Move to Jagran APP

जामताड़ा के डोकीडीह में सरस्‍वती प्रतिमा विसर्जन के दौरान पथराव, कई घायल; पुलिस ने की 15 राउंड हवाई फायरिंग

Jamtara नारायणपुर थाना क्षेत्र के डोकीडीह गांव में शुक्रवार की देर शाम सरस्वती प्रतिमा विसर्जन के दौरान दो समुदाय के लोगों में भिड़ंत हो गई। मामला इतना बिगड़ गया कि दोनों समुदाय की ओर से हुई पत्थरबाजी के दौरान कई लोग जख्मी हो गए।

By Jagran NewsEdited By: Prateek JainPublished: Fri, 27 Jan 2023 08:17 PM (IST)Updated: Fri, 27 Jan 2023 08:17 PM (IST)
जामताड़ा के डोकीडीह में सरस्‍वती प्रतिमा विसर्जन के दौरान पथराव, कई घायल; पुलिस ने की 15 राउंड हवाई फायरिंग
सरस्वती प्रतिमा विसर्जन के दौरान दो समुदाय के लोगों में भिड़ंत हो गई।

जामताड़ा, जागरण संवाददाता: नारायणपुर थाना क्षेत्र के डोकीडीह गांव में शुक्रवार की देर शाम सरस्वती प्रतिमा विसर्जन के दौरान दो समुदाय के लोगों में भिड़ंत हो गई। मामला इतना बिगड़ गया कि दोनों समुदाय की ओर से हुई पत्थरबाजी के दौरान कई लोग जख्मी हो गए। उपद्रवियों पर काबू पाने को पुलिस टीम ने कई राउंड हवाई फायरिंग की। घटना की जानकारी मिलते ही जामताड़ा एसपी मनोज स्वर्गियारी, एसडीओ संजय पांडेय व कई थानों की पुलिस टीम मौके पर रवाना हो चुकी है।

loksabha election banner

स्थानीय ग्रामीणों के अनुसार, शुक्रवार को डोकीडीह गांव में देर शाम सरस्वती प्रतिमा का विसर्जन किया जा रहा था। प्रतिमा अपने पूर्व निर्धारित रूट से विसर्जन स्थल की ओर ले जाया जा रहा था। इस रास्ते में कुछ समुदाय विशेष के लोगों का घर भी पड़ता है। प्रतिमा विसर्जन के दौरान सभी लोग डीजी बजाते विसर्जन स्थल की ओर जा रहे थे। तभी समुदाय विशेष के लोगों ने छत से पत्थरबाजी शुरू कर दी।

15 राउंड हवाई फायरिंग की गई

अचानक हुई पत्थरबाजी से भगदड़ मच गई और दूसरे पक्ष के लोग भी आक्रोशित हो जो कुछ भी हाथ लगा फेंक शुरू कर दिया। घटना की सूचना पूरे इलाके में आग की तरह फैल गई और दोनों ही समुदाय के लोग मौके पर जुटने लगे। घटना की जानकारी तत्काल नारायणपुर थाने की पुलिस को दी गई, जहां से और भी पुलिस जवान को मौके पर भेजा गया। पुलिस सूत्राें के अनुसार, पुलिस टीम ने यहां उपद्रवियों पर काबू पाने के लिए 15 राउंउ फायरिंग की। मौके पर एसपी, एसडीओ और कई थाने की पुलिस तैनात है। पूरा इलाका पुलिस छावनी में तब्दील कर दिया गया है। वहीं, घायलों और उपद्रवियों को चिह्नित करने का काम जारी है।

उपद्रव की पहले से ही थी प्लानिंग

स्थानीय लोगों के अनुसार, मूर्ति विसर्जन डोकीडीह में स्थापित सरस्वती प्रतिमा की होने जा रही थी। यह मोहल्ला हिन्दू बहुल मोहल्ला है। विसर्जन के रास्ते में कुछ घर समुदाय विशेष के लोगों के हैं। विसर्जन तय रूट से किया जा रहा था। इसी बीच अचानक से छत पर खड़े मोहल्ले के लोगों ने पत्थरबाजी शुरू कर दी। स्थानीय लोगों के अनुसार, इतनी संख्या में पत्थरबाजी की गई इससे अनुमान आसानी से लगाया जा सकता है कि सबने पहले से ही पत्थर छतों पर इकट्ठे कर रखे थे। इतना ही नहीं जैसे ही मूर्ति विसर्जन के लिए गंतव्य की ओर रवाना हुआ तो चारों ओर से अचानक समुदाय विशेष के लोगों ने शोर मचाना और लाइटिंग शुरू कर दी। फिर अचानक से हुई पत्थरबाजी के बाद मौके पर अफरा-तफरी मच गई। 

घर में घुसकर महिलाओं के साथ की मारपीट 

लोगों ने बताया कि उन्हें अचानक से हुई पत्थरबाजी और उपद्रव का जरा भी अंदेशा नहीं था, लेकिन पूर्व निर्धारत और योजनाबद्ध तरीके से लोगोंं ने अचानक से पत्थरबाजी की और अचानक से कई गांवों के लोगों का मौके पर हुजूम उमड़ पड़ा। स्थानीय लोगों के अनुसार, के उपद्रवियों ने कई घरों में घुसकर महिलाओं और बच्चों से भी मारपीट की है। फिलहाल पुलिस व प्रशासन की टीम मौके पर कैंप कर रही है।

पुलिस व प्रशासन की मौजूदगी में प्रतिमा का विसर्जन किया गया

घटना के बाद रात तकरीबन नौ बजे डीसी, एसपी, एसडीओ, एसडीपीओ, जामताड़ा, करमाटांड़ और नारायणपुर थाने की पुलिस और आईआरबी के जवानों की मौजूदगी में मां सरस्वती की प्रतिमा का निर्धारित स्थल पर विसर्जन किया गया। इस दौरान भी समुदाय विशेष के लोग प्रतिमा विसर्जन का विरोध करते रहे और दूर-दूर तक इकट्ठा हुए उपद्रवियों का हुजूम शोर मचाता रहा।

कुछ असामाजिक तत्वों ने इस सौहार्द बिगाड़ने वाली घटना को अंजाम दिया है। किसी भी उपद्रवियों का बख्शा नहीं जाएगा। आरोपितों को चिह्नित किया जा रहा है। जल्द ही आरोपितों को गिरफ्त कर क्षेत्र में शांति बहाली की जाएगी। -फैज अहमद मुमताज, डीसी, जामताड़ा

पूजा के आयोजन के पहले शांति समिति की बैठक की गई थी। पुलिस को उपद्रवियों पर काबू पाने के लिए गोली चलानी पड़ी। वरना मामला और भी बिगड़ सकता था। यह चिह्नित किया जा रहा है कि इस पूर्व नियोजित उपद्रव में किसका हाथ है। सामाजिक सौहार्द बिगाड़ने वाले किसी भी व्यक्ति को बख्शा नहीं जाएगा। - मनोज स्वर्गियारी, एसपी, जामताड़ा

यह भी पढ़ें- Jharkhand: PHQ में डीजीपी ने कि‍या झंडोत्‍तोलन, बोले- जनता के लिए सम्मान से जीने की परिस्थितियां पैदा कर रहे

यह भी पढ़ें- रांची पुलिस के हाथ लगी बड़ी सफलता: PLFI के दस लाख इनामी सहित एक और नक्‍सली को धर दबोचा, सूझबूझ से की कार्रवाई


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.