कार्यालय में स्वागत समारोह का आयोजन किया गया था। प्रवीण सिंह ने इसे घर वापसी बताते हुए कहा कि वे संगठन की मजबूती के लिए काम करेंगे। भाजपा उनके लिए घर वापसी जैसा है। राजनीति की शुरूआत यही से हुई। भाजपा ने उन्हें विधान पार्षद बनाकर सम्मान दिया। 14 वर्ष बाद वे वापस आए हैं तो बहुत अच्छा लग रहा है। उन्होंने कहा कि आदिवासी सिर्फ थर्ड और फोर्थ ग्रेड की नौकरियों के लिए नहीं हैं। उन्हें अधिकाधिक मौका दिया जाना चाहिए। उन्होंने नीतीश कुमार की प्रशंसा करते हुए कहा कि उन्होंने काम करने का मौका दिया। वे उनके प्रति आभारी है। उनके साथ जदयू के पूर्व प्रदेश कोषाध्यक्ष रमेश सिंह भी पार्टी में शामिल हुए। उन्होंने भी नीतीश कुमार की प्रशंसा करते हुए कहा कि अब नए सिरे से भाजपा को मजबूत करने की दिशा में काम करेंगे। इस मौके पर प्रवीण सिंह के समर्थक शमीन अंसारी, मनोज राना, विकास सिंह, संतोष अग्रवाल, अखिलेश राय, सुबोध कुमार, संजय सहाय, जीवेश सोलंकी, मोहम्मद सनाउल्लाह अंसारी, तारकेश्वर आजाद, आजसू के अनूप शाहदेव, लंकेश राय, सुबोधकांत, लंकेश सिंह, अखिलेश पांडेय, क्रांति प्रताप सिंह, प्रवीण उरांव, पप्पू पटेल, सुबोध सिंह, राजेश तिवारी ने भी भाजपा की सदस्यता ग्रहण की।

यह भी पढ़ें : हेमंत सोरेन का क्‍या होगा? चुनाव आयोग, हाई कोर्ट, ईडी और IAS पूजा सिंघल मामले में चौतरफा घिरे; झारखंड में सियासी संकट

जदयू में शामिल हुए कई लोग

प्रदेश जदयू ने मंगलवार को पार्टी कार्यालय में मिलन समारोह का आयोजन किया। इसमें कई लोगों ने पार्टी की सदस्यता ग्रहण की। प्रदेश अध्यक्ष खीरू महतो ने उन सभी को फूल माला पहनाकर पार्टी में स्वागत किया। रांची निवासी रवि शर्मा के नेतृत्व में कई लोगो ने पार्टी की सदस्यता ग्रहण की। पार्टी ने रवि शर्मा को रांची महानगर का अध्यक्ष भी मनोनीत किया। इस मौके पर उपेन्द्र नारायण सिंह, बैजनाथ पासवान आशा शर्मा, रत्ना शर्मा, रामजी प्रसाद, कमला शर्मा आदि उपस्थित थे।

धरातल पर दिखेगा सोनिया गांधी का संदेश : राजेश ठाकुर

झारखंड प्रदेश कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष राजेश ठाकुर मंगलवार को उदयपुर में आयोजित कांग्रेस के तीन दिवसीय चिंतन शिविर में भाग लेने के बाद यहां पहुंचे। उन्होंने एयरपोर्ट पर पत्रकारों से बात करते हुए कहा कि आनेवाले दिनों में संगठन के भीतर और कार्यकर्ताओं के बीच सोनिया गांधी का संदेश पहुंचाने में पूरी टीम जुटेगी। एयरपोर्ट पर प्रदेश प्रवक्ता राजीव रंजन प्रसाद, डा. एम तौसीफ, कुमार राजा एवं खेल विभाग के चेयरमैन अमरेंद्र सिंह ने पुष्पगुच्छ देकर स्वागत किया।एयरपोर्ट पर मीडिया से बात करते हुए राजेश ठाकुर ने कहा कि अगले 90 से 180 दिनों के बीच में जो पद खाली हैं, उनमें बदलाव करना है। उसके बाद धरातल पर कई प्रकार का असर दिखाई देगा। आज की तारीख में अंतिम व्यक्ति हताश है, निराश है और परेशान है। इसके पीछे महंगाई और बेरोजगारी जैसे कारण हैं। नव संकल्प चिंतन शिविर में सोनिया गांधी का जो निर्देश मिला है, उसको धरातल पर उतारने के लिए बुधवार से ही लग जाएंगे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.