पतरातू थर्मल : नववर्ष को ले नलकारी डैम भी पर्यटकों के स्वागत के लिए आतुर है। वैसे तो इस रमणीय स्थल में हमेशा घूमने-फिरने वाले लोगों की भीड़ रहती है लेकिन दिसंबर माह और आने वाले नए वर्ष के प्रथम माह जनवरी में पीटीपीएस नलकारी डैम में लाखों की संख्या में पर्यटक डैम क्षेत्र में पिकनिक का भरपूर आनंद उठाते हैं। झारखंड की राजधानी रांची से पिठौरिया घाटी होते हुए 36 किलोमीटर दूर रामगढ़ जिले में स्थित पहाड़ियों के बीच नलकारी डैम झारखंड के प्रसिद्ध पर्यटक स्थलों में शामिल है। यहां झारखंड के अलावा देश के दूसरे राज्यों के पर्यटकों के साथ-साथ विदेशों में रहने वाले अप्रवासी भारतीय भी अच्छी संख्या में पहुंचते हैं।

नौका बिहार का आनंद

पतरातू थर्मल : नलकारी डैम के किनारे बसे गांवों के लोग छोटी-छोटी नावों से डैम में पहुंचने वाले पर्यटकों को नौका बिहार करवाते हैं। इससे इन ग्रामीणों की दो महीनों तक अच्छी कमाई हो जाती है।

चाक-चौबंद सुरक्षा व्यवस्था

पतरातू थर्मल : पीटीपीएस डैम पहुंचने वाले पर्यटकों को सुरक्षा प्रदान करने के लिए पतरातू थाना द्वारा कड़ी सुरक्षा व्यवस्था की जाती है।

विदेशी पक्षियों का नजारा

पतरातू थर्मल : पीटीपीएस नलकारी डैम सिर्फ पर्यटकों की पसंदीदा जगह ही नहीं, बल्कि विदेशी पक्षियों को भी लुभाता है। यहां प्रत्येक वर्ष के नवंबर से लेकर फरवरी माह तक काफी संख्या में साइबेरिआई पक्षी प्रवास करते हैं।

मोबाइल पर ताजा खबरें, फोटो, वीडियो व लाइव स्कोर देखने के लिए जाएं m.jagran.com पर