Move to Jagran APP

Jharkhand School Closed: भीषण गर्मी के कारण झारखंड के सभी स्कूल बंद, शिक्षा विभाग ने जारी किया आदेश

भीषण गर्मी के कारण राज्य सरकार ने मंगलवार को सभी स्कूलों को बंद करने का आदेश दिया है। स्कूली शिक्षा एवं साक्षरता विभाग ने इस संबंध में आदेश जारी कर बताया कि निजी स्कूलों सहित सभी श्रेणी के स्कूल केजी से 12वीं तक बंद किए गए हैं और ये आदेश सभी सरकारी स्कूलों गैर सरकारी सहायता प्राप्त स्कूलों अल्पसंख्यक स्कूलों तथा निजी स्कूलों पर लागू होगा।

By Neeraj Ambastha Edited By: Shoyeb Ahmed Tue, 11 Jun 2024 07:33 PM (IST)
Jharkhand School Closed: भीषण गर्मी के कारण झारखंड के सभी स्कूल बंद, शिक्षा विभाग ने जारी किया आदेश
भीषण गर्मी के कारण झारखंड के सभी स्कूल बंद

राज्य ब्यूरो, रांची। Jharkhand School News राज्य सरकार ने भीषण गर्मी को देखते हुए 15 जून तक सभी स्कूलों को बंद रखने का निर्णय लिया है। स्कूली शिक्षा एवं साक्षरता विभाग ने इस संबंध में मंगलवार को आदेश जारी कर दिया।

इसके अनुसार, निजी स्कूलों सहित सभी श्रेणी के स्कूल केजी से 12वीं तक 12 जून से 15 जून तक बंद रहेंगे। स्कूलों को 12 से 15 जून तक बंद रखने का आदेश सभी सरकारी स्कूलों, गैर सरकारी सहायता प्राप्त स्कूलों, अल्पसंख्यक स्कूलों तथा निजी स्कूलों पर लागू होगा।

पहले साढ़े ग्यारह बजे तक दिया था खोलने का आदेश

इससे पहले विभाग ने नौ जून को कक्षा केजी से 12वीं तक के स्कूलों को सुबह सात बजे से साढ़े ग्यारह बजे तक खोलने का आदेश दिया था। गर्मी को देखते हुए स्कूलों को बंद करने की मांग उठ रही थी।

इसे देखते हुए 15 जून तक स्कूलों को बंद रखने का निर्णय लिया गया है। इसके बाद स्कूल पूर्व निर्धारित अवधि में संचालित होंगे। निजी स्कूल प्रबंधन के दिशा-निर्देश तथा आरटीई के प्रविधानों के अनुसार संचालित होंगे।

शिक्षक भी नहीं आएंगे स्कूल

सरकारी स्कूलों के बंद रहने की स्थिति में शिक्षक भी 15 जून तक स्कूल नहीं आएंगे। शिक्षा सचिव उमाशंकर सिंह ने विभाग द्वारा मंगलवार को जारी आदेश के संबंध में इसे स्पष्ट किया है।

सभी जिला शिक्षा पदाधिकारियों एवं जिला शिक्षा अधीक्षकों को भेजे गए संदेश में उन्होंने कहा कि 15 जून तक स्कूलों के बंद रहने का आदेश सभी छात्र-छात्राओं के साथ-साथ शिक्षकों पर भी लागू होगा।

बताते चलें कि शिक्षकों में यह भ्रांति उत्पन्न हो गई थी कि 15 जून तक स्कूल बंद रहने के बाद भी शिक्षकों को स्कूल आना होगा।

ये भी पढ़ें-

Jharkhand News: झारखंड के सभी कॉलेजों में बंद होगी पीजी की पढ़ाई? सरकार को भेजा जाएगा शिक्षा विभाग का प्रस्ताव

Jharkhand News: BBMKU के इन 13 कॉलेजों के 36 विषयों की सीटें फुल, नहीं मिलेगा एडमिशन; पढ़ें लिस्ट