Move to Jagran APP

घरों में उत्साह से हुई भगवान गणेश की पूजा

कोरोना संक्रमण के बीच शहर में गणेश उत्सव को ले लोगों में उत्साह दिखा।

By JagranEdited By: Published: Sun, 23 Aug 2020 12:58 AM (IST)Updated: Sun, 23 Aug 2020 12:58 AM (IST)
घरों में उत्साह से हुई भगवान गणेश की पूजा
घरों में उत्साह से हुई भगवान गणेश की पूजा

जागरण संवाददाता, रांची : कोरोना संक्रमण के बीच शहर में गणेश उत्सव को ले लोगों में उत्साह दिखा। वैसे हर वर्ष की तरह इस बार शहर में बड़े-बड़े पंडाल नहीं बने और न ही भक्तों की भीड़ भगवान के दर्शन के लिए पंडालों और मंदिरों में उमड़ी। कोकर, हैदरअली, लालपुर, मेन रोड, चुटिया, हरमू के विद्या नगर, पहाड़ी मंदिर के पास स्थित श्री गणेश लक्ष्मी मंदिर में पूजा-अर्चना की गई। कहीं-कहीं छोटे पंडाल में भी भगवान गणेश की प्रतिमा विराजमान किए गए। लोग पंडाल के बाहर से ही भगवान के दर्शन कर रहे थे। पुरोहित पं. संतोष मिश्रा ने बताया कि शारीरिक दूरी और सरकार के कोरोना संक्रमण से बचाव के गाइडलाइन का पालन करते हुए शहर में गणेश पूजा का आयोजन किया गया। विघ्नहर्ता की पूजा करते हुए देश और समाज से कोरोना संकट दूर करने की प्रार्थना की गई। घरों में भक्तों ने की गणेश की पूजा

loksabha election banner

संक्रमण से बचने और सरकार के गाइडलाइन के तहत भक्तों ने घर में ही भगवान गणेश की मूर्ति की स्थापना की। सुबह से ही घर में साफ-सफाई शुरू हो गई। इसके बाद पूजा के स्थान पर भगवान को लाल कपड़े पर स्थापित कर श्रृंगार किया गया। भगवान को उनका प्रिय भोग लगाते हुए धूप-दीप से आरती की गई। भक्तों ने रवि योग में भगवान की पूजा किया। माना जाता है कि रवि योग में भगवान की सच्ची भावना से आराधना करने से सभी प्रकार के संताप से मुक्ति मिलती है। भगवान गणेश भक्तों के घर में तीन से 10 दिनों तक विराजते हैं। हालांकि, इस बार 10 दिनों के बजाय तीन दिनों में ही पंडाल और घरों की प्रतिमाओं का विसर्जन कर दिया जाएगा। तीन दिन घर में ना करें ये गलती

- चतुर्थी से तीन दिनों तक भगवान की रोज पूजा करनी चाहिए। इसके साथ ही दो वक्त की आरती करनी भी जरूरी है।

-पूजा में किसी भी व्यक्ति को नीले और काले रंग के कपड़े नहीं पहनना चाहिए। कम से कम तीन दिन या जब तक भगवान की मूर्ति घर में हो लाल और पीले रंग के कपड़ा पहनना शुभ होता है।

- गणपति की पूजा में तुलसी के पत्ते नहीं चढ़ानी चाहिए।

- घर में गणपति की नई और पूरानी मूर्ति एक साथ रखकर पूजा न करें।

----------

गणेश की भक्ति में डूबा कोकर

कोकर गणेश पूजा समिति द्वारा हर वर्ष की तरह इस वर्ष भी पूरे विधि-विधान से गणपति की पूजा की गई। हालांकि कोरोना संक्रमण को देखते हुए समिति द्वारा भव्य पंडाल का निर्माण नहीं किया गया। पूजा में शारीरिक दूरी का पूरी तरह से पालन किया गया। दोपहर में महाप्रसाद का वितरण किया गया। पूजा स्थल पर सैनिटाइजेशन की पूरी व्यवस्था की गई थी। समिति की ओर से गुड्डू, बंटी, अमित कुमार, रवि अग्रवाल, अनमोल, गोलू आदि व्यवस्था में लगे थे।

-----------------

राम मंदिर चुटिया में हुई पूजा

श्री राम मंदिर चुटिया में गणेश पूजा का आयोजन किया गया। पूजा सुबह 10:30 बजे पंडित भूषण महंत गोकुलदास सहित पांच पंडितों ने शुरू किया। पूजा में पंडितों के अलावा केवल मंदिर के सदस्य ही थे। इसमें पूर्व पार्षद विजय कुमार साहू, पूर्व पार्षद विजय तिर्की, छोटू शर्मा, नीरज साहू, सुभाष साहू, कैलाश केसरी, विजय राम, रोहित ठाकुर, विनोद कुमार श्रीवास्तव ने सहयोग किया।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.