Move to Jagran APP

सरकारी योजनाओं का गांववालों को नहीं मिल रहा था लाभ, 16 वर्षीय किशोर ने सीएम से लगाई गुहार, प्रशासन पहुंचा गांव

कल्याणकारी योजनाओं का लाभ गांव के लोगों को न मिल पाने की वजह से 16 वर्षीय युवा साहिल सोरेन मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन से पूरी बात कही। जिसके बाद प्रशासन के अधिकारी गांव पहुंचे और काम करना शुरू कर दिया।

By Jagran NewsEdited By: Arijita SenPublished: Thu, 08 Dec 2022 04:05 PM (IST)Updated: Thu, 08 Dec 2022 04:05 PM (IST)
सरकारी योजनाओं का गांववालों को नहीं मिल रहा था लाभ, 16 वर्षीय किशोर ने सीएम से लगाई गुहार, प्रशासन पहुंचा गांव
प्रशासन के अधिकारियों ने गांव में पहुंचकर काम करना शुरू कर दिया है

राज्य ब्यूरो, रांची। जन-जन तक मुहिम चलाकर उन्हें कल्याणकारी योजनाओं से जोड़ने के आदेश को अब राज्य के अधिकारी अमलीजामा पहना रहे हैं। ग्रामीण भी अपने हक-अधिकार के प्रति जागरूक हो रहे हैं। इसका ताजा उदाहरण जमशेदपुर के मिर्जाडीह सेंट्रल टोला में देखने को मिला। पूर्वी सिंहभूम के बोडाम प्रखंड स्थित मिर्जाडीह सेंट्रल टोला के आदिवासी परिवार ने सपने में भी नहीं सोचा था कि उनकी समस्याओं का समाधान होगा, लेकिन 24 घंटे के अंदर उनकी समस्याओं के निराकरण की प्रक्रिया शुरू कर दी गई। ऐसा हुआ गांव के ही 16 वर्षीय युवा साहिल सोरेन की पहल पर। अपने गांव वालों की समस्याओं को देखते हुए बड़ा हो रहे साहिल ने आखिरकार पूरी जानकारी मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन से साझा कर ही दी।

loksabha election banner

खतियान जोहार यात्रा में 16 को देवघर आएंगे मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन, तैयारियों में जुटे कार्यकर्ता

उपायुक्त ने दिखाई संवेदनशीलता

मिर्जाडीह गांव के साहिल अभी जीवन यापन के लिए जमशेदपुर में काम कर रहे हैं। साहिल को इस बात की पीड़ा थी कि गांव वालों को सरकारी योजनाओं का लाभ नहीं मिला पाया है। फिर क्या था, साहिल ने उपायुक्त विजया जाधव को गांव की समस्या से अवगत कराया। उपायुक्त ने युवा साहिल की फरियाद को गंभीरता से लिया।

अधिकारियों ने एक-एक कर सुनी लोगों की समस्‍याएं

उपायुक्त समेत प्रखंड के सभी कर्मी मिर्जाडीह पहुंच गए। एक-एक कर लोगों की समस्याएं सुनी गई और कई समस्याओं का निराकरण भी हुआ। गौरतलब हो कि सेंटर टोला मिर्जाडीह में सोरेन परिवार के कुल 20 से 25 लोग निवास करते हैं, जिसमें दो परिवार को आवास मिल चुका है।

सड़क सुरक्षा के प्रति सजग रहना जरूरी, खुद के प्रति बनें जिम्‍मेवार क्‍योंकि जीवन सबका अनमोल : हेमंत


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.