Move to Jagran APP

रांची में 18 करोड़ से अल्‍बर्ट एक्‍का चौक का होगा कायाकल्‍प, बनेगा पहला गोलाकार फुट ओवरब्रिज, स्‍वचालित सीढ़ियों का भी इंतजाम

राजधानी रांची के सौंदर्यीकरण को लेकर जुडको निरंतर प्रयासरत है। । नगर विकास विभाग के उपक्रम जुडको की एक योजना को अब धरातल पर उतारा जाएगा। इसके तहत अल्बर्ट एक्का चौक का गोलंबर कुछ छोटा होगा और उसके ऊपर एक और गोलंबर बनेगा। जिस पर चढ़ने के लिए स्वचालित सीढ़ियां होंगी। इसके चलते अब सड़क पार करने में भी सहूलियत होगी।

By Jagran NewsEdited By: Arijita SenPublished: Fri, 10 Nov 2023 01:34 PM (IST)Updated: Fri, 10 Nov 2023 01:34 PM (IST)
अल्बर्ट एक्का चौक पर बननेवाले फुट ओवरब्रिज का प्रारूप।

राज्य ब्यूरो, रांची। राजधानी रांची के सौंदर्यीकरण को लेकर जुडको का काम अब दिखने लगा है। नगर विकास विभाग के उपक्रम जुडको ने एक ऐसी योजना बनाई है जो देश में पहली बार धरातल पर उतरने वाली है। योजना के अनुसार अल्बर्ट एक्का चौक का गोलंबर कुछ छोटा होगा और उसके ऊपर एक और गोलंबर बनेगा जिस पर चढ़ने के लिए स्वचालित सीढ़ियां होंगी।

अब सड़क पार करने में होगी सहूलियत

सड़क पार करने के लिए वाहनों के बीच से गुजरना नहीं पड़ेगा। इस परियोजना की डीपीआर बंगाल की बीआरबीए कंपनी ने तैयार की है। गुरुवार को अल्बर्ट एक्का चौक पर काम भी शुरू कर दिया गया। डीपीआर के अनुसार फुट ओवरब्रिज पर चढ़ने के लिए सीढ़ियों के साथ स्वचालित सीढ़ियां लगाई जाएंगी।

फुट ओवरब्रिज वर्तमान में स्थित अल्बर्ट एक्का की प्रतिमा के चारों ओर गोलाकार तरीके से तैयार होगी और इसमें चारों ओर सड़क पर चढ़ने-उतरने की सुविधा होगी। सूत्रों के अनुसार छह महीने में तैयार होनेवाली इस परियोजना पर राज्य सरकार 18 करोड़ रुपये खर्च करेगी।

आकर्षक और दर्शनीय होगा फुट ओवरब्रिज

अल्बर्ट एक्का चौक पर प्रस्तावित फुट ओवरब्रिज को आकर्षक और दर्शनीय बनाने की पूरी तैयारी है। इसे रंग-बिरंगी रोशनी से सजाया जाएगा और चारों ओर सूचनाओं के लिए डिस्प्ले बोर्ड भी लगे होंगे। अनुमान लगाया जा रहा है कि भविष्य में इसके माध्यम से आमदनी का जरिया भी तैयार हो सकेगा।

गोलाकार होने के कारण इसमें चारों ओर से लोग ऊपर चढ़ सकेंगे और चारों ओर से उतर भी सकेंगे। देश में कहीं भी ऐसा ओवरब्रिज नहीं है। कोलकाता में ऐसा ओवरब्रिज बना हुआ है जिसपर रेस्टोरेंट चलता है लेकिन रास्ता पार करने के लिए यह पहला पुल होगा।

सड़क से 10 मीटर ऊपर होगा फुट ओवरब्रिज

फुट ओवरब्रिज सड़क से 10 मीटर ऊपर यानि कि लगभग 33 फीट ऊपर होगा। इस प्रकार इसके नीचे से बड़े से बड़े वाहन आसानी से गुजर सकेंगे।

चौराहे के बीचोंबीच स्थित अल्बर्ट एक्का की प्रतिमा हटाकर एक बार फिर से वहीं पर स्थापित की जाएगी लेकिन इसकी गोलाई कम होगी।

शहर में सड़क पार करने के लिए चार और जगहों पर फुट ओवरब्रिज का निर्माण हो रहा है। सैनिक मार्केट के सामने, सर्कुलर रोड पर न्यूक्लियस माल के निकट और कई और फुट ओवरब्रिज बनाने की योजना है।

नगर विकास सचिव की परिकल्पना पर हुआ काम

अल्बर्ट एक्का चौक के सौंदर्यीकरण को लेकर पूरी योजना नगर विकास सचिव विनय कुमार चौबे की परिकल्पना पर तैयार हुई है। इसके लिए टेंडर में भले ही देरी हुई लेकिन कोई समझौता नहीं किया गया और बड़ी मशक्कत के बाद एजेंसी तय हुई।

यह भी पढ़ें: एसटी-एससी छात्रों पर दर्ज मुकदमे वापस लेगी सरकार, संगठनों सहित विद्यार्थियों ने मुख्‍यमंत्री का जताया आभार

यह भी पढ़ें: धनतेरस पर कुछ न हो तो झाड़ू जरूर खरीदें, मां लक्ष्‍मी का घर पर होगा वास, जानें खरीददारी के लिए कौन सा मुर्हूत है शुभ


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.