Move to Jagran APP

Astha Special Train: अब हावड़ा से चलने के लिए तैयार आस्‍था स्‍पेशल ट्रेन, हर रोज रात के दस बजे होगी रवाना; किराया भी कम

Astha Special Train हावड़ा से कोडरमा के रास्ते इस हफ्ते से आस्‍था स्‍पेशल ट्रेन चलाने की तैयारी पूरी कर ली गई है। हावड़ा से प्रतिदिन यह ट्रेन रात के दस बजे चलेगी। एक माह तक ट्रेन का प्रतिदिन परिचालन किया जाएगा। देश भर के विभिन्न हिस्सों से 500 से अधिक ट्रेनें चलाने की तैयारी है। ट्रेन में शाकाहारी भोजन की व्‍यवस्‍था होगी।

By Ravindra kumar Edited By: Arijita Sen Published: Fri, 19 Jan 2024 03:21 PM (IST)Updated: Fri, 19 Jan 2024 03:21 PM (IST)
हावड़ा से कोडरमा के रास्ते इस सप्ताह शुरू होगी आस्था स्पेशल ट्रेन।

संवाद सहयोगी, झुमरीतिलैया (कोडरमा)। श्री रामलला की प्राण प्रतिष्ठा के बाद श्रद्धालुओं को दर्शन कराने के लिए देश भर से नाॅन एसी आस्था स्पेशल ट्रेनें चलाई जाएगी। रेलवे सूत्रों के अनुसार, इस सप्ताह हावड़ा से धनबाद, कोडरमा, गया के रास्ते ट्रेन चलाने की तैयारी पूरी कर ली गई है।

loksabha election banner

ट्रेन में शाकाहारी भोजन की व्‍यवस्‍था

हावड़ा से ट्रेन प्रतिदिन रात्रि 10 बजे खुलेगी और एक माह तक ट्रेन का परिचालन प्रतिदिन किया जाएगा। अयोध्या के लिए देश भर के विभिन्न हिस्सों से 500 से अधिक ट्रेनें चलाने की तैयारी है। रेलवे की पर्यटक ट्रेन भारत गौरव की भांति आस्था स्पेशल ट्रेन विशेषकर श्रद्धालुओं के लिए ही चलाई जाएंगी।

इसमें सुरक्षा व्यवस्था के साथ शाकाहारी नाश्ते और भोजन की व्यवस्था रहेगी। श्रद्धालुओं की सुविधा के लिए सुपरवाइजर भी चलेंगे। इसे संचालित करने की जिम्मेदारी इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कारपोरेशन (आइआरसीटीसी) को सौंपी गई है।

किराया भी सामान्‍य ट्रेनों के मुकाबले होगा कम

प्रत्येक लोकसभा क्षेत्र से ट्रेन चलाने की योजना है। रेलवे बोर्ड की हरी झंडी मिलते ही आइआरसीटीसी आस्था ट्रेनों के संचालन की चरणवार घोषणा करेगी। इन ट्रेनों में 20 स्लीपर (शयनयान) श्रेणी के कोच लगेंगे, इनका किराया भी सामान्य ट्रेनों की अपेक्षा 10 से 15 प्रतिशत कम हो सकता है।

बताया जा रहा है कि फिलहाल आमंत्रण पत्र प्राप्त लोग ही इस ट्रेन से यात्रा कर सकेंगे। रांची से 2 फरवरी को बोकारो, गोमो, कोडरमा के रास्ते ट्रेन चलाने की हरी झंडी मिल चुकी है।

यह भी पढ़ें: Jharkhand के साहिबगंज में दर्दनाक सड़क हादसा, बाइक व स्कार्पियो में जोरदार भिड़ंत; भैंसा लड़ाई देखने जा रहे दो की मौत

यह भी पढ़ें: मोदी-राहुल और हेमंत सोरेन धनबाद से फूंकेंगे झारखंड में चुनावी बिगुल, कोयलांचल पर टिकी रहेगी पूरे देश की नजर


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.