Move to Jagran APP

CBSE Class 12 Board Exams: बड़ा एलान, सीबीएसई 12वीं बोर्ड परीक्षा की तैयारी शुरू BIG Update

CBSE Class 12 Board Exams 2021 केंद्रीय माध्‍यमिक शिक्षा बोर्ड ने सीबीएसई 12वीं बोर्ड परीक्षा रद किए जाने की तमाम खबरों को खारिज करते हुए परीक्षा लेने की तैयारी शुरू कर दी है। इसके लिए सीबीएसई स्‍कूलों में जल्‍द ही ऑनलाइन प्रैक्टिस टेस्‍ट शुरू किए जाएंगे।

By Alok ShahiEdited By: Published: Sat, 22 May 2021 03:33 AM (IST)Updated: Sat, 22 May 2021 03:44 AM (IST)
CBSE Class 12 Board Exams: बड़ा एलान, सीबीएसई 12वीं बोर्ड परीक्षा की तैयारी शुरू BIG Update
CBSE Class 12 Board Exams 2021: केंद्रीय माध्‍यमिक शिक्षा बोर्ड ने सीबीएसई 12वीं बोर्ड परीक्षा की तैयारी शुरू कर दी।

रांची, जेएनएन। CBSE Class 12 Board Exams 2021 केंद्रीय माध्‍यमिक शिक्षा बोर्ड ने सीबीएसई 12वीं बोर्ड परीक्षा रद किए जाने की तमाम खबरों को खारिज करते हुए परीक्षा लेने की तैयारी शुरू कर दी है। इसके लिए सीबीएसई स्‍कूलों में जल्‍द ही ऑनलाइन प्रैक्टिस टेस्‍ट शुरू किए जाएंगे। वर्तमान हालात में अब सीबीएसई कक्षा 12 बोर्ड परीक्षा 2021 किसी सूरत में रद होती हुई नहीं दिख रही है। इस बीच सीबीएसई स्कूलों का बड़ा फैसला सामने आया है। वे 12वीं बोर्ड के छात्राें और अभिभावकों की परीक्षा संबंधी चिंता दूर करने में जुट गए हैं। बीते दिन केंद्रीय शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक द्वारा विभिन्न राज्यों के शिक्षा सचिवों के साथ बैठक के बाद सीबीएसई कक्षा 12 बोर्ड परीक्षा 2021 को रद करने की घोषणा नहीं करने के बाद स्कूलों ने बड़ा निर्णय लिया।

loksabha election banner

स्‍कूलों में अगले हफ्ते से 12वीं बोर्ड परीक्षा से पहले प्रैक्टिस सेट

सीबीएसई से संबद्ध स्कूल कक्षा 12 के छात्रों के लिए ऑनलाइन अभ्यास परीक्षण का एक और सेट आयोजित करने की योजना बना रहे हैं। यह ध्यान दिया जाना चाहिए कि स्कूलों में गर्मी की छुट्टियां शुरू हो गई हैं, लेकिन सीबीएसई से संबद्ध स्कूलों द्वारा उन छात्रों के लिए एक विशेष कार्यक्रम निर्धारित किया गया है जो सीबीएसई कक्षा 12 बोर्ड परीक्षा 2021 में अपनी शंकाओं को दूर करने के लिए उपस्थित होने वाले हैं।  स्कूल गर्मी की छुट्टी के बाद ऑनलाइन कक्षाएं शुरू होने के बाद परीक्षा कराने की योजना बना रहे हैं, 12वीं बोर्ड परीक्षा हर हाल में होगी।

सीबीएसई हर हाल में लेना चाहती है 12वीं बोर्ड परीक्षा

केंद्रीय माध्‍यमिक शिक्षा बोर्ड को लगता है कि हर हाल में सीबीएसई कक्षा 12वीं बोर्ड की परीक्षा आयोजित की जानी चाहिए, भले ही इसमें कुछ देरी क्‍यों न हो। जरूरत पड़ने पर वैकल्पिक परीक्षा पैटर्न का उपयोग करके भी सीबीएसई 12वीं बोर्ड परीक्षा 2021 ली जानी चाहिए। इसके पीछे बोर्ड का तर्क है कि 12वीं बोर्ड का रिजल्‍ट छात्रों के करियर का अहम पड़ाव है। इसे किसी सूरत में हल्‍के में नहीं लिया जा सकता। 

