Move to Jagran APP

India Lockdown: 21 दिनों तक घर में रहें, PM Modi के आह्वान से बंधी कोरोना से जीतने की आस

India Lockdown झारखंड के लोगों को जनता कर्फ्यू के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के 21 Days लॉक डाउन से बड़ी आस लगी है। वे जल्‍द से जल्‍द कोरोना वायरस महामारी से निपटना चाहते हैं।

By Alok ShahiEdited By: Published: Tue, 24 Mar 2020 07:58 PM (IST)Updated: Wed, 25 Mar 2020 01:02 PM (IST)
India Lockdown: 21 दिनों तक घर में रहें, PM Modi के आह्वान से बंधी कोरोना से जीतने की आस
India Lockdown: 21 दिनों तक घर में रहें, PM Modi के आह्वान से बंधी कोरोना से जीतने की आस

रांची, जेएनएन। India Lockdown प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पूरे देश में लॉक डाउन का एलान कर दिया है। पीएम मोदी ने मंगलवार को  देश के नाम अपने अपने संबोधन में कहा कि आज रात 12 बजे से पूरे देश में, ध्यान से सुनिएगा, पूरे देश में, आज रात 12 बजे से पूरे देश में, संपूर्ण लॉक डाउन होने जा रहा है। इस दौरान पीएम जनता कर्फ्यू के बाद कोरोना वायरस की महामारी से निपटने के लिए कड़े फैसले का एलान किया। पीएम मोदी ने कहा कि इस दौरान सिर्फ एक और एक काम करें कि बस अपने घर में रहें। किसी सूरत में बाहर न निकलें। देश के हर राज्य को, हर केंद्र शासित प्रदेश को, हर जिले, हर गांव, हर कस्बे, हर गली-मोहल्ले को अब लॉकडाउन किया जा रहा है। हिंदुस्तान को बचाने के लिए, हिंदुस्तान के हर नागरिक को बचाने के लिए आज रात 12 बजे से, घरों से बाहर निकलने पर पूरी तरह पाबंदी लगाई जा रही है। आज रात 12 बजे से पूरे देश में, ध्यान से सुनिएगा, पूरे देश में, आज रात 12 बजे से पूरे देश में, संपूर्ण लॉक डाउन होने जा रहा है।

loksabha election banner

पीएम ने कहा कि साथियों, पिछले 2 दिनों से देश के अनेक भागों में लॉकडाउन कर दिया गया है। राज्य सरकार के इन प्रयासों को बहुत गंभीरता से लेना चाहिए। कुछ लोगों की लापरवाही, कुछ लोगों की गलत सोच, आपको, आपके बच्चों को, आपके माता पिता को, आपके परिवार को, आपके दोस्तों को, पूरे देश को बहुत बड़ी मुश्किल में झोंक देगी। कुछ लोग इस गलतफहमी में हैं कि सोशल डिस्‍टेंसिंग केवल बीमार लोगों के लिए आवश्यक है। ये सोचना सही नहीं। सोशल डिस्‍टेंसिंग हर नागरिक के लिए है, हर परिवार के लिए है, परिवार के हर सदस्य के लिए है।  पीएम मोदी ने अपने संबोधन में कहा कि कोरोना से बचने का इसके अलावा कोई तरीका नहीं है, कोई रास्ता नहीं है। कोरोना को फैलने से रोकना है, तो इसके संक्रमण की सायकिल को तोड़ना ही होगा। कोरोना से प्रभावित रहे चीन, अमेरिका, इटली, ईरान आदि देशों का जिक्र करते हुए पीएम मोदी ने कहा कि इन सभी देशों के दो महीनों के अध्ययन से जो निष्कर्ष निकल रहा है, और एक्सपर्ट्स भी यही कह रहे हैं कि कोरोना से प्रभावी मुकाबले के लिए एकमात्र विकल्प है सामजिक दूरी। समाज के लोग एक दूसरे से अलग-थलग रहेंगे तो यह बीमारी भी उनसे दूर रहेगी।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मंगलवार को देशवासियों को संबोधित करते हुए कहा कि साथियों, आप कोरोना वैश्विक महामारी पर पूरी दुनिया की स्थिति को समाचारों के माध्यम से सुन भी रहे हैं और देख भी रहे हैं। आप ये भी देख रहे हैं कि दुनिया के समर्थ से समर्थ देशों को भी कैसे इस महामारी ने बिल्कुल बेबस कर दिया है। एक दिन के जनता कर्फ़्यू से भारत ने दिखा दिया कि जब देश पर संकट आता है, जब मानवता पर संकट आता है तो किस प्रकार से हम सभी भारतीय मिलकर, एकजुट होकर उसका मुकाबला करते हैं। बच्चे-बुजुर्ग, छोटे-बड़े, गरीब-मध्यम वर्ग-उच्च वर्ग, हर कोई परीक्षा की इस घड़ी में साथ आया। 22 मार्च को जनता कर्फ्यू का जो संकल्प हमने लिया था, एक राष्ट्र के नाते उसकी सिद्धि के लिए हर भारतवासी ने पूरी संवेदनशीलता के साथ, पूरी जिम्मेदारी के साथ अपना योगदान दिया। अब आगे भी पूरे देश में लागू किए जा रहे लॉक डाउन का कड़ाई से पालन करें। हम जल्‍द ही कोरोना वायरस की वैश्विक महामारी से निपटने में सफल होंगे।

झारखंड में लोग पीएम मोदी के भाषण की बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं। कोराेना पर विजय पाने की जल्‍दी में सबको अपने प्रधानमंत्री से बड़ी आस लगी है। रांची में कई इलाकों में लाेग अपने घरों में टीवी से चिपके रहे। प्रधानमंत्री को सुनने की बेताबी के साथ ही कोरोना से सहमा जनमानस इस बीमारी से मुक्ति पाने की जीवटता दिखा रहा  था। इधर पीएम मोदी ने अपने देश के संबोधन को लेकर कहा है कि उन्‍होंने कोरोना वायरस की महामारी के बढ़ते प्रकोप के बारे में देशवासियों से महत्‍वपूर्ण बातें साझा कीं। पीएम मोदी ने अपने ट्वीट में इस बारे में जानकारी दी है। इससे पहले प्रधानमंत्री 19 मार्च को भी देश को संबोधित कर चुके हैं। तब उन्‍होंने 22 मार्च के को एक दिन के लिए जनता कर्फ्यू का एलान किया था। समूचे झारखंड में जनता कर्फ्यू अभूतपूर्व रूप से सफल रहा। अब देखना है कि 21 दिनों के लॉक डाउन का कितना असर होता है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.