Move to Jagran APP

Jharkhand Budget 2024: झारखंड में राजनीतिक हलचल के बीच 9 फरवरी से शुरू होगा बजट सत्र, 13 दिनों का होगा सेशन

Jharkhand Budget 2024 झारखंड विधानसभा का बजट सत्र नौ फरवरी से राज्यपाल सीपी राधाकृष्णन के अभिभाषण के साथ शुरू होगा। इस दौरान विधानसभा में वर्ष 2024-25 का बजट 16 फरवरी को पेश होगा। राज्यपाल की स्वीकृति के बाद विधानसभा सचिवालय ने बजट सत्र का औपबंधिक कार्यक्रम जारी कर दिया। यह सत्र 29 फरवरी तक चलेगा। यह सत्र कुल 13 दिनों का होगा।

By Neeraj Ambastha Edited By: Shashank ShekharPublished: Tue, 30 Jan 2024 07:53 PM (IST)Updated: Tue, 30 Jan 2024 07:53 PM (IST)
झारखंड में राजनीतिक हलचल के बीच 9 फरवरी से शुरू होगा बजट सत्र (फाइल फोटो)

राज्य ब्यूरो, रांची। झारखंड विधानसभा का बजट सत्र नौ फरवरी से राज्यपाल सीपी राधाकृष्णन के अभिभाषण के साथ शुरू होगा। इस दौरान विधानसभा में वर्ष 2024-25 का बजट 16 फरवरी को पेश होगा।

loksabha election banner

राज्यपाल की स्वीकृति के बाद विधानसभा सचिवालय ने बजट सत्र का औपबंधिक कार्यक्रम जारी कर दिया। यह सत्र 29 फरवरी तक चलेगा। यह सत्र कुल 13 दिनों का होगा।

इसके तहत नौ फरवरी को राज्यपाल का अभिभाषण होगा। साथ ही विधानसभा के सत्र में नहीं रहने की अवधि में राज्यपाल द्वारा स्वीकृत अध्यादेशों (यदि हों) की प्रतियां सभा पटल पर रखी जाएंगी। इसी दिन शोक प्रकाश भी प्रस्तुत होगा। 12 फरवरी को चालू वित्तीय वर्ष का तृतीय अनुपूरक बजट पेश होगा।

13 फरवरी को होगा राज्यपाल के अभिभाषण पर वाद-विवाद

अगले दिन 13 फरवरी को राज्यपाल के अभिभाषण पर धन्यवाद प्रस्ताव एवं वाद-विवाद होगा। साथ ही अनुपूरक बजट पर वाद विवाद होगा।

15 फरवरी को भी अनुपूरक बजट पर वाद-विवाद होगा तथा विनियोग विधेयक सभा पटल पर रखा जाएगा। 16 फरवरी को वित्तीय वर्ष 2024-25 का बजट पेश होगा। इसके बाद 19 फरवरी, 20 फरवरी, 21 फरवरी, 22 फरवरी, 23 फरवरी, 26 फरवरी तथा 27 फरवरी को विभिन्न विभागों के बजट पर चर्चा होगी। 28 तथा 29 फरवरी को राजकीय विधेयक पेश किए जाएंगे। 29 फरवरी को भी गैर सरकारी संकल्प भी आएंगे।

ये भी पढ़ें: हेमंत सोरेन पर लटकी गिरफ्तारी की तलवार! कल होगा ED अफसरों और मुख्यमंत्री का आमना-सामना; बड़े एक्शन की तैयारी

ये भी पढ़ें: Jharkhand Teachers Transfer: झारखंड में सियासी उथल-पुथल के बीच शिक्षकों का तबादला, इतने गुरुजी किए गए इधर से उधर


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.