Move to Jagran APP

INTERNET BAN in Jharkhand: झारखंड में इंटरनेट बंद होने से हाहाकार... हजारीबाग, कोडरमा, चतरा, रामगढ़, ग‍िरि‍डीह में अफरातफरी... सारी सेवाएं ठप

INTERNET BAN in Jharkhand झारखंड के चार ज‍िलों में इंटरनेट सेवा ठप रहने से लोगों की परेशानी काफी बढ़ गई है। पहला मौका है झारखंड में कश्‍मीर की तरह इंटरनेट सेवा ठप करनी पड़ी है। वैसे ज‍िन ज‍िलों में सेवा ठप की गई है वहां हालात सामान्‍य हो गए हैं।

By M EkhlaqueEdited By: Published: Tue, 08 Feb 2022 01:29 PM (IST)Updated: Tue, 08 Feb 2022 08:52 PM (IST)
INTERNET BAN in Jharkhand: झारखंड में इंटरनेट बंद होने से हाहाकार... हजारीबाग, कोडरमा, चतरा, रामगढ़, ग‍िरि‍डीह में अफरातफरी... सारी सेवाएं ठप
INTERNET BAN in Jharkhand: झारखंड के पांच ज‍िलों में इंटरनेट सेवा अब भी जारी है।

रांची, ड‍िज‍िटल डेस्‍क। First Time Internet banned in Jharkhand हजारीबाग जिले के बरही और कोडरमा जिले के मरकच्चो तथा ग‍िर‍िडीह ज‍िले में सरस्वती प्रतिमा विसर्जन के दौरान हुए हिंसक झड़प और एक व्यक्ति की मौत और कई लोगों के घायल होने के बाद के बाद झारखंड के पांंच चार जिलों में इंटरनेट पर लगाई गई पाबंदी आज दूसरे दिन मंगलवार को भी जारी है। इंटरनेट पर पाबंदी के कारण इन पांच जिलों में जनजीवन पूरी तरह से अस्त-व्यस्त हो गया है। इंटरनेट आधारित जितने भी कामकाज हैं ठप हो गए हैं। सरकारी दफ्तरों में भी कामकाज प्रभाव‍ित हो रहा है। वित्तीय सेक्टर पर इसका बेहद खराब असर दिख रहा है। घरों से आनलाइन काम करने वाले लोग इंटरनेट सेवा ठप होने के कारण अपना काम नहीं कर पा रहे हैं।

loksabha election banner

पहले जैसे नहीं हालात, लेक‍िन प्रशासन पूरी तरह सतर्क

उधर हजारीबाग के बरही में हालात पहले की तरह अब नहीं रह गए हैं। स्थिति में काफी सुधार आया है। पिछले 24 घंटे के भीतर कहीं हिंसक झड़प या हंगामे की सूचना नहीं है। ऐसे में लोगों की उम्मीद है कि प्रशासन जल्द से जल्द इंटरनेट सेवा बहाल कर देगा। लोगों का कहना है इंटरनेट सेवा बंद होने से वे पूरी तरह से देश-दुनिया की खबरों से कट गए हैं। प्रशासन घटना को लेकर बेहद सतर्क नजर आ रहा है। पाबंदी कब हटाई जाएगी, इसकी कोई जानकारी नहीं दी जा रही है। प्रशासन का खुफ‍िया तंत्र भी सूचनाएं एकत्र कर रहा है। जब तक खुफ‍िया इनपुट सकारात्‍मक नहीं म‍िलेगा, प्रशासन पाबंदी हटाने की पहल नहीं करेगा।

झारखंड में पहली बार बंद की गई है इंटरनेट सेवा

मालूम हो कि झारखंड में पहली बार राज्य सरकार की ओर से इस तरह की पाबंदी लगाई गई है। भारतीय जनता पार्टी ने इस कवायद की तीखी आलोचना करते हुए सरकार पर जमकर प्रहार किया है। भारतीय जनता पार्टी के नेताओं का कहना है कि राज्य सरकार स्वतंत्रता की अभिव्यक्ति पर हमला कर रही है। भारतीय जनता पार्टी के नेताओं ने बयान जारी कर झारखंड के पांच जिलों में लगाई गई पाबंदी तत्काल हटाने की मांग की है। सरकार की ओर से जिन पांच जिलों में इंटरनेट सेवा पर पाबंदी लगाई गई है उनमें हजारीबाग, कोडरमा, रामगढ़, ग‍िर‍िडीह और चतरा जिले शामिल हैं।

इसल‍िए इंटरनेट सेवा पर लगाई गई है पाबंदी

उल्लेखनीय है कि रविवार को सरस्वती पूजा विसर्जन के दौरान हजारीबाग जिले के बरही में दो गुटों के बीच हिंसक झड़प हो गई थी। इस झड़प के बीच एक युवक की मौत हो गई थी। शव को पुलिस ने पोस्टमार्टम के लिए सदर अस्पताल भेज दिया था। वहां से शव लेकर लौटने के बाद कुछ लोगों ने देर शाम एक समुदाय की गाड़ियों में आग लगा दी थी। इस घटना के बाद माहौल और गरमा गया। सोमवार की सुबह लोगों ने शव के साथ जीटी रोड को करीब 4 घंटे तक जाम रखा था। इस कारण गाड़ियों का आवागमन पूरी तरह ठप रहा। बिहार के गया और पटना से होकर आने वाली तमाम गाड़ियां जहां-तहां फंसे रहीं।

इसल‍िए कोडरमा, चतरा व ग‍िर‍िडीह ज‍िला भी आ गया चपेट में

इस बवाल के बीच रविवार को ही कोडरमा जिले के मरकच्चो में सरस्वती पूजा विसर्जन के दौरान ही दो गुटों में हिंसक झड़प हो गई थी, जिसमें एक गुट के 13 लोग और एक गुट का एक व्यक्ति बुरी तरह घायल हो गया था। उधर, ग‍िर‍िडीह ज‍िले में भी प्रत‍िमा व‍िसर्जन के दौरान ह‍िंंसक झड़प में कई लोग घायल हो गए। तनाव की स्‍थ‍ित‍ि पैदा हो गई। तीनों जिलों में एक ही दिन हिंसक झड़प की तीन घटनाओं ने इंटरनेट सेवा पर पाबंदी लगाने के लिए सरकार को मजबूर कर दिया। इसका खाम‍ियाजा सभी लोगों को भुगतना पड़ रहा है। चूंक‍ि चतरा और रामगढ़ जिले भी हजारीबाग की तरह की संवेदनशील हैं, इसलिए प्रशासन ने इन दोनों जिलों में भी इंटरनेट सेवा ठप करा द‍िया है।

कब सेवा बहाल होगी, कोई बताने को अभी तैयार नहीं

इंटरनेट सेवा देने वाली एयरटेल और जीयो जैसी कंपन‍ियों की ओर से भेजे गए संदेश में कहा गया है क‍ि झारखंड सरकार के आदेश पर इन इलाकों में इंटरनेट सेवा ठप कर दी गई है। अगले आदेश तक यह सेवा ठप रहेगी। लोगों को यह नहीं बताया जा रहा क‍ि सेवा कब बहाल होगी। इस कारण लोग ज्‍यादा परेशान हैं। अपनी कोई प्‍लान‍िंग नहीं कर पा रहे हैं। राज्‍य सरकार की ओर से भी कोई बयान अब तक जारी नहीं क‍िया गया है क‍ि इंटरनेट सेवा कब तक और क्‍यों बंद की गई है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.