केंद्रीय शिक्षा मंत्री से स्‍कूलों ने किया परीक्षा लेने का आग्रह

इधर, सीबीएसई स्कूलों की राष्ट्रीय परिषद ने केंद्रीय शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक से केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) कक्षा 12 की बोर्ड परीक्षा आयोजित करने का आग्रह किया, भले ही कोरोना वायरस महामारी की स्थिति के कारण इसमें देरी हुई हो, या फिर भले ही इसे रद करने की मांग की जा रही हो। बहरहाल सीबीएसई कक्षा 12 की बोर्ड परीक्षाएं आयोजित करने को लेकर स्‍कूलों में अब गतिविधयां बढ़ रही हैं। 

12वीं बोर्ड परीक्षा करियर का अहम पड़ाव

सीबीएसई स्कूलों की राष्ट्रीय परिषद का कहना है कि छात्रों के लिए कक्षा 12 का प्रमाणपत्र उनके उच्च शिक्षण संस्थानों में प्रवेश के लिए सबसे महत्वपूर्ण दस्तावेज माना जाता है। ऐसे में इस परीक्षा को रद करने से उनके समक्ष करियर को लेकर ऊहापोह की स्थिति बन जाएगी। कई छात्र अपना साल बर्बाद होने के चलते निराश हो सकते हैं। अभिभावकों में भी अपने बेटा-बेटी की पढ़ाई को लेकर फिक्र बढ़ जाएगी।

वैकल्पिक परीक्षा पैटर्न पर चर्चा

सीबीएसई स्कूलों की राष्ट्रीय परिषद की महासचिव इंदिरा राजन ने कहा है कि सीबीएसई 12वीं बोर्ड परीक्षा में देरी होने पर भी परीक्षा आयोजित की जानी चाहिए। जरूरत पड़ने पर वैकल्पिक परीक्षा पैटर्न का उपयोग करके भी यह परीक्षा संचालित की जानी चाहिए। राजन ने यह भी कहा कि परीक्षा आयोजित करने के निर्णय से छात्रों और अभिभावकों दोनों की चिंता दूर हो जाएगी। क्योंकि कई छात्र अच्छी गुणवत्ता वाले पेशेवर संस्थानों में प्रवेश का बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं।

1 जून को अहम बैठक के बाद बड़ा फैसला

सभी राज्‍यों के शिक्षा सचिवों के साथ उच्च स्तरीय बैठक के दौरान केंद्रीय शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल ने लंबित कक्षा 12 की बोर्ड परीक्षाओं के मुद्दे पर राज्यों से सुझाव भी मांगे। सीबीएसई बोर्ड की परीक्षाएं 4 मई से शुरू होने वाली थीं, लेकिन कोरोना वायरस महामारी की दूसरी लहर के कारण स्थगित कर दी गईं। शिक्षा मंत्रालय ने कहा है कि 12वीं बोर्ड परीक्षा आयोजित करने के लिए 1 जून को केंद्रीय माध्‍यमिक शिक्षा बोर्ड द्वारा हालात की समीक्षा की जाएगी।

शिक्षा मंत्री ने छात्रों की पढ़ाई जारी रखने को कहा

रमेश पोखरियाल ने कहा कि कोरोना की दूसरी लहर ने शिक्षण संस्थानों को लंबे समय तक बंद रहने पर मजबूर कर दिया है। हालांकि हमने यह सुनिश्चित किया है कि छात्र विभिन्न पहलों के माध्यम से घर पर सीख रहे हैं, हमें उन आकांक्षी जिलों की जरूरतों पर ध्यान केंद्रित करना चाहिए जहां एक डिजिटल अंतर है ताकि हम स्थानीय निकायों, गैर सरकारी संगठनों और माता-पिता और शिक्षकों को सशक्त बना सकें।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.