Move to Jagran APP

कम बजट में देसी फर्नीचर बन रही सबकी पसंद

दीपावली को लेकर राजधानी में फर्नीचर बाजार सजने लगा है।

By JagranEdited By: Published: Thu, 21 Oct 2021 07:00 AM (IST)Updated: Thu, 21 Oct 2021 07:00 AM (IST)
कम बजट में देसी फर्नीचर बन रही सबकी पसंद
कम बजट में देसी फर्नीचर बन रही सबकी पसंद

जासं, रांची : दीपावली को लेकर राजधानी में फर्नीचर बाजार सजने लगा है। विगत 10-15 दिनों से लोग अपनी पसंद एवं जरूरत के मुताबिक बुकिग भी करने लगे हैं। ज्यादातर लोग धनतेरस के दिन डिलीवरी चाह रहे हैं। हालांकि कीमत बढ़ने से लोग लो बजट फर्नीचर को ही अधिक तरजीह दे रहे हैं। वहीं, धनाढ्य वर्ग में महंगे एवं डिजायनर फर्नीचरों की मांग है। विगत छह माह के दौरान पेट्रोल-डीजल में मूल्यवृद्धि के साथ ही शिपमेंट, फोम, मेटल सहित अन्य रॉ मैटेरियल के दाम बढ़ने से जहां इंडियन फर्नीचरों की कीमतों में 10-20 प्रतिशत की बढ़ोतरी हुई है। वहीं चाइनीज फर्नीचर की कीमत में भी 30 प्रतिशत तक का उछाल आया है। पिछले साल कोरोना संक्रमण के चलते फर्नीचर कारोबार पर अच्छा-खासा असर पड़ा था। इस बार कारोबारियों में अच्छे व्यवसाय की उम्मीद थी। लेकिन बाजार में अभी तक तेजी नहीं आई है। इंडियन फर्नीचर की बढ़ी मांग : कीमतों में इजाफा होने के कारण अब ज्यादातर लोग इंपोर्टेड के स्थान पर इंडियन फर्नीचर को ही तरजीह दे रहे हैं। वैसे बाजार में 15,000 से दो लाख रुपये मूल्य तक के फर्नीचर उपलब्ध हैं। इनमें बॉक्स बेड कुशनयुक्त, सोफा सेट, डाइनिग टेबल, अलमारी, ड्रेसिग टेबल, चेयर आदि शामिल हैं। फर्नीचर वुड और मेटल दोनों में उपलब्ध हैं। वहीं फाइबर और प्लास्टिक के फर्नीचर की मांग यथावत है। कुशनयुक्त डेको फिनिश बेड का रुझान

loksabha election banner

लोगों का रुझान कुशनयुक्त डेको फिनिश बेड की ओर बढ़ा है। इस बेड को आकर्षक लुक देने के लिए वुड के साथ शाइनिंग मैटेरियल को शामिल किया गया है। वहीं, कुशन देने के कारण यह कंफर्ट प्रदान करता है। ट्रेडिशनल के साथ ही लेटेस्ट ट्रेंड में कई डिजायन में यह बेड विभिन्न साइजों में उपलब्ध है। इंटीरियर व वॉल कलर के मुताबिक हो रहा सोफा का चयन : एक ओर जहां लोग कम बजट में अच्छे फर्नीचर की मांग कर रहे हैं। वहीं घर के इंटीरियर एवं वॉल कलर के मुताबिक सोफा सेट का चयन कर रहे हैं। इस दीपावली में मॉर्डन डिजायन एवं आकर्षक रंगों में एल सोफा की मांग ज्यादा दिख रही है। वहीं, छोटे घरों में कम स्थान होने के कारण सोफा कम बेड की मांग भी ठीकठाक है। वैसे बाजार में 3-1-1 सोफा एवं 3-2 सोफा सेट की लार्ज वेराइटी भी उपलब्ध है। सोफा सेट फैब्रिक और लेदराइट दोनों में आकर्षक रंग एवं डिजायन में उपलब्ध हैं। सस्ता और टिकाऊ है फाइबर व प्लास्टिक फर्नीचर

प्लास्टिक और फाइबर के फर्नीचरों के भी कई वेराइटीज बाजार में उपलब्ध हैं। सस्ते और टिकाऊ होने के कारण लोग इन्हें खरीदना पसंद कर रहे हैं। वहीं, ग्राहकों की पसंद का ख्याल रखते हुए विभिन्न कंपनियां भी आकर्षक रंगों एवं डिजायन में प्लास्टिक और फाइबर के फर्नीचरों की वृहद रेंज पेश कर चुकी हैं। हर किसी की अपनी-अपनी पसंद होती है। इसलिए हर डिजायन और क्वालिटी के फर्नीचर बिकते हैं। दीपावली को लेकर बुकिग शुरू हो गई है। हालांकि महंगाई की वजह से बाजार उम्मीद के मुताबिक नहीं है।

- मनमीत सिंह, व्यापारी। लोग लो बजट फर्नीचर की ज्यादा मांग कर रहे हैं। पिछले साल की अपेक्षा मार्केट में 20 प्रतिशत का ग्रोथ आया है। लेकिन बाजार उम्मीद के मुताबिक नहीं है। अगले हफ्ते से तेजी आ सकती है।

- अहमद अली, व्यापारी। बाजार में उपलब्ध फर्नीचर की कीमत (रुपये में)

बॉक्स बेड (कुशन हेड) : 38,000 से 1.8 लाख

बॉक्स बेड (प्लेन हेड) : 24,000 से 40,000

सोफा सेट (फैब्रिक व लेदराइट) : 15,000 से 60,000

सोफा कम बेड : 20,000 से शुरू। एल सोफा सेट : 35,000 से दो लाख

डायनिग टेबल (मेटल) : 12,000 से 45,000

डायनिग टेबल (वुड) : 40,000 से 70,000

अलमारी (मेटल) : 8000 से 35,000

अलमारी (वुड) : 15,000 से 50,000

ड्रेसिग टेबल : 7000 से 25,000

टेबल (फाइबर) : 4000 से 8000

चेयर (फाइबर) : 300 से 2500


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